• May 5, 2017

स्वच्छ भारत मिशन-शौचालय बनाने के लिए पात्र लोगों के फार्म भरवाए-पार्षद गुरदेव सिंह राठी

स्वच्छ भारत मिशन-शौचालय बनाने के लिए पात्र लोगों के फार्म भरवाए-पार्षद गुरदेव सिंह राठी

झज्जर/बहादुरगढ़ (पत्रकार गौरव शर्मा)—- बहादुरगढ़ शहरी क्षेत्र में जिन घरों में शौचालय नहीं हैं, उनके यहां शौचालय बनाने के लिए स्वच्छ भारत मिशन के तहत 14 हजार रुपए की राशि मकान मालिकों को दी जाएगी। gurdev rathee

शौचालय को लेकर आवेदन करने वालों को नगर परिषद 14 हजार रुपए की राशि सीधे खाते में भेजेगी। आवेदन करने वालों को आईडी प्रूफ के अलावा खाता नंबर भी देना होगा, ताकि उनके खाते में सीधी राशि जमा हो सके। शुक्रवार को पार्षद गुरदेव सिंह राठी ने मिशन के कार्यकर्ताओं के साथ वार्ड नंबर-१६ में ऐसे पात्र लोगों के फार्म भरवाए।

स्वच्छ भारत मिशन के तहत गरीब वर्ग के लोगों को मिलेगा फायदा – पार्षद गुरदेव सिंह राठी

जो परिवार घर में शौचालय नहीं बनवा सके हैं, उनके लिए स्वच्छ भारत मिशन के तहत सरकार द्वारा 14 हजार रुपए देने की योजना शुरू की गई है। इस योजना का फायदा गरीब वर्ग के लोगों को मिलेगा। शासन का मानना है कि घर में शौचालय बनने के बाद खुले में शौच जाना बंद हो जाएगा।

शहर में जिनके मकानों में शौचालय नहीं है, उनको शौचालय बनाने के लिए नगर परिषद के माध्यम से सहयोग राशि मिलेगी। आवेदन करने के बाद जेई की रिपोर्ट के आधार पर पहली राशि सात हजार रुपए आवेदन कर्ता के खाते में पहुंचेगी। निर्माण का 50 प्रतिशत काम पूरा होने के बाद जेई की रिपोर्ट के आधार पर शेष सात हजार रुपए की राशि पहुंचेगी।

नगर परिषद द्वारा व्यक्तिगत शौचालय के निर्माण के लिए 14 हजार रुपए का अनुदान-पार्षद गुरदेव राठी

पार्षद गुरदेव राठी के अनुसार नगर परिषद द्वारा व्यक्तिगत शौचालय के निर्माण के लिए 14 हजार रुपए का अनुदान दिया जाएगा। यह अनुदान ऐसे परिवारों को दिया जाएगा, जिनके घरों में अभी तक शौचालय का निर्माण नहीं हुआ है। लाभ की राशि भारत सरकार द्वारा आरम्भ किए गए स्वच्छ भारत मिशन अर्बन के तहत उपलब्ध करवाई जाएगी।

कुल 14 हजार रुपए की इस अनुदान राशि में से 4 हजार रुपए केंद्र तथा 10 हजार रुपए हरियाणा सरकार द्वारा उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। अनुदान की इस राशि में 7 हजार रुपए शौचालय निर्माण से पहले दिए जाएंगे और शेष 7 हजार रुपए की दूसरी किस्त शौचालय का निर्माण के दौरान दी जाएगी।

Related post

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ———–  येल प्रोग्राम ऑन क्लाइमेट चेंज कम्युनिकेशन और सीवोटर इंटरनेशनल द्वारा किए गए…
स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

कविता कुमारी  (गया) — करीब 10 वर्ष पूर्व जब केंद्र सरकार ने देश में स्वच्छ भारत अभियान…
कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

सैयदा तैय्यबा काज़मी (पुंछ, जम्मू)——–  हाल ही में बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री की कैंसर से मौत…

Leave a Reply