‘ग्रामोदय से भारत उदय’ अभियान गाँवों के विकास और जनता के कल्याण का महायज्ञ

‘ग्रामोदय से भारत उदय’ अभियान गाँवों के विकास और जनता के कल्याण का महायज्ञ

भोपाल—————मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि ‘ग्रामोदय से भारत उदय’ अभियान गाँवों के विकास और जनता के कल्याण का महायज्ञ है। इसे सफल बनाने के लिए जन-प्रतिनिधि और अधिकारी पूरी शिद्दत से जुट जायें। कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहे।

मुख्यमंत्री आज मंत्रालय में वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से प्रदेश के अधिकारियों और जन-प्रतिनिधियों को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव, सहकारिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री विश्वास सारंग, मुख्य सचिव श्री बी.पी. सिंह सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि 14 अप्रैल को बाबा साहेब डॉ. अम्बेडकर की जयंती से यह बहुउद्देश्यीय अभियान शुरू होगा जो 31 मई तक चलेगा। उन्होंने जन-प्रतिनिधियों और अधिकारियों का आव्हान करते हुए कहा कि जिस तरह पिछले साल इस अभियान में सभी ने सक्रिय भूमिका निभाई थी उसी तरह इस वर्ष भी गाँव और गाँववासियों की बेहतरी में पूरी रूचि से जुट जायें।

यह गरीबों के कल्याण का एक सुनहरा अवसर है। गरीब का उत्थान कैसे किया जाये, उनकी आमदनी कम से कम 10 हजार रूपये तक बढ़ाने का पुरजोर प्रयास किया जाये। उन्हें शासन की विभिन्न योजनाओं का पात्रतानुसार लाभ दिलवाया जाये। प्रत्येक पंचायत में लाभ लेने के लिए शेष हितग्राहियों की संख्या शून्य करने का प्रयास किया जाये।

जल-संरक्षण के कार्य तत्काल शुरू करें

मुख्यमंत्री ने कहा कि अभियान के दौरान उपलब्ध संसाधनों को ध्यान में रखकर गाँवों के अधोसंरचना विकास की दो वर्षीय कार्य-योजना बनायें। हर गाँव में कम से कम एक जल-संरचना का जीर्णोद्धार और एक का निर्माण किया जाये। बिना किसी देरी के तत्काल जल-संरक्षण के कार्य शुरू किये जाये। उन्होंने जलाभिषेक को अभियान का महत्वपूर्ण घटक बताये हुए तालाबों के जीर्णोद्धार और नदियों के पुनर्जीवन के काम करने का आव्हान किया।

उन्होंने पेयजल समस्या के स्थाई हल के लिये दीर्घकालीन योजना बनाने एवं गर्मी में पेयजल की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जहाँ जरूरी है वहाँ पेयजल परिवहन की व्यवस्था रखे। इसके लिये धनराशि की कभी नहीं है। विद्यालयों की भूमि, खेल मैदान आदि से अतिक्रमण हटाया जाये। नर्मदा नदी के तटों पर और अन्य स्थानों में मुक्तिधाम का निर्माण ठीक से किया जाये।

बी.पी.एल. के अपात्र लोगों को स्वेच्छा से हटने की अपील की जाये

मुख्यमंत्री ने कहा कि अभियान के दौरान कुपोषण की समस्या के मूल कारण और निदान के सुझाव दिये जाये। साथ ही पोषण आहार की उपलब्धता पर भी ध्यान दिया जाये। उन्होंने कहा कि बी.पी.एल. से अपात्र लोगों को स्वेच्छा से हटने की अपील की जाये। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का लाभ पात्र हितग्राहियों को मिलना सुनिश्चित किया जाये। कोई भी विधवा महिला पेंशन योजना के लाभ से वंचित नहीं रहे। उज्जवला योजना के पात्र हितग्राहियों को लाभ दिलवाया जाये।

श्री चौहान ने कहा कि महिला स्व-सहायता समूह गरीबी दूर करने का अच्छा माध्यम है। इन्हें समय पर रिवाल्विंग फण्ड तथा बैंक से ऋण उपलब्ध करवाने में मदद की जाये। उन्होंने ग्राम संसद में ग्रामीणों की उपस्थिति बढ़ाने पर जोर दिया। साथ ही कहा कि वे एक स्थान पर स्वयं शामिल होकर जनता को संबोधित करेंगे और हित लाभ वितरित करेंगे।

मुख्यमंत्री उन्नत कृषक के रूप में गाँवों में जायेंगे

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अधिकारियों से कहा कि किसानों की आय दोगुना करने के लिये दिन-रात एक करना होगा। उन्होंने कहा कि कृषि महोत्सव के दौरान गाँवों में जाने वाले कृषि क्रांति रथ का स्वरूप आकर्षक हो तथा उनकी पूरी वीडियोग्राफी की जाये। वे स्वयं भी उन्नत कृषक के रूप में एक दिन रथ में गाँवों में जायेंगे और किसानों को खेती के उन्नत तौर-तरीके बतायेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में चल रही नर्मदा सेवा यात्रा का समापन 11 मई को अमरकंटक में होगा। कार्यक्रम में प्रदेश की हर ग्राम पंचायत का प्रतिनिधित्व होना चाहिये। इसी तरह 2 जुलाई को लाखों लोग नर्मदा के दोनों तटों में करोड़ों पौधे लगायेंगे। कार्यक्रम में हर वर्ग की भागीदारी सुनिश्चित की जाये।

उत्कृष्ट काम करने वाले होंगे पुरुस्कृत

श्री चौहान ने कहा कि पूरी सरकार का फोकस इस अभियान पर रहेगा। स्पष्ट निर्देश दिये कि अभियान के प्रतिदिन की जानकारी राज्य-स्तरीय कंट्रोल-रूम को भेजी जाये। वे स्वयं तथा विभागीय मंत्री और मुख्य सचिव, प्रतिदिन मानीटरिंग करेंगे। उत्कृष्ट काम करने वालों अधिकारी-कर्मचारियों को अभियान के दौरान पुरस्कृत किया जायेगा।

गत वर्ष उत्कृष्ट काम करने वालों में सागर,छिंदवाड़ा, होशंगाबाद, शिवपुरी एवं राजगढ़ जिला शामिल है। इनके कलेक्टर एवं जिला पंचायत सीईओ को पुरस्कृत किया जायेगा। इसी तरह रायसेन, शहडोल एवं बड़वानी के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी भी पुरस्कृत किये जायेंगे। इनके साथ ही मुख्यमंत्री ने कर्मचारियों को भी पुरस्कृत करने के निर्देश दिये।

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री राधेश्याम जुलानिया ने पूरी कार्य-योजना का प्रस्तुतिकरण दिया। प्रमुख सचिव लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण श्रीमती गौरी सिंह ने महिला स्वास्थ्य शिविरों तथा प्रमुख सचिव कृषि विकास एवं किसान-कल्याण डॉ. राजेश राजौरा ने कृषि महोत्सव की कार्य-योजना का प्रस्तुतिकरण दिया।

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply