• March 17, 2023

स्वस्थ रहने के लिए खेलों में भाग लेना जरूरी: डा0 मोनिका वर्मा :: विधानसभा घेराव

स्वस्थ रहने के लिए खेलों में भाग लेना जरूरी:  डा0 मोनिका वर्मा  ::  विधानसभा घेराव

सिरसा–(सतीश बंसल पत्रकार)————  शाह सतनाम जी कन्या महाविद्यालय में बुधवार को वार्षिक एथलेटिक मीट 2023 का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में मुख्य अतिथि के रूप में चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय की स्पोर्ट्स काउंसिल की अध्यक्ष प्रोफेसर डॉ0 मोनिका वर्मा ने शिरकत की। जबकि अध्यक्षता प्रधानाचार्या डॉ0 गीता मोंगा और आईक्यूएसी की कोऑर्डिनेटर एवं स्पोट्र्स इंचार्ज डॉ0 रिशु तोमर ने की।

एथलेटिक मीट के शुभारंभ अवसर पर खिलाडिय़ों ने मार्च पास्ट किया और तत्पश्चात मुख्य अतिथि ने ध्वजारोहण कर प्रतियोगिता का विधिवत रूप से शुभारंभ किया। इस अवसर पर कॉलेज की अंतरराष्ट्रीय स्केटिंग खिलाड़ी सतवीर ने सभी खिलाडिय़ों को खेल भावना से खेलने की शपथ दिलाई गई। प्रतियोगिता के दौरान 100, 200, 400 मीटर रेसए रिले रेस 4 गुण 100 मीटर लॉन्ग जंप शॉट पुट टग ऑफ वार थ्री लेग रेस इत्यादि इवेंट्स कराए गए।

महाविद्यालय के शिक्षक वर्ग की मटका और स्लो साइकिलिंग रेस कराई गई। अंत में मुख्य अतिथि ने सभी खेलों के प्रथमए द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहने वाले प्रतिभागियों को स्वर्णए रजत और कांस्य पदक तथा प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। एथलेटिक मीट का समापन रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ हुआ।

मुख्य अतिथि डा0 मोनिका वर्मा ने खिलाडिय़ों और उपस्थित छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि एक स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का वास होता है। इसलिए सभी को खेलों में बढ़.चढ़कर भाग लेना चाहिए। प्राचार्या डा0गीता मोंगा इन्सां ने कहा कि पूज्य गुरु संत डा0 गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां के आशीर्वाद से शाह सतनाम जी शिक्षण संस्थानों के खिलाड़ी देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी अपने खेलों का लोहा मनवा रहे है।

उन्होंने कहा कि खेल जीवन का ही एक हिस्सा हैए इसलिए छात्राओं को पढ़ाई के साथ.साथ खेलों में भी बढ़ चढ़कर भाग लेना चाहिए। महाविद्यालय की स्पोट्र्स इंचार्ज डॉ0 रिशु तोमर ने भी खिलाडिय़ों को समय.समय पर विभिन्न खेलों में भाग लेते रहने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि खेल हमें शारीरिक तौर पर ही नहीं मानसिक तौर पर भी फिट रहने में मदद करता है। इसलिए सभी को अपने आप को फिट रखने के लिए जीवन में व्यायाम को शामिल करना चाहिए। मंच का संचालन शिक्षिका मनीष ने किया और फिजिकल विभाग से रमन सेठी एथलेटिक मीट के सफल आयोजन के लिए सभी का आभार जताया।

 सरकार पंचायतीराज खत्म कर चहेतों को लाभ पहुंचाना चाहती है
सिरसा———-  सरकार पंचायतीराज सिस्टम को खत्म कर अपने चहेतों को लाभ देना चाहती है। ये लड़ाई चौधर की नहींए अपितू गांवों की छोटी सरकार को बचाने की है। जनता द्वारा चुने गए प्रतिनिधि सरकार से भीख नहींए बल्कि अपने अधिकार मांग रहे हैं। मुख्यमंत्री ने बिना सरपंच एसोसिएशन से बातचीत किए अपनी मर्जी से सरपंचों व पंचों के मानदेय बढ़ाने संबंधी जानकारी मीडिया में देकर जनता को गुमराह करने का काम किया हैए जिसका वे पूर्णतया बहिष्कार करते हैं और 17 मार्च को विधानसभा का पूरे जोर.शोर से घेराव किया जाएगा।

उक्त जानकारी सरपंच एसोसिएशन हरियाणा की उप प्रधान संतोष बैनीवाल ने वीरवार को पत्रकारों से बातचीत करते हुए दी। उन्होंने कहा कि उनकी मांग थी कि 73वें पंचायतीराज एक्ट में संशोधन कर उनके 29 अधिकार दिए जाएंए लेकिन सरकार बिना किसी से बातचीत किए अपनी मर्जी से ही नीतियां बनाकर जबरन थोप रही हैए जिसे कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

बैनीवाल ने कहा कि जिस प्रदेश का मुखिया जनता को गुमराह करने में लगा हुआ है उससे विकास की उम्मीद भी क्या की जा सकती है। उन्होंने बताया कि देश की जनता ने देखा कि किस प्रकार जनप्रतिनिधियों की बात सुनने की बजाय मुख्यमंत्री के आदेश पर लाठियां भांजी गई। उनकी आवाज को दबाने का प्रयास किया गयाए लेकिन अब प्रदेश की जागरूक जनता जाग चुकी है और सरकार की शातिर चालों को भली भांति समझ चुकी है।

बैनीवाल ने बताया कि सरकार की मंशा है कि पंचायती राज सिस्टम को खत्म कर अपने चहेतों की जेबें भरी जाए। यही नहीं आंदोलन को तोडऩे के लिए सरकार ने भरसक कोशिश कीए लेकिन जागरूक जनप्रतिनिधियों ने सरकार की मंशा को भांपते हुए जनता को सरकार की कुनीतियों से अवगत करवायाए जिसके बाद जनता भी उनके साथ जुड़ गई है और 17 मार्च को लाखों की संख्या में लोग विधानसभा घेराव में बढ़चढ़कर भाग लेंगे।

सरपंच एसोसिएशन के जिला प्रधान जसकरण सिंह कंग ने कहा कि सरकार बार.बार एक सप्ताह में काम शुरू न करने पर पेमेंट लेप्स की धमकियां दे रही हैए लेकिन सिरसा ब्लॉक की कुछ ग्राम पंचायतों के खाते में पेमेंट आए एक से डेढ़ साल का समय बीतने के बाद भी टेंडर नहीं हुए।

सरकार सिर्फ और सिर्फ जनता को गुमराह कर एसोसिएशन को तोडऩा चाहती है। इस मौके पर सचिव सुभाष माखोसरानी फरवाई सरपंच भूपिंद्र सिंह बराड़ कंगनपुर सरपंच दलबीर सिंह गिल बनसुधार सरपंच मनोज कसवां नंदलाल बैनीवाल किसान यूनियन से भूपिंद्र नंबरदार अजीत सिंह बैनीवाल वेद सिरसा अरविंद गोदाराएशेर सिंह गोदारा जयपाल सहित अन्य उपस्थित थे।

परिवार पहचान पत्र की प्रशासनिक गलतियों को सही करने की मांग को लेकर आप ने किया प्रदर्शन
सिरसा——– परिवार पहचान पत्र फैमली आईडी की अनियमितताओं और गड़बडिय़ों को सरकार और प्रशासन द्वारा ग्राम स्तर पर एवं वार्ड स्तर पर कैंप लगाकर सही करने व बीपीएल.एपीएल राशन की पात्रता में बिजली बिल व 100 वर्गध्200 वर्ग गज मकानों की शर्तों को हटाने की मांगों को लेकर आम आदमी पार्टी द्वारा जिला मुख्यालय का गेट पर बैठकर जोरदार प्रदर्शन किया गया। सीटीएम ने प्रशासन की ओर से आश्वस्त किया कि प्रशासन की ओर से जल्द से जल्द कैंप लगाकर समस्या को दूर किया जाएगा। इससे पहले प्रदर्शनकारी बरनाला रोड स्थित भगत सिंह स्टेडियम में एकत्रित हुए और वहां से जुलूश की शक्ल में नारेबाजी करते हुए जिला मुख्यालय पहुंचे।

प्रदर्शन का नेतृत्व आम आदमी पार्टी राष्ट्रीय परिषद सदस्य विरेन्द्र कुमार जिला पार्षद प्रतिनिधि हैप्पी रानियां जिला पार्षद जसदेव सिंह निक्का जिला पार्षद प्रतिनिधि मानक चंद जिला पार्षद गुरभेज सिंह गिल जिला पार्षद प्रतिनिधि बलजिंद्र सिंह बराड़ जिला पार्षद गुरचरण सिंह फौजी ने संयुक्त रूप से किया।

आप नेताओं ने प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि गठबंधन सरकार द्वारा परिवार पहचान पत्र.फेमिली आईडीके नाम पर अपनी पीठ थपथपाईजा रही है। जबकि वास्तविकता ये है कि परिवार पहचान पत्र गरीबों के लिए गंभीर समस्या बन चुका है। अधिकारियों द्वारा परिवार पहचान पत्र का वेरिफिकेशन घर.घर गली.गली जाकर डाटा एकत्रित करके करना था लेकिन अधिकारियों द्वारा अपने आरामदेह कमरों में बैठकर लाखों लोगों का डाटा बिना किसी आधार व वैरिफिकेशन के अपलोड करवा दिया। जिससे जिन गरीब परिवारों की वास्तविक आय एक लाख रुपए वार्षिक से भी कम है उनकी सालाना आय एक लाख 80 हजार रुपए से लेकर दस लाख रुपए तक दर्शाई गई है।

गृहणी महिलाओं की आय लाखों रुपए दिखाई गई है। नाबालिग बच्चों को सरकारी कर्मचारी दर्शाया गया है। विद्यार्थियों की सालाना आय परिवार पहचान पत्र में दर्शाई गई है। अधिक आय दर्शाने के कारण जिला सिरसा में करीब एक लाख परिवारों को मिलने वाला राशन.पेंशन दवाइयां बंद कर दी गई है। जिसके कारण हजारों परिवारों के सामने पालन.पोषण की भी समस्या खड़ी हो गई है। परिवार पहचान पत्र की गड़बडिय़ों को सही करवाने के लिए गरीब लोग पिछले कई महीनों से प्रशासन और अधिकारियों के दफ्तरों में दर.दर की ठोकरें खा रहे हैंए परंतु प्रशासन द्वारा पोर्टल बंद होने का हवाला देकर लोगों को टरका दिया जाता है। इसलिए आम आदमी पार्टी ने सरकार से मांग की है कि वार्ड स्तर.ग्राम स्तर पर प्रशासन द्वारा शिविर लगाकर पहचान पत्र की गड़बडिय़ों को दूर किया जाए व एपीएल.बीपीएल राशन की पात्रता हेतु सरकार द्वारा 9 हजार रुपए बिजली बिल व शहरी क्षेत्र में 100 गज प्लॉट और ग्रामीण क्षेत्र में 200 वर्ग गज प्लॉट की अव्यवहारिक नियमों को वापस लेने की मांग की गई।

इस अवसर पर वरिष्ठ नेता राजेश मलिक दारा सिंह दमदमा प्रतिनिधि सदस्य ब्लॉक समिति सुखदीप कौर कविता नागर पूनम गोदारा जसप्रीत कौर कैलाश प्रोण् दयानंद शर्मा प्रीतम सिंह जसवंत सिंह जगीर सिंह इंद्र सिंह कुलविंद्र कौर सरबजीत चरणु कौर विनोद कुमार ओमप्रकाश बलबीर सिंह दविंद्र सिंह मटदादू मुख्तयारो बाई राजबीर कौर मीतो सहित भारी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता उपस्थित थे।

सतीश बंसल पत्रकार
सिरसा हरियाणा
मोबाइल व्हट्सएप्प नंबर 7027101400

Related post

Leave a Reply