• February 5, 2016

हिमालय पर तिरंगा : जज्बे व हौसले पर भारी गरीबी……..

हिमालय पर तिरंगा : जज्बे व हौसले पर भारी गरीबी……..
कैथल 05 फरवरी (राजकुमार अग्रवाल) ————     कुछ करने का जज्बा मन में हो तो बड़ी से बड़ी बाधाएं व मुश्किलों को भी पार किया जा सकता है, लेकिन हौसले के आगे जब गरीबी आड़े आने लगे तो इंसान टूटकर रह जाता है। उसकी निगाहें सिर्फ या तो भगवान की तरफ होती है या फिर सरकार, प्रशासन, मंत्री, सांसद, जनप्रतिनिधि या सामाजिक संस्थाओं की तरफ होती है, लेकिन इससे किस्मत का खेल कहे कि हिमालय की ऊंची पहाडिय़ों पर अपने देश का तिरंगा फहराने का अरमान गांव पाई विक्रम सिंह पर्वतरोही दिल में दबाकर बैठ गया है। हालांकि नेपाल की एक कंपनी द्वारा विक्रम सिंह को हिमालय की माउंट एवरेस्ट की चोटी पर तिरंगा फहराने के लिए चयनित कर दिया है, जिस पर लगभग 25 लाख रुपए का खर्च आऐगा। 05pai01
लेकिन इतनी भारी भरकम राशि के लिए विक्रम सिंह ने प्रदेश सरकार, सांसद, हल्का विधायक, मुख्यमंत्री के ओ.एस.डी. आयुष मंत्रालय, टाटा स्टील, जिला प्रशासन से लेकर सामाजिक संस्थाओं से भी सहायता की गुहार लगाई है, लेकिन नतीजा वही ढाक के तीन पात निकला है। मात्र कोरे आश्वासनों के अलावा विक्रम सिंह को सहायता के नाम पर कुछ नहीं मिला है।
इस बारे में पत्रकारों को जानकारी देते हुए विक्रम सिंह ने बताया कि वह एक गरीब परिवार से संबंधित है। परिवार के सदस्यों का पालन पोषण करने के लिए मजदूरी करके गुजर-बसर कर रहा है। उसने बताया कि डिस्कवरी चैनल पर उसे काम करने का मौका मिला था, जिस पर उसकी काबलियत की पहचान करते हुए डिस्कवरी चैनल द्वारा नंबर एक स्थान पर रखा गया था।
पर्वतरोही विक्रम सिंह ने बताया कि बचपन से ही उसने मन में संकल्प कर लिया था कि देश की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर एक दिन जरूर देश का तिरंगा लहराकर गांव, प्रदेश व देश का नाम रोशन कर करूंगा, लेकिन 25 लाख रुपए की मोटी रकम खर्च करना तो दूर की बात परिवार का गुजर-बसर करना भी काफी कठिन हो रहा है।
उन्होंने कहा कि बड़े अफसोस की बात है कि एक तरफ प्रदेश सरकार खिलाडिय़ों के साथ देश का नाम रोशन करने वाले पवर्तरोहियों को पुरस्कार देकर उच्च पदों से नवाजे रही है, जबकि दूसरी तरफ उसकी तरफ ध्यान देना तो दूर की बात उसकी बात भी सुनने को तैयार नहीं है। जिसका उससे जीवन भर मलाल रहेगा। विक्रम सिंह ने एक बार फिर प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन से पुरजोर मांग की है कि माउंट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराने के लिए उसकी मदद करें।
हल्का विधायक  आश्वासन———————–विक्रम सिंह ने बताया कि गांव के गण्यमान्य लोगों के साथ हल्का विधायक प्रो. दिनेश कौशिक से सहायता के लिए मिले थे। जिस पर प्रो. कौशिक ने इस अभियान को पूरा करने में उनकी मदद करने का आश्वासन दिया है। इस बारे में हल्का विधायक प्रो. दिनेश कौशिक ने कहा कि विक्रम सिंह द्वारा रखी गई मांग को मुख्यमंत्री को अवगत करवाया जाएगा और हर संभव सहयोग करवाया जाएगा।
5 लाख रुपए  रजिस्टेशन के लिए —————— विक्रम सिंह ने कहा कि माउंट एवरेस्ट पर जाने के लिए नेपाल की जिस कपंनी ने उसका चयन किया है, उसकी शुरूआत करने के लिए रजिस्टेशन फीस 5 लाख रुपए निर्धारित की गई है। लेकिन 5 लाख रुपए फीस भरने में पूरी तरह से असमर्थ हूं।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply