हर गाँव आगे बढ़ेगा, तभी मध्यप्रदेश का विकास होगा :- मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान

हर गाँव आगे बढ़ेगा, तभी मध्यप्रदेश का विकास होगा :- मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान

वीरेन्द्र सिंह गौर—————————-मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि हर गाँव आगे बढ़ेगा, तभी मध्यप्रदेश का विकास होगा। इस कार्य में ‘ग्रामोदय से भारत उदय” अभियान सार्थक सिद्ध होगा।

अभियान में प्रत्येक गाँव को अपने विकास की योजना स्वयं तय करनी है। मुख्यमंत्री आज हरदा जिले के टिमरनी विकासखण्ड के ग्राम खिड़कीवाला में ग्रामोदय से भारत उदय अभियान में हुई ग्राम संसद को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने टिमरनी विकासखण्ड को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया। उन्होंने इस कार्य में सहयोग देने वाले जन-प्रतिनिधियों और कर्मचारियों का सम्मान भी किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अभियान का मुख्य उद्देश्य गाँव में उपलब्ध संसाधनों से गाँव के विकास को गति देना, कृषि के विकास की रणनीति तैयार करना, फसल पद्धति में बदलाव लाना, नदियों को पुनर्जीवित करना और पात्र हितग्राहियों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलवाना है। उन्होंने कहा कि हरदा को ग्रामीण आजीविका मिशन में शामिल किया गया है। इससे ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को रोजगार के अधिक अवसर मिलेंगे।

उन्होंने वर्ष 2022 तक सभी को मकान उपलब्ध करवाने के संकल्प को दोहराया। मुख्यमंत्री ने गाँव की सबसे ज्यादा पढ़ी-लिखी बेटी सुश्री सीमा घुडलाल डोगरे और बहू श्रीमती शीतला मयंक तिवारी को भी सम्मानित किया। उन्होंने जिले के 12 अनुसूचित जाति-जनजाति छात्रावास को आईएसओ प्रमाण-पत्र वितरित किये। कुछ किसानों को मृदा स्वास्थ कार्ड भी दिये।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री का हरदा जिले में मूँग की फसल को सिंचाई के लिये नहर का पानी उपलब्ध करवाने पर मूँग से तुलादान किया गया। इस मूँग का आँगनवाड़ी केन्द्रों में पोषण-आहार के रूप में उपयोग किया जायेगा।

कार्यक्रम में लोक निर्माण एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री सरताज सिंह, विधायक श्री संजय शाह और श्री आर.के. दोगने, पूर्व मंत्री श्री कमल पटेल तथा अन्य जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।

 ग्राम संसद

 मुख्यमंत्री की उपस्थिति में ग्राम संसद में खिड़कीवाला के सरपंच, सचिव और पटवारी ने ग्राम विकास का प्रतिवेदन पढ़ा। उन्होंने ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के कार्यों, लाभान्वित हितग्राहियों तथा शत-प्रतिशत नामांतरण, बँटवारा के संबंध में जानकारी सार्वजनिक रूप से दी। कलेक्टर श्री श्रीकांत भनोट ने अभियान में किये गये कार्यों का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply