• December 4, 2022

हमें दरवाज़ा खोलना चाहिए या नहीं ? “थोड़ा खोलने” की संभावना खारिज — तृणमूल के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी

हमें दरवाज़ा खोलना चाहिए या नहीं ? “थोड़ा खोलने” की संभावना खारिज  — तृणमूल के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी

तृणमूल के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी ने  भाजपा के साथ क्या होता है, यह देखने के लिए इस दिसंबर में अपनी पार्टी के “थोड़ा खोलने” की संभावना को खारिज कर दिया।

बंगाल में मामलों की स्थिति को बदलने के लिए “दिसंबर की समय सीमा” की भाजपा नेता शुभेंदु अधिकारी की टिप्पणियों का मुकाबला करने के उद्देश्य से बीजेपी से तृणमूल के पलायन की ओर इशारा किया गया था।

उन्होंने कहा, ‘आइए इस दिसंबर में थोड़ा सा दरवाजा खोलें और देखें कि क्या होता है… अगर हम पार्टी का दरवाजा पूरी तरह से खोल देते हैं, तो भाजपा का पतन हो जाएगा। तुम क्या सोचते हो? हमें दरवाज़ा खोलना चाहिए या नहीं?” अभिषेक ने प्रभात कुमार कॉलेज के मैदान में एक रैली में पूछा, जो अधिकारी परिवार के आवास शांति कुंज से बमुश्किल 200 मीटर की दूरी पर है।

उन्होंने कहा, “आधे लोग चाहते हैं कि दरवाजा खुले और बाकी नहीं चाहते… इसलिए, मैं इस दिसंबर में थोड़ा सा दरवाजा खोलूंगा।”

तृणमूल के सूत्रों ने कहा कि अभिषेक की टिप्पणी का एक मजबूत आधार था क्योंकि कई भाजपा विधायक तृणमूल में जाने की कोशिश कर रहे थे। 2021 के विधानसभा चुनावों में 77 सीटें पाने वाली भाजपा की संख्या पहले ही घटकर 70 रह गई है।

तृणमूल के कई सूत्रों ने कहा कि अभिषेक की दिसंबर रिफ्रेन का उपयोग करने की रणनीति अधिकारी के “दिसंबर की समय सीमा” के नियमित उल्लेख के लिए एक स्मार्ट काउंटर थी, और इस महीने “बंगाल के सबसे बड़े चोर” को गिरफ्तार करने का पूर्वानुमान था।

अभिषेक ने अधिकारी परिवार पर चौतरफा हमला किया, जिसमें तृणमूल के दो सांसद (सुवेंदु के पिता सिसिर और भाई दिब्येंदु), एक विधायक (सुवेंदु) और कोंटाई सिविक बोर्ड के अध्यक्ष (भाई सौमेंदु) थे, और जिले में पार्टी के सहयोगियों को लॉन्च करने का निर्देश दिया “पूर्वी मिदनापुर के गद्दारों” के खिलाफ एक महीने का आंदोलन।

तृणमूल के सूत्रों ने कहा कि अभिषेक द्वारा शनिवार की मेगा रैली यह साबित करने के लिए थी कि आगामी पंचायत चुनावों में शुभेंदु अधिकारी उनके गृह जिले में भी एक कारक नहीं थे।

“यह अब अधिकारियों का गढ़ नहीं है। यह मां-माटी-मानुष का गढ़ है क्योंकि वह (सुवेंदु) अपनी ही नगरपालिका में हार गए थे और जिस वार्ड में वे रहते हैं (कोंताई निकाय चुनाव में)। कोंटई और पूर्वी मिदनापुर के लोगों ने उन्हें खारिज कर दिया और वे आगामी पंचायत चुनावों में भी ऐसा ही करेंगे, ”अभिषेक ने कहा।

अभिषेक ने कहा, “मैं व्यक्तिगत रूप से तृणमूल की ओर से माफी मांगता हूं क्योंकि पार्टी और ममता बनर्जी ने उन पर भरोसा किया… लेकिन उन्होंने कुछ ठेकेदारों और सरकारी अधिकारियों की मदद से यहां सरकारी पैसे से हर संभव भ्रष्टाचार किया।” कि उनके पास भ्रष्टाचार का ब्योरा था।

तृणमूल नेताओं ने कहा कि उन्होंने जिले को अधिकारी के प्रभाव से मुक्त करने की चुनौती ली है, जिन्होंने नंदीग्राम में विधानसभा चुनाव में ममता को मामूली अंतर से हराया था।

हालांकि तृणमूल ग्रामीण चुनावों में जिले से भाजपा का सफाया करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रही है, लेकिन मिशन को पूरा करना आसान लगता है और अभिषेक ने खुद इसे महसूस किया जब वह शनिवार को बैठक स्थल पर जा रहे थे।

कोंटई की ओर बढ़ते हुए अभिषेक का काफिला मारिशदा गांव में रुका था, जहां एक दर्जन महिलाओं ने उन्हें बताया कि उन्हें राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ नहीं मिला है. अवाक रह गए, अभिषेक ने उनकी शिकायतों को सुना और उनके फोन नंबर नीचे ले लिए, यह आश्वासन देते हुए कि दोषी कोई भी हो, उसे दंडित किया जाएगा। कोंटाई की रैली में अभिषेक ने ग्राम पंचायत के मुखिया और उपप्रमुख के साथ-साथ स्थानीय पार्टी अध्यक्ष से दो दिन के भीतर अपना इस्तीफा देने को कहा.

Related post

Leave a Reply