• September 12, 2015

स्वतंत्रता सैनानियों के त्याग, बलिदान को बनाये रखने के लिए युवा पीढ़ी देश सेवा के लिये तैयार रहें -खाद्यमंत्री

स्वतंत्रता सैनानियों के त्याग, बलिदान को बनाये रखने के लिए  युवा पीढ़ी देश सेवा के लिये तैयार रहें  -खाद्यमंत्री

जयपुर – खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री हेमसिंह भडाना ने कहा कि स्वतंत्रता सैनानियों द्वारा आजादी के लिये किये गये त्याग एवं बलिदान को संजोए रखने के लिये युवा पीढ़ी को शिक्षित एवं संस्कारवान बनाकर देश सेवा के लिये तैयार करें।

श्री भडाना शुक्रवार को करौली जिले के पीपलपुरा गांव में स्वतंत्रता सैनानी स्व. छीतरसिंह गुर्जर की प्रतिमा अनावरण के समय उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि देश में सुदृढ़ लोकतंत्र, स्वतंत्रता सैनानियों के अमूल्य योगदान के कारण है वहीं आज देश का नागरिक अमन चैन के साथ जीवन यापन कर रहा है उसके पीछे हमारे सेना के जवानों का बुलंद होंसला है। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान को बनाये रखने के लिये समाज में अज्ञानता, अशिक्षता, अंधविश्वास को मिटाकर बच्चों को शिक्षा दिलानी होगी। उन्होंने कहा कि देश की सेवा प्रत्येक नागरिक द्वारा की जाती है। भविष्य में किसान के रूप में देश की सरहदों की सुरक्षा के रूप में अथवा विकास में भागीदार बनने के लिये संस्कारवान होना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि स्व. छीतरसिंह जी ने देश की आजादी की लड़ाई आजाद हिंद फौज में अपनी सेवाएं देकर देश एवं विदेशी धरती पर अंग्रेजों के खिलाफ लड़ी गई उसके पीछे उस समय की शोषित शासन प्रणाली थी। आज देश में लोकतंत्र है सबको समानता का अधिकार है, सरकार द्वारा अनेक कल्याणकारी योजनाएं चलायी जा रही है ताकि देश प्रदेश का प्रत्येक समाज, प्रत्येक वर्ग लाभान्वित हो सके। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा भामाशाह योजना एवं अन्य विभागों की योजनाओं में लाभार्थी को सीधे लाभान्वित करने का कार्यक्रम चला रखा है इसका सभी को लाभ लेना चाहिए।
खाद्य मंत्री ने कहा कि देवनारायण योजना के तहत स्वीकृत कार्यों को शीध्र गुणवत्ता के साथ पूरा कराया जायेगा, सरकार की मंशा सम्पूर्ण राजस्थान का विकास करना है। उन्होंने उपस्थित लोगों को स्वतंत्रता सैनानियों के जीवन से प्रेरणा लेकर सकरात्मक सोच के साथ कार्य करने एवं देश सेवा को सर्वोच्च स्थान देने को कहा।
करौली-धौलपुर सांसद डॉ. मनोज राजौरिया ने कहा कि शिक्षा ही विकास की धूरी है स्वतंत्रता सैनानियों ने तत्कालीन समय में विषम परिस्थितियों में रहकर भी शिक्षा प्राप्त की तथा देश सेवा में जीवन समर्पित कर दिया। उन्होंने क्षेत्र के विकास के लिये सबको मिलकर कार्य करने एवं सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिये सकारात्मक सोच अपनाने की बात कही। उन्होंने डांग क्षेत्र के विकास के लिये संसद में समय समय पर बात रखने तथा विकास में जनता के साथ हमेशा तैयार रहने का आश्वासन दिया।
गंगापुर विद्यायक श्री मानसिंह गुर्जर ने कहा कि इस क्षेत्र के अनेक स्वतंत्रता सैनानियों ने देश भर में हमारा मान बढ़ाया है इसको बनाये रखने के लिये युवा देश सेवा के लिये तैयारी करें। उन्होंने देश के प्रधानमंत्री द्वारा विकास योजनाओं का जिक्र करते हुये कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री द्वारा किये जा रहे कार्यो से प्रगति की ओर राज्य तेजी से बढ़ता जा रहा है वहीं दुनियाभर में प्रधानमंत्री ने भारत को शक्ति के रूप में स्थापित किया है।
करौली नगरपरिषद के सभापति श्री राजाराम गुर्जर ने युवाओं को स्वतंत्रता सैनानी के जीवन से प्रेरणा लेने का आव्हान् करते हुये अतिथियों से नंदेभूमिया के मंदिर तक एवं राजपुर से तुलसीपुरा तक सड़क निर्माण करवाने की मांग की। इस अवसर पर जिला परिषद सदस्य श्री सौभ्यागुर्जर, सरपंच तिघरिया श्री हरप्रसाद तंवर, श्री मनमोहन स्वामी, डॉ. रूपसिंह ने अपनी बात रखी। समारोह में क्षेत्र के जनप्रतिनिधिगण एवं बडी संख्या में महिला पुरूष उपस्थित रहे।
—-

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply