• April 4, 2023

कल्याण मंत्री शशि पांजा-> नाबालिग अपराधियों के बीच बहुत अधिक मनोवैज्ञानिक आघात होता है और उनके सुधार की संभावना खत्म हो जाती है

कल्याण मंत्री शशि पांजा-> नाबालिग अपराधियों के बीच बहुत अधिक मनोवैज्ञानिक आघात होता है और उनके सुधार की संभावना खत्म हो जाती है

जब बच्चे कथित रूप से छोटे-मोटे अपराध करने के लिए कानूनी मुक़दमे से गुज़रते हैं, तो आघात को कम करने के लिए, पश्चिम बंगाल सरकार ने यूनिसेफ और एक बाल अधिकार निकाय के सहयोग से एक परामर्श का आयोजन किया ताकि उन्हें न्यायिक प्रक्रियाओं से “विचलित” करने के तरीकों की जाँच की जा सके।

कार्यक्रम में बोलते हुए, पश्चिम बंगाल की महिला एवं बाल विकास और समाज कल्याण मंत्री शशि पांजा ने कहा कि जब बच्चों को छोटे-मोटे अपराधों के लिए मुकदमे के लिए खड़ा किया जाता है, तो नाबालिग अपराधियों के बीच बहुत अधिक मनोवैज्ञानिक आघात होता है और उनके सुधार की संभावना खत्म हो जाती है।

वे अक्सर बार-बार समान अपराध करते पाए जाते हैं,” मंत्री ने पश्चिम बंगाल बाल अधिकार संरक्षण आयोग (WBCPCR) और यूनिसेफ द्वारा आयोजित डायवर्जन कार्यक्रम पर राज्य परामर्श में कहा।

किशोर न्याय अधिनियम 2015 की धारा 3 (15) के प्रावधानों के अनुसार, कथित रूप से मामूली अपराध करने वाले बच्चे को नियमित न्यायिक प्रक्रिया से हटाया जा सकता है और उसे माता-पिता या देखभाल करने वालों के साथ रखकर सामाजिक कार्यकर्ताओं की मदद से पुनर्वासित किया जा सकता है।

यूनिसेफ की एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया, “छोटे-मोटे अपराध करने वाले बच्चों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज नहीं की जाएगी। उन्हें बाल देखभाल संस्थानों में भेजा जा सकता है या नहीं भी भेजा जा सकता है। बच्चों को उनके परिवारों में वापस लाने और उन्हें विभिन्न कल्याणकारी सेवाओं और हिरासत के अन्य विकल्पों से जोड़ने का प्रयास किया जाएगा।” मंत्री के हवाले से कहा गया है। डायवर्जन की सेवाओं और बच्चों को इसके लाभों का विस्तार करने के तहत, पांजा ने कहा कि पुलिस, सरकारी अधिकारियों और अन्य हितधारकों को पहले संवेदनशील बनाया जाएगा।

पुलिस छोटे और गंभीर अपराध करने वाले बच्चों के लिए सामान्य डायरी दर्ज करेगी और किशोर न्याय बोर्ड को सूचित करेगी।

कलकत्ता उच्च न्यायालय की न्यायमूर्ति अनन्या बंद्योपाध्याय ने भी कार्यक्रम में उपस्थित जिलों के किशोर न्याय बोर्डों के मजिस्ट्रेटों से सहानुभूति के साथ बच्चों से जुड़े मामलों में अंतर करने का आग्रह किया।

उन्हें आपकी सहानुभूति की आवश्यकता है और उन्हें आपकी उस स्थिति को समझने की आवश्यकता है जिसमें वे हैं। कृपया कानून की परिधि के भीतर भावना के साथ एक बच्चे के मामले पर विचार करें। बच्चों को समाज में फिर से जोड़ने के लिए उनके लाभ और बेहतरी के लिए संवेदनशील और लचीले बनें।”

राज्य सरकार और यूनिसेफ ने एक एनजीओ, प्राजक की मदद से, जलपाईगुड़ी, मुर्शिदाबाद और दक्षिण 24 परगना जिलों के कुछ अपराध-प्रवण क्षेत्रों में अपराधियों की हिरासत पर “डायवर्जन” के प्रावधान का उपयोग करने के लिए एक पायलट परियोजना शुरू की और एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि और भी बहुत कुछ किए जाने की जरूरत है।

“पिछले तीन वर्षों में, यह देखा गया है कि बच्चों को पुलिस स्टेशनों और किशोर न्याय बोर्डों से हटाने के लिए पर्याप्त नहीं है। हमें इन बच्चों के लिए आवश्यक सेवाएं, नियमित अनुवर्ती, मनोवैज्ञानिक-सामाजिक समर्थन और देखभाल सुनिश्चित करनी चाहिए।” इसलिए बच्चे के लिए अधिकारियों द्वारा एक व्यापक देखभाल योजना की आवश्यकता है, “यूनिसेफ, पश्चिम बंगाल के प्रमुख मोहम्मद मोहिउद्दीन ने कार्यक्रम में कहा।

WBCPCR की अध्यक्ष सुदेशना रॉय ने किशोर न्याय अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार “डायवर्जन” के सिद्धांत को मजबूत करने की पहल का स्वागत किया।

Related post

Leave a Reply