• February 1, 2016

हरियाणा 4जी यानि ‘गीता, ग्रोथ, गुड गवर्नेंस और ग्लोबल थिंकिंग’ की धरती :- मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल

हरियाणा   4जी यानि ‘गीता, ग्रोथ, गुड गवर्नेंस और ग्लोबल थिंकिंग’ की धरती :- मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल

चंडीगढ़   —  मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने हरियाणा को 4जी यानि ‘गीता, ग्रोथ, गुड गवर्नेंस और ग्लोबल थिंकिंग’ की धरती बताते हुए कहा कि निवेशकों के लिए प्रदेश में निवेश करने और इसका लाभ उठाने का यह उपयुक्त समय है, क्योंकि वर्तमान राज्य सरकार ने उद्योगों को विभिन्न प्रोत्साहन देकर तथा परियोजनाओें के लिए परेशानी-मुक्त स्वीकृतियां सुनिश्चित करके एक स्वस्थ माहौल सृजित किया है।

श्री मनोहर लाल गत रात कोलकाता में भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के तत्वावधान में आयोजित रोड शो के दौरान विभिन्न अग्रणी कम्पनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों और प्रतिनिधियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हरियाणा में निवेश हेतु उद्यमियों के लिए दरवाजे खुले हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश में एक सकारात्मक माहौल पैदा किया है।

उन्होंने कहा, ‘‘गत वर्ष अमेरिका और कनाडा तथा हाल ही में चीन और जापान के अपने दौरे के दौरान हमने देखा कि आज पूरा विश्व भारत की ओर देख रहा है। इसी प्रकार, हरियाणा भी सबका ध्यान अपनी ओर खींच रहा है तथा निवेश आकर्षित कर रहा है। ’’ हरियाणा अपनी विशिष्ट भौगोलिक स्थिति के कारण भी निवेश के लिए एक पसंदीदा गन्तव्य के रूप में उभरा है। हरियाणा तीन तरफ से दिल्ली को घेरता है और अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के बिल्कुल निकट है। गुड़गांव एक विश्वस्तरीय शहर के रूप में उभरा है और यहां विभिन्न प्रतिष्ठित राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय कम्पनियों के मुख्यालय स्थापित हैं।

श्री मनोहर लाल ने कहा, ‘‘अक्तूबर, 2014 में जब मैंने मुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार संभाला था तो प्रदेश का माहौल उद्योगों के अनुकूल नहीं था। परन्तु, हमने सिस्टम को उद्योगों के फलने-फूलने लायक बनाया और व्यापार की सहूलियत बढ़ाने तथा एक छत के नीचे ऑनलाइन स्वीकृतियां प्रदान करने के उद्देश्य से नई उद्यम प्रोत्साहन नीति-2015 भी लागू की।’’ प्रत्येक राज्य निवेश के लिए प्रयास कर रहा है, परन्तु यह निर्णय निवेशकों को करना है कि उन्हें निवेश कहां करना है।

हरियाणा मेें कानून व्यवस्था शांतिपूर्ण है और यहां भूमि की कोई कमी नहीं है। हालांकि राज्य सरकार के पास स्वयं का भूमि बैंक है, लेकिन अपनी इकाई की स्थापना के लिए यहां प्रत्यक्ष रूप से भी भूमि खरीदी जा सकती है। इसके अतिरिक्त, हरियाणा में पर्याप्त बिजली उपलब्ध है। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘हमारा उद्देश्य प्रदेश को ‘डिजिटल इंडिया’ की तर्ज पर डिजिटल हरियाणा बनाना और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम के अनुरूप विनिर्माण का हब बनाना है।

हमने भ्रष्टाचार के विरूद्ध जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाईर् है तथा रिश्वत पर अंकुश लगाने के लिए कई सेवाओं को ऑनलाइन किया है।’’ उन्होंने विभिन्न कम्पनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों तथा प्रतिनिधियों को 7 व 8 मार्च, 2016 को गुड़गांव में पहली बार आयोजित किए जा रहे ‘हैपनिंग हरियाणा ग्लोबल इनवेर्स्ट्स समिट-2016’ में शामिल होने के लिए भी आमंत्रित किया। बाद में, प्रश्नों का उतर देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली सीमा से 20 किलोमीटर दूर सोनीपत के निकट एक फूड पार्क स्थापित किया जा रहा है।

इस फूड पार्क में कई खाद्य प्रसंस्करण इकाइयां आ रही हैं। उन्होंने मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को नई पर्यटन नीति, जोकि विचाराधीन है, के लिए भी सुझाव देने के लिए कहा। हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने रोड शो सम्बोधित करते हुए कहा कि वर्तमान हरियाणा सरकार के कार्यकाल में प्रदेश ने इंस्पेक्टरी राज के दौर से स्वप्रमाणन तथा थर्ड पार्टी सर्टिफिकेशन के दौर में प्रवेश किया है। हरियाणा में सूचना प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य, शिक्षा, नवीकरणीय ऊर्जा इत्यादि के क्षेत्रों में निवेश के अपार अवसर हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सूक्ष्म, लघु तथा मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) के प्रोत्साहन पर विशेष बल दे रही है, जहां अर्थव्यवस्था की वास्तविक शक्ति निहित है। इस अवसर पर हरियाणा के मुख्य सचिव श्री डी.एस.ढेसी और उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के प्रधान सचिव श्री देवेन्द्र सिंह के अलावा सीआईआई ईस्टर्न रीजन के चेयरमैन आरएडीएम श्री ए.के.वर्मा (सेवानिवृत्त), प्रैट एण्ड व्हिटनी के प्रबंध निदेशक श्री पलाश रॉय चौधरी, ओरियंटल इंजीनियरिंग वर्क्स प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक श्री रमन सलूजा तथा हरियाणा राज्य आधारभूत संरचना विकास निगम के प्रबन्ध निदेशक श्री सुधीर राजपाल भी उपस्थित थे।

Related post

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

सुरेश हिंदुस्थानी ———लोकसभा चुनाव के दौरान राजनेताओं के बयान सुनकर ऐसा लगने लगता है कि ये…
सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…

Leave a Reply