होटल व्यवसायियों की हत्याओं की जांच के लिए एसआईटी का गठन

होटल व्यवसायियों की हत्याओं की जांच के लिए  एसआईटी का गठन

बर्दवान ————  दो होटल व्यवसायियों- दुर्गापुर के राजेश झा उर्फ राजू और आसनसोल के अरविंद भगत की हत्याओं की जांच के लिए सोमवार को एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया गया था।

एसआईटी में पूर्वी बर्दवान और आसनसोल-दुर्गापुर पुलिस आयुक्तालय से चार-चार पुलिस अधिकारी हैं।

जबकि 55 वर्षीय झा, जो दुर्गापुर शहर में एक लक्जरी होटल के मालिक थे, को शनिवार शाम बर्दवान के पास शक्तिगढ़ में राजमार्ग पर गोली मार दी गई थी, 50 वर्षीय भगत को 17 फरवरी को आसनसोल में उनके होटल में दो हमलावरों ने गोली मार दी थी।

ईडी सोमवार को कोयला तस्करी मामले में झा से दिल्ली में पूछताछ करने वाली थी।

शक्तिगढ़ पुलिस ने रविवार रात प्राथमिकी दर्ज की और शेख नूर हुसैन के लिखित बयान के आधार पर हत्या का मामला शुरू किया, जो एसयूवी के चालक थे, जिसमें झा की हत्या हुई थी। हालांकि पुलिस ने शुरुआत में जांच शुरू कर दी थी, लेकिन सोमवार को एसआईटी गठित होने के बाद मामला एसआईटी को सौंप दिया गया।

एसआईटी के गठन के तुरंत बाद, टीम को यह सूचना मिली कि दोनों मामलों में हत्यारे पड़ोसी राज्य से आए हैं।

आसनसोल में एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि हत्याओं को अंजाम देने के लिए झारखंड के पेशेवर हत्यारों को काम पर रखा गया था, जिन पर पुलिस को शक था कि यह प्रतिद्वंद्विता का नतीजा है क्योंकि दो होटल व्यवसायियों के कथित तौर पर कोयले की तस्करी, स्क्रैप लोहे के व्यापार के साथ-साथ अवैध धन उधार देने के संबंध थे।

झा ने कोयले की तस्करी से संबंध होने का आरोप लगाया था।

भगत कथित तौर पर कबाड़ के लोहे के व्यापार और अवैध साहूकारी में शामिल थे।

अपनी जांच के तहत, एसआईटी ने दुर्गापुर में सिटी सेंटर स्थित झा के होटल का दौरा किया, कर्मचारियों से बात की और वहां से सीसीटीवी फुटेज एकत्र किए।

पुलिस ने कहा कि सीसीटीवी फुटेज में झा और दो व्यक्तियों अब्दुल लतीफ और ब्रतिन मुखर्जी को शनिवार को होटल से निकलते और चमड़े के दो बड़े बैग के साथ एसयूवी में जाते हुए दिखाया गया है। हालांकि, शक्तिगढ़ लिंगचा हब के पास झा की हत्या के बाद, मिठाई और जलपान के लिए एक जगह, लतीफ और बैग गायब थे।

माना जाता है कि लतीफ, जो बीरभूम तृणमूल प्रमुख अनुब्रत मोंडल की निकटता का आनंद लेते हैं, पशु-तस्करी मामले में एक प्रमुख आरोपी हैं और सीबीआई चार्जशीट में नामित किया गया है। सीबीआई के मुताबिक लतीफ फरार है।

झा के होटल में कर्मचारियों से पूछताछ के दौरान पुलिस को पता चला कि लतीफ पिछले साल से होटल में रह रहा था. सीबीआई ने पिछले अगस्त में मोंडल की गिरफ्तारी के तुरंत बाद अपने आरोप पत्र में उसका नाम लिया था। सीबीआई के लतीफ को गिरफ्तार करने में नाकाम रहने के बाद उसे भगोड़ा घोषित कर दिया गया था।

हसन ने पुलिस को बताया कि वह अपने मालिक लतीफ को बीरभूम के इलमबाजार से शनिवार दोपहर करीब एक बजे लेकर दुर्गापुर आया, जहां से मुखर्जी कार में सवार हुए।

“वे बाद में झा के होटल गए, उन्हें उठाया और लगभग 6 बजे छोड़ दिया। वे कलकत्ता जा रहे थे, ”एक पुलिस अधिकारी ने एसयूवी के चालक के हवाले से कहा। चालक ने पुलिस को बताया कि तीन हमलावरों ने शक्तिगढ़ में शाम साढ़े सात बजे के करीब झा पर ताबड़तोड़ फायरिंग की। ड्राइवर की सीट पर ये तीनों और एक अन्य व्यक्ति नीले रंग की कार में थे। बाद में पुलिस को पलसित टोल प्लाजा के पास कार लावारिस हालत में मिली।

सूत्रों ने बताया कि झा और लतीफ को रविवार को दिल्ली जाना था। पुलिस ने शनिवार को झा को किए गए मोबाइल कॉल्स की डिटेल जुटाई है। हालांकि, उन्होंने शक्तिगढ़ लियांगचा हब में तीन सीसीटीवी कैमरे खराब पाए।

(Telegraph. Bengal)

Related post

Leave a Reply