• February 11, 2015

स्वाईन फ्लू के गाल में चिकित्सक

स्वाईन फ्लू के गाल में चिकित्सक

जयपुर – राज्य स्तरीय टॉस्क फोर्स अध्यक्ष डॉ.अशोक पनगडिय़ा की अध्यक्षता में मंगलवार को सायं आयोजित टॉस्क फोर्स की बैठक में स्वाईन फ्लू की पिछले 24 घंटे में संक्रमण प्रसार की स्थिति एवं जांच-उपचार की व्यवस्थाओं पर विस्तार से चर्चा हुयी। बैठक में एसएमएस अस्पताल में स्वाईन फ्लू के लिए 24 घंटे एक विशेषज्ञ चिकित्सक की उपस्थिति सुनिश्चित करने, आइसोलेशन वार्ड एवं ओबजरवेशन वार्ड्स में 3 अतिरिक्त चिकित्सक नियुक्त करने, सैम्पल जांच रिपोर्ट यथाशीघ्र प्राप्त करने के लिए निजी लैब द्वारा सीधे की सैम्पल जांचने और एंटी वैक्सीन की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिये। डॉ. पनगडिया ने एसएमएस चिकित्सालय में नया इंटरमेडीऐट वार्ड खोलने एवं आईसीयू का राउण्ड करने वाले विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा ही आईसोलेशन वार्ड्स के मरीजों की भी जांच कराने के भी निर्देश दिये।

प्रमुख शासन सचिव चिकित्सा शिक्षा श्री जे.सी.माहन्ति ने स्वाईन फ्लू उपचार में लापरवाही बरतने पर  एसएमएस अस्पताल के दो चिकित्सक ऐसोशियेट प्रोफेसर डॉ.राघवेन्द्र चौधरी को एपीओ कर चार्टशीट देकर बीकानेर मुख्यालय करने एवं सहायक प्रोफेसर डॉ.लक्ष्मीकांत को सेवा से पृथक करने के निर्देश दिये। उन्होंने यूनिट इंचार्ज डॉ. पी. एस. पीपलीवाड को कारण बताओ नोटिस जारी करने भी निर्देश दिये हैं।

श्री माहन्ति ने बताया कि मेडिकल कॉलेजों में स्वाईन फ्लू जांच के लिए पर्याप्त किट उपलब्ध हैं एवं निजी लैब्स के सहयोग से त्वरित जांच की व्यवस्था की गयी है। उन्होंने बताया कि स्वाईन फ्लू रोगियों के लिए आइसोलेशन वार्ड, आईसीयू एवं वेंटीलेटर्स की समुचित व्यवस्था की गयी है एवं चिकित्सकों व नर्सिंगकर्मियों से सतर्कता बरतने के निर्देश दिये हैं।

बैठक में प्रमुख शासन सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री मुकेश शर्मा, संयुक्त शासन सचिव शिक्षा डॉ.एस.पी.सिंह, एसएमएस मेडिकल कॉलेज प्राचार्य डॉ. यू.एस.अग्रवाल, एसएमएस अस्पताल के अधीक्षक डॉ. मान प्रकाश शर्मा, डॉ.सीएल नवल, जेकेलॉन चिकित्सालय के डॉ.एस.डी.शर्मा, निदेशक जनस्वास्थ्य डॉ. बी. आर. मीणा सहित संबंधित वरिष्ठ अधिकारीगण एवं निजी प्रयोगशालाओं के प्रतिनिधि मौजूद थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply