जनपद पंचायत डिण्डोरी पुरस्कृत :- प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी

जनपद पंचायत डिण्डोरी पुरस्कृत  :-  प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी

मुकेश मोदी————————-  डिण्डोरी जिले की जनपद पंचायत डिण्डोरी को ग्रामीण क्षेत्र में 8 सेवा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर  ने राष्ट्रीय पंचायत दिवस के मौके पर पिछले दिनों झारखण्ड के जमशेदपुर में पुरस्कृत किया है। जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती देववती वालरे और जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एस.के. गुप्ता ने यह पुरस्कार प्राप्त किया।

जनपद पंचायत डिण्डोरी ने स्वच्छता कार्यक्रम के अंतर्गत प्रत्येक घर में शौचालय निर्माण के लिये विशेष अभियान चलाया। इसके लिये सुबह-शाम ग्रामीण क्षेत्र में चौपाल लगायी गयी। खुले में शौच पर रोक लगाने के लिये बच्चों, महिलाओं और पुरुषों की भागीदारी करते हुए निगरानी समिति बनायी गयी है। निगरानी समिति के सदस्यों ने रैली निकालकर लोगों में जागरूकता लाने के लिये नारे और लोक-गीत का उपयोग किया।

ग्रामीणजन को स्वच्छता की शपथ दिलवायी गयी। स्कूलों में भी शौचालयों का निर्माण किया गया। सभी ग्राम पंचायत में स्वच्छ जल का प्रबंध किया गया। पर्याप्त संख्या में स्टॉप-डेम, तालाब और कंटूर-ट्रंच का निर्माण किया गया। सभी ग्राम पंचायत में स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था की गयी।

जनपद पंचायत डिण्डोरी में प्राकृतिक संसाधनों के बेहतर प्रबंधन के लिये विशेष प्रयास किये गये। महिलाओं, अनुसूचित-जाति, जनजाति, दिव्यांग और वरिष्ठ नागरिकों को सेवा दिलवाये जाने के लिये शिविर लगाये गये। ग्रामीणों को आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण दिलवाया गया।

जनपद पंचायत में राजस्व आय बढ़ाने के लिये दुकानों का निर्माण एवं मछली-पालन के लिये तालाबों को पट्टे पर दिये जाने के विशेष प्रयास किये गये। जनपद पंचायत में निर्धन परिवारों की कन्याओं के विवाह के लिये मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में सामूहिक विवाह के कार्यक्रम भी व्यापक स्तर पर आयोजित किये गये।

 

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply