• February 1, 2016

‘हैपनिंग हरियाणा ग्लोबल इनवेर्स्ट्स

‘हैपनिंग हरियाणा ग्लोबल इनवेर्स्ट्स

चंडीगढ़ – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज नई दिल्ली में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की और उन्हें आगामी 7 व 8 मार्च को गुड़गांव में आयोजित होने वाली ‘हैपनिंग हरियाणा ग्लोबल इनवेर्स्ट्स समिट-2016’ में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से मिलने के बाद मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज नई दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि प्रधानमंत्री ने उन्हें भरोसा दिलाया कि वे इस कार्यक्रम में शामिल होने का प्रयास करेंगे।

श्री मनोहर लाल ने कहा कि उन्होंने मुलाकात के दौरान गुड़गांव में होने जा रही इस मीट से संबंधित जानकारी भी प्रधानमंत्री को दी। इसके अतिरिक्त, उन्होंने प्रधानमंत्री से दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रीयल कॉरिडोर प्रोजेक्ट के बारे में भी विस्तार से चर्चा की। इस कॉरिडोर प्रोजेक्ट के तहत हरियाणा में तीन प्रोजेक्ट हैं, जिनमें ग्लोबल सिटी गुड़गांव, गुड़गांव-मानेसर और बावल के बीच मास रैपिड ट्रांजिट सिस्टम तथा दक्षिणी हरियाणा में इंटेग्रेटिड मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक हब की स्थापना करना शामिल हैं।

मुख्यमंत्री ने बताया कि मास रैपिड ट्रांजिट सिस्टम परियोजना स्थापित करने पर 20 हजार करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी जिसमें से 80 प्रतिशत राशि यानि 16 हजार करोड़ रुपए जापानी इंटरनेशनल कॉरपोरेशन एजेंसी (जायका) द्वारा खर्च की जाएगी। जापानी कंपनी द्वारा इसकी सैद्धांतिक रूप से स्वीकृति भी प्रदान कर दी गई है। बाकी की 4 हजार करोड़ रुपए की राशि दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रीयल कॉरिडोर कॉरपोरेशन लिमिटेड और हरियाणा मास रैपिड ट्रांजिट कॉरपोरेशन लिमिटेड द्वारा आधी-आधी वहन की जाएगी।

 दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रीयल कॉरिडोर प्रोजेक्ट के तहत गुड़गांव में ग्लोबल सिटी प्रोजेक्ट स्थापित किया जाएगा। इस परियोजना पर खर्च होने वाली राशि हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं आधारभूत संरचना विकास निगम (एचएसआईआईडीसी) और दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रीयल कॉरिडोर कॉरपोरेशन लिमिटेड द्वारा खर्च की जाएगी। इस अवसर पर उन्होंने उन्होंने दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रीयल कॉरिडोर प्रोजेक्ट के तहत आने वाले इंटेग्रेटिड मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक हब के बारे में भी जानकारी दी।

Related post

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

सुरेश हिंदुस्थानी ———लोकसभा चुनाव के दौरान राजनेताओं के बयान सुनकर ऐसा लगने लगता है कि ये…
सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…

Leave a Reply