• April 8, 2024

सर्जिकल स्ट्राइक  पर सवाल और सबूत की मांग : केंद्रीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह

सर्जिकल स्ट्राइक  पर सवाल और सबूत की मांग  : केंद्रीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह

केंद्रीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने  राजस्थान के बीकानेर और झुंझुनू में एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित किया। पूर्व कैबिनेट मंत्री श्री देवी सिंह भाटी, बीकानेर लोकसभा प्रत्याशी श्री अर्जुन राम मेघवाल, झुंझुनू लोकसभा प्रत्याशी श्री शुभकरण चौधरी, राजस्थान कैबिनेट मंत्री श्री सुमित गोदारा, श्री सी आर चौधरी, श्री अशोक नागपाल, विधायक श्री विश्वनाथ मेघवाल, विधायक श्री तारा सिंह सारस्वत , एवं झुंझुनू विधायक श्री विश्वनाथ मेघवाल भी उपस्थित थे।

कार्यक्रम के दौरान श्री राजनाथ सिंह ने भ्रष्टाचार और वंशवाद की राजनीति में शामिल होने के लिए कांग्रेस की आलोचना की। श्री राजनाथ सिंह ने भारत के विकास के लिए माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की सराहना की और जनता से श्री अर्जुन राम मेघवाल को विजयी बनाने की अपील की और देश में लगातार तीसरी बार भाजपा की सरकार बनाने का आह्वान किया।

श्री राजनाथ सिंह ने केंद्रीय मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल की सराहना की और लोगों के प्रति उनकी 15 वर्षों की समर्पित सेवा पर प्रकाश डाला। श्री राजनाथ सिंह ने इस बात पर जोर दिया कि केंद्रीय मंत्री के रूप में श्री मेघवाल की नियुक्ति माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा उन पर जताए गए भरोसे को दर्शाती है। श्री राजनाथ सिंह ने हमारी आस्था के खिलाफ टिप्पणी करने के लिए कांग्रेस की निंदा की और इस बात पर जोर दिया कि सभी की आस्था का सम्मान किया जाना चाहिए।

उन्होंने राणा, मीरा बाई, पन्ना धाय और भामाशाह जैसी ऐतिहासिक शख्सियतों का हवाला देते हुए राजस्थान के शौर्य और पराक्रम की सराहना की. श्री सिंह ने अपने शासन के दौरान कानून और व्यवस्था की कमी के लिए कांग्रेस की आलोचना की, इसकी तुलना मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार के प्रयासों से की, जिसके परिणामस्वरूप हजारों अपराधियों की गिरफ्तारी हुई और कानून और व्यवस्था की बहाली हुई।

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने “एक राष्ट्र, एक चुनाव” की वकालत की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के नेतृत्व में एक समिति बनाई थी, जिसने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है. श्री सिंह ने विश्वास व्यक्त किया कि देश की जनता इस पहल का समर्थन करेगी। उन्होंने इस प्रस्ताव सहित हर चीज का विरोध करने की आदत के लिए कांग्रेस पार्टी की आलोचना की। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि एक राष्ट्र, एक चुनाव लागू करने से लोगों का समय और संसाधन बचेगा।

श्री सिंह ने इस बात पर भी जोर दिया कि विधानसभा और लोकसभा के चुनाव एक साथ होने चाहिए और ग्राम सभा से लेकर जिला पंचायत तक सभी स्वशासी संस्थाओं के चुनाव एक साथ होने चाहिए। श्री राजनाथ सिंह ने इस बात पर जोर दिया कि भाजपा सरकार के तहत वैश्विक समुदाय में भारत की स्थिति में काफी सुधार हुआ है। पहले, वैश्विक मंचों पर हमारे बयानों को उतनी गंभीरता नहीं दी जाती थी, लेकिन आज, भारत इतना महत्व रखता है कि उसकी बातों को दुनिया भर में तवज्जो दी जाती है।

श्री राजनाथ सिंह ने बताया कि वैश्विक समुदाय भारत को आशावाद और विश्वास के साथ देखता है; यहां तक कि अंतरराष्ट्रीय नेता भी इस बात पर जोर देते हैं कि 21वीं सदी भारत की है। राष्ट्र का मार्गदर्शन करने में उनके अनुकरणीय नेतृत्व के लिए प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी बधाई के पात्र हैं। भारत में कुछ लोगों द्वारा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को मुस्लिम विरोधी करार दिए जाने के बावजूद, यह उल्लेखनीय है कि उन्हें पांच अरब देशों से सर्वोच्च सम्मान मिला है, जो उनकी वैश्विक मान्यता को रेखांकित करता है।

श्री राजनाथ सिंह ने उल्लेख किया कि कतर में काम कर रहे आठ पूर्व भारतीय नौसेना कर्मियों को गिरफ्तार किया गया था और कतर अदालत ने मौत की सजा सुनाई थी। हालाँकि, प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा कतर के राष्ट्रपति के साथ टेलीफोन पर बातचीत के बाद, सभी आठ व्यक्तियों को रिहा कर दिया गया और वे सुरक्षित भारत लौट आए। इसके अतिरिक्त, रूस-यूक्रेन संघर्ष के बीच, कई भारतीय छात्र यूक्रेन में फंसे हुए थे, जिसके कारण उनके माता-पिता ने उन्हें निकालने के लिए प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी से अपील की।

बिना देर किए, पीएम श्री नरेंद्र मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की और यूएसए के राष्ट्रपति जो बिडेन के साथ टेलीफोन पर बातचीत की। परिणामस्वरूप, 4.5 घंटे के लिए युद्धविराम लागू किया गया, जिससे यूक्रेन से 22,500 छात्रों को सफलतापूर्वक निकालने में मदद मिली। श्री सिंह ने राष्ट्र की सुरक्षा के लिए सशस्त्र बलों द्वारा किए गए बलिदान पर जोर दिया और इसकी तुलना भाजपा को सत्ता से हटाने के विपक्ष के प्रयासों से की।

श्री सिंह ने इस बात पर जोर दिया कि भारत हथियारों, मिसाइलों, टैंकों और अन्य रक्षा उपकरणों के लिए आयात पर निर्भर रहता था। हालाँकि, प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने रक्षा क्षेत्र में भारत को ‘आत्मनिर्भर’ बनाने को प्राथमिकता दी। 2014 में भारत का शुद्ध निर्यात केवल 600 करोड़ रुपये था। 10 वर्षों के भीतर, यह आंकड़ा बढ़कर 21,000 करोड़ रुपये हो गया है, जिससे भारत दुनिया के शीर्ष 25 सबसे बड़े निर्यातकों में शामिल हो गया है।

केंद्रीय रक्षा मंत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि गृह मंत्री के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान, भारत ने सर्जिकल स्ट्राइक की, लेकिन कांग्रेस नेताओं ने हमारे सैनिकों की बहादुरी पर सवाल उठाया और सबूत की मांग की। सबूतों को विश्व स्तर पर मान्यता मिलने के बावजूद, कांग्रेस इस पर संदेह करती रहती है। श्री सिंह ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत की वैश्विक धारणा में बदलाव का उल्लेख किया। गरीबी और बेरोजगारी वाले देश के रूप में देखे जाने से हटकर, भारत 2014 तक वैश्विक स्तर पर 11वीं से शीर्ष 5 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया। दुनिया भर के वित्तीय संस्थानों का अनुमान है कि भारत 2027 तक संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन के बाद दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति बन जाएगा।

श्री राजनाथ सिंह ने भ्रष्टाचार को लेकर कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के बीच विरोधाभास पर जोर दिया। श्री सिंह ने कहा कि जब भी कांग्रेस सत्ता में थी, घोटाले और भ्रष्टाचार बड़े पैमाने पर हुए, जिसके कारण उनके मंत्रियों को जेल जाना पड़ा। इसके विपरीत, भाजपा सरकार भ्रष्टाचार से बेदाग रही है। श्री सिंह ने 2जी घोटाला जैसे घोटालों का सामना करने वाली कांग्रेस की विडंबना बताते हुए भाजपा को भ्रष्टाचार से निपटने पर उपदेश दिया. श्री राजनाथ सिंह ने पूर्व प्रधान मंत्री राजीव गांधी की सरकारी प्रणाली के भीतर आंतरिक भ्रष्टाचार की स्वीकारोक्ति पर प्रकाश डाला, जहां गरीबों के लिए आवंटित धन का केवल एक अंश ही लाभार्थियों तक पहुंच पाया।

इस मुद्दे को हल करने के लिए, प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने प्रत्येक गरीब व्यक्ति के लिए बैंक खाते खोलना सुनिश्चित किया, जिससे भ्रष्टाचार के बिना योजनाओं से धन के सीधे हस्तांतरण की सुविधा मिली। COVID-19 महामारी के दौरान, प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने प्रत्येक नागरिक के लिए तीन वैक्सीन खुराक सुनिश्चित कीं। भाजपा अपने घोषणापत्र के प्रति वफादार रही है और अनुच्छेद 370 को निरस्त करने और तीन तलाक को खत्म करने जैसे अपने वादों को पूरा कर रही है। श्री राजनाथ सिंह ने सभी के साथ समान व्यवहार करने और उनके कल्याण के लिए काम करने की सरकार की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला। उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के अटूट समर्पण की सराहना की और उनकी ‘हम रहे या न रहे ये देश रहना चाहिए’ की नीति पर जोर दिया।

श्री सिंह ने बैंकिंग प्रणाली में महत्वपूर्ण सुधार पर प्रकाश डाला, जिसमें गैर-निष्पादित परिसंपत्तियां 11% से घटकर 3% हो गईं। श्री राजनाथ सिंह ने पिछले दशक में शौचालयों के निर्माण, गरीबों के लिए घरों और पानी के कनेक्शन सहित विभिन्न विकासों का उल्लेख किया। श्री सिंह ने हृदय से संबंधित स्टेंट की कीमत में उल्लेखनीय कमी पर प्रकाश डाला, जिनकी कीमत पहले 1 लाख रुपये से अधिक थी लेकिन अब केवल 7,000 रुपये में उपलब्ध हैं।

श्री राजनाथ सिंह ने यह भी कहा कि 25 करोड़ से अधिक लोगों को गरीबी रेखा से ऊपर उठाया गया है, जो सामाजिक-आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण प्रगति का संकेत है। श्री सिंह ने भाजपा और कांग्रेस के बीच वैचारिक अंतर पर जोर देते हुए कहा कि जहां भाजपा जनता के कल्याण को प्राथमिकता देती है, वहीं कांग्रेस अपने परिवार के हितों को प्राथमिकता देती है. अंत में, श्री राजनाथ सिंह ने मतदाताओं से श्री अर्जुन राम मेघवाल को वोट देकर और भाजपा की जीत सुनिश्चित करके नए रिकॉर्ड स्थापित करने की अपील की।

(bjp.org)

 

 

Related post

Leave a Reply