• March 17, 2023

डाइट “लघु कालीन मध्य कालीन और दीर्घकालीन योजना” :: फर्जी हस्ताक्षर लोन मामले में बैंक से रिकॉर्ड तलब

डाइट “लघु कालीन मध्य कालीन और दीर्घकालीन योजना” :: फर्जी हस्ताक्षर लोन मामले में बैंक से रिकॉर्ड तलब

डिंग (सतीश बंसल पत्रकार)  जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) डिंग में मूलभूत शिक्षण अध्ययन पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन एससीईआरटी हरियाणा गुरुग्राम के तत्वावधान में संस्थान प्राचार्य कपिल कुमार पूनियां के मार्गदर्शन में आयोजित किया गया।

संस्थान के प्रवक्ता सुरेंद्र नूनियां ने बताया कि मूलभूत शिक्षण अध्ययन एफएलएस को लेकर आयोजित इस कार्यशाला में जिला के सभी सात खंडों के खंड शिक्षा अधिकारी बीआरसी बीआरपी व एबीआरसी ने भाग लिया। कार्यशाला संयोजक चंद्रप्रकाश ने अपने सम्बोधन में कहा कि इस एक दिवसीय कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य एफएलएस की रिपोर्ट को साझा करते हुए जहां.जहां कमियां हैं उन पर गौर करते हुए लघु कालीन मध्य कालीन और दीर्घकालीन योजना तैयार करना है ताकि सभी विद्यार्थी सभी दक्षताओं को पूरा करने में सक्षम हो सके।

उन्होंने कार्यशाला में उपस्थित सभी खंड शिक्षा अधिकारियों खंड संसाधन संयोजकों बीआरपी एवं एबीआरसी को संख्यात्मक (एफएलएन) व मूलभूत शिक्षण अध्ययन एफएलएस मिशन के बारे में विस्तार से बताते हुए नैशनल अचीवमेंट सर्वे व एफएलएस के मध्य अंतर को भी सूक्ष्मता से स्पष्ट किया।

कार्यशाला में एफएलएस की विषयवार रिपोर्ट को पीपीटी के माध्यम से प्रस्तुत किया गया और सभी विषयों के लिए योजनाएं तैयार की गई। कार्यशाला में शामिल सभी प्रतिभागियों के खंडवार समूह बनाकर विचार.विमर्श के माध्यम से खंडवार योजना तैयार की गई। चंद्रप्रकाश ने सभी प्रतिभागियों से आह्वान किया कि हम सब मिलकर ऐसी योजना तैयार करें जो सरल स्पष्ट और अनुकरणीय हो तथा समय रहते जिसके माध्यम से सभी विद्यालयों में योजना का सही क्रियान्वन संभव हो सके ताकि सभी बच्चे सभी विषयों की दक्षताओं को प्रभावशाली ढंग से पूर्ण कर सके।

इस अवसर पर खंड शिक्षा अधिकारी कृष्णलाल सुभाष फुटेला सुनीता सांई परमजीत कौर रामचंद्र गोदारा विनोद कुमार व प्रेम कंबोज तथा संस्थान सदस्य शीला रानी रोशनलाल कंबोज देवीलाल मनदीप शर्मा सुनील कुसुम्बी सुभाष बैनीवाल व सज्जन फौजी भी उपस्थित थे।
नशा एक गंभीर सामाजिक बुराई इससे दूर रहें : प्रधानाचार्य गोदारा
सिरसा——–  राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मल्लेकां में जिला प्रशासन के निर्देशानुसार नशा मुक्ति अभियान के तहत जागरूकता रैली निकाली गई। विद्यार्थियों ने रैली में शामिल होकर पूरे गांव की गलियों व चौक से होते हुए ग्रामीणों को नशा न करने के लिए जागरूक किया। रैली को सरपंच सुखदेव सिंह व विद्यालय प्रभारी कृष्ण लाल गोदारा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

सरपंच सुखदेव सिंह ने कहा कि नशा एक बुराई है। हर नशा बुरा होता है। उन्होंने विद्यार्थियों से आह्वान किया किसी भी प्रकार के नशे को हाथ न लगाएं और अपने परिवार व आसपास के लोगों को भी नशा के दुष्परिणाम बताते हुए इसके प्रति जागरूक करें। जो भी व्यक्ति नशा करता है उसे नशा छोड़ने के लिए प्रेरित करें। जिला प्रशासन ने नशा छुड़वाने के लिए नशा मुक्ति केंद्र व उनकी काउंसलिंग तक की व्यवस्था की हुई है।

प्रधानाचार्य कृष्ण गोदारा ने कहा कि नशा एक गंभीर सामाजिक बुराई है। नशा करने वाले व्यक्ति का शरीर समय से पहले नष्ट हो जाता है। समय पर लक्षणों की पहचान होने से इसका इलाज आसानी से हो जाता है। उन्होंने कहा कि जब भी नशा शरीर में जाता है तो शरीर में कई प्रकार के बदलाव आते हैं। उसके आसपास रहने वाले लोगों को भी पता चल जाता है कि वह नशे का सेवन कर रहा है।

उन्होंने कहा कि विभिन्न मनोवैज्ञानिक विधियों से नशा छुड़वाया जा सकता है। परिवार के लोगों को भी अपने बच्चों पर नजर रखनी चाहिए कि वह कहां जा रहा है ,उसकी संगत कैसी है, कहीं नशा तो नहीं कर रहा है।

इस मौके पर विद्यालय प्रबंधन समिति प्रधान आसाराम मुख्य शिक्षक मुंशी राम डीपीई वेद प्रकाश कुलदीप यादव एसएसएम इंद्रपाल जसविंद्र सिंह राजकुमार भाटिया जसवीर सिंह समा, कमलेश, बबीता, ज्योति बाला, गुरजीत कौर, किरण नेहा सचदेवा हरप्रीत सिंह सरिता ममता व शालू मौजूद रही।

फर्जी हस्ताक्षर लोन मामले में बैंक से रिकॉर्ड तलब जिम्मेवार अधिकारी पर होगी कार्रवाई : जेपी दलाल
आमजन की समस्याओं का समाधान करना सरकार की पहली प्राथमिकता है। लोगों को यह नौबत ही न आए कि उन्हें अपनी शिकायतों को समिति में रखना पड़े। इसलिए अधिकारी अपने स्तर पर ही आमजन की शिकायतों के समाधान का प्रयास करें।
यह बात कृषि जय प्रकाश दलाल ने मंगलवार को जिला कष्टड्ढ निवारण समिति की बैठक में शिकायतों की सुनवाई के दौरान कही। पंचायत भवन में आयोजित बैठक में 15 शिकायतें रखी गईए जिनमें से 12 शिकायतों का मौके पर ही समाधान कर दिया गयाए शेष 3 शिकायतों को लंबित रखते हुए अधिकारियों को समाधान के दिशा.निर्देश दिए।

फर्जी हस्ताक्षर लोन मामले में बैंक अधिकारियों पर की जाए कार्रवाई .
कृषि मंत्री जेपी दलाल ने पुलिस को निर्देश दिए कि फर्जी हस्ताक्षर कर लोन लेने के मामले में बैंक से रिकॉर्ड तलब किया जाए। यदि कोई भी बैंक अधिकारी या कर्मचारी जो भी दोषी पाया जाता हैए उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए। गांव बकरियांवाली निवासी कविता रानी ने शिकायत रखी थी कि उनके फर्जी हस्ताक्षर कर बैंक से लोन लिया गया।

शिकायतकर्ता ने पुलिस में शिकायत दी। पुलिस द्वारा बैंक से हस्ताक्षर मिलान के लिए रिकॉर्ड मांगा गया जो कि बैंक ने अभी तक उपलब्ध नहीं करवाया। इस पर सुनवाई करते हुए कृषि मंत्री ने सख्त निर्देश दिए कि बैंक से रिकॉर्ड तलब किया जाए और जो भी दोषी है उसके खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाए।

राइट टू सर्विस के तहत हो इंतकाल दर्ज लापरवाही बरतने वालों पर होगी कार्रवाई

कृषि मंत्री ने देरी से इंतकाल दर्ज किए जाने बारे एक शिकायत की सुनवाई करते हुए संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए कि सभी इंतकाल राइट टू सर्विस एक्ट के तहत दर्ज किए जाएं। उन्होंने रानियां इंतकाल मामले में संबंधित के खिलाफ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने शिकायतकर्ता को आश्वस्त किया कि देरी से इंतकाल दर्ज करने में जिस भी कर्मचारी की लापरवाही पाई जाएगीए उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

पानी की जाए टेस्टिंग मनरेगा मामले की एसडीएम करेगा जांच
गांव बाजेकां निवासी कृष्ण लाल की शिकायत थी कि उन्हें मनरेगा में काम किया लेकिन मेरी हाजिरी नहीं लगाई गई और मुझे पैसे नहीं दिए गए। इस पर सुनवाई करते हुए मंत्री ने निर्देश दिए कि एसडीएम इस मामले की जांच करेंगे और अगली बैठक में रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। इसी प्रकार पूष्पेंद्र सिंह निवासी धमोड़ा थेड़ी की शिकायत थी कि जोहड़ की जमीन पर बोर किया गया है। कृषि मंत्री ने जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि पानी की टेस्टिंग कर रिपोर्ट आगामी बैठक में प्रस्तुत की जाए।
शराब का ठेका हटवाने की शिकायत का हुआ समाधान
मंडी डबवाली निवासी महिलाओं की मांग पर रिहायशी एरिया में शराब ठेका हटवाने बारे कृषि मंत्री ने संबंधित विभाग को निर्देश दिए थे। बैठक में विभाग की ओर से बताया गया कि समस्या का समाधान कर दिया गया है। इसी प्रकार गांव रामपुरा निवासी पूजा की बैंक से भैंस लोन की शिकायत थीए जिस पर कृषि मंत्री के निर्देश पर संबंधित बैंक ने बताया कि शिकायतकर्ता को लोन दे दिया गया है। ऐलनाबाद निवासी कृष्ण कुमार जिनकी दुकान के मालिकाना हक में नाम ठीक करवाने बारे शिकायत लंबित थी। संबंधित अधिकारी ने बताया कि अध्यक्ष के निर्देश पर शिकायतकर्ता के दुकानों का मालिकाना हक में उनका नाम दर्ज कर दिया है। सिरसा प्रेम नगर निवासी कुलदीप सिंह की सीवर बैक फलो की शिकायत थीए जिसकी सुनवाई के दौरान संबंधित अधिकारी ने अध्यक्ष को बताया कि उनकी समस्या का समाधान कर दिया गया है। शिकायतकर्ता ने भी इस पर सहमति जताई।
बैठक में ये रहे मौजूद
उपायुक्त पार्थ गुप्ताएपुलिस अधीक्षक डा0 अर्पित जैन एडीसी डा0 आनंद कुमार शर्मा प्रशिक्षणाधीन आईएएस यश जालुका एसडीएम राजेंद्र कुमार एसडीएम कालांवाली मुकुंद एसडीएम डबवाली अभय सिंह सिटीएम अजय सिंह जिला अध्यक्ष भाजपा आदित्य देवीलाल सदस्य रोहताश जांगड़ा बलवान जांगड़ा देव कुमार शर्मा विरेंद्र तिन्ना कंवल सिंह चहल बिमला सिंवर सहित संबंधित अधिकारी व समिति के सदस्य उपस्थित थे।

स्त्री शक्ति को सलाम
सिरसा—–  लॉयन्स क्लब सिरसा ग्रीन की लेडीज ने प्रधान सुनीता बजाज की अध्यक्षता में प्रोजेक्ट स्त्री शक्ति को सलाम का आयोजन किया गया जिसमें क्लब की तरफ से महिलाओं को उनकी निःस्वार्थ सेवा भावना के लिए सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर मंच का संचालन करते हुए आशा मैहता ने आए हुए अतिथियों का स्वागत किया।

अतिथि के रूप में इनरव्हील 309 से ए सी मेम्बर नीता पुरी जीएसरपंच राधिका कालड़ा अध्यापिका डिम्पल मैहता और डॉ अनुपमा सेतिया को आमंत्रित किया गया।प्रोजेक्ट में क्लब के सदस्य सीमा कालड़ाए सन्तोष सेठीएसाक्षी मैहता एअंजू बाँसल  प्रोजेक्ट चैयरपर्सन सरोज गोयल के अलावा शिफाली गोयल पुनीत गोयल एनैन्सी गोयल कुशल और पार्थ मौजूद थे।

क्लब की तरफ से सभी अतिथियों को उनके उल्लेखनीय सामाजिक सेवा कार्यों के लिए शॉल औऱ सर्टिफिकेट दे कर सम्मानित किया गया।अपने वक्तव्य में नीता पुरी जी ने प्रोजेक्ट में मौजूद सभी महिलाओं को अपनी ताकत पहचानने के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने कहा कि नारी औऱ वृक्ष एक जैसे होते हैं दोनों की छाया में समृद्धि व खुशहाली आती है। उन्होंने सभी लेडीज को हर समय कुछ नया सीखने और दोस्ती के माध्यम से संस्कारों को फैलाने की प्रेरणा दी।

सतीश बंसल पत्रकार
सिरसा हरियाणा
मोबाइल व्हट्सएप्प नंबर 7027101400

Related post

Leave a Reply