• May 5, 2017

संत गरीबदास की त्रि-शती—गौ संवर्धन कानून पारित करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य

संत गरीबदास की त्रि-शती—गौ संवर्धन कानून पारित करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य

बहादुरगढ़, 5 मई—गांव छुडानी धाम में स्थित श्री छतरी साहिब मंदिर परिसर में शुक्रवार से संत गरीबदास जी के 300 साला कार्यक्रम का शुभारंभ हरियाणा सरकार में कृषि एवं पंचायत विकास मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने किया गया। उन्होंने मंदिर परिसर में पहुंचकर संत गरीबदास महाराज को मत्था टेकने के बाद मंदिर परिसर में लगे रक्तदान शिविर का भी उद्घाटन किया। 1

कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर मुख्यातिथि कृषि मंत्री धनखड़ ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार संत महापुरूषों के दर्शाए मार्ग पर आगे बढ़ रही है जो हर वर्ग के हितों के लिए कल्याणकारी फैसले ले रही है। उन्होंने कहा कि संत महात्माओं की वाणी जीवन में आगे बढऩे की सीख देती है। संत महात्माओं का दुनिया में अतुलनीय योगदान है। समाज हित का उद्देश्य लेकर प्रदेश सरकार की ओर से कार्य किए जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा संत महात्माओं की शिक्षाओं का पूर्णतया अनुसरण किया जा रहा है। गौ संरक्षण-गौ संवर्धन कानून पारित करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य बना है और यह कदम संत महात्माओं की शिक्षा के अनुसार ही सरकार ने उठाया है। उन्होंने अतीत में संत गरीबदास जी की ओर से मुगल शासन के दौरान गौ संरक्षण संबधी संदर्भ का भी उल्लेख किया।

श्री धनखड़ ने कहा कि मानवता धर्म को समझते हुए जिस प्रकार संत महात्माओं ने संदेश दिए हैं उसी अनुरूप प्रदेश में सरकार की ओर से सकारात्मक कदम बढ़ाए गए हैं। मौजूदा प्रदेश सरकार की ओर से ढाई साल के कार्यकाल में किसानों के सच्चे हितैषी होने का प्रमाण ओलावृष्टि व सफेद मक्खी से हुए किसान को नुकसान की भरपाई के रूप में 2200 करोड़ रूपए का मुआवजा देकर किया है।

मुआवजे की यह राशि मौजूदा सरकार से पूर्व 15 साल की तीन सरकारों के कार्यकाल में किसानों को दी गई मुआवजा राशि से अधिक है।उन्होंने कहा वहीं देश के इतिहास में हरियाणा पहला ऐसा राज्य है जहां किसानों की फसल में आगजनी पर 12000 रूपए प्रति एकड़ राहत राशि प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि संत व्यापक रूप से सोचते हैं और संतों की वाणी विचारों को नियंत्रित करती है।

उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश दूध में नंबर वन बने इसके लिए हमनें संकल्प लिया है और उसे पूरा करेंगे। इसी के चलते सरकार की ओर से दुग्ध उत्पादन को बढ़ावा देने वाले स्रोत में पूरा सहयोग दिया जा रहा है। गाय व भैंस के पालन आदि पर सरकार की ओर से अनुदान राशि भी पशुपालकों को दिए जाने का प्रावधान है।

कृषि मंत्री श्री धनखड़ ने संत गरीबदास जी के 300 साला कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर हरियाणा ग्रंथ अकादमी की ओर से प्रकाशित एवं लेखक डा.ज्ञान चंद शर्मा द्वारा लिखित पुस्तक आचार्य गरीबदास एवं उनकी वाणी का विमोचन भी किया। उन्होंने कहा कि इस साल में संत गरीबदास की 300 वाणी को भी एक मुहिम के तौर पर जन-जन तक पहुंंचाया जाए ताकि सामाजिक सद्भाव का संदेश आमजन तक इस एक साल में पहुंचे।

उन्होंने कार्यक्रम में दिव्यांगों के लिए व्हील चेयर, कानों के लिए सुनने वाली मशीन, सिलाई मशीनें भी जरूरतमंदों को वितरित की। श्री धनखड़ ने संत गरीबदास धाम के लिए 11 लाख रूपए की राशि ऐच्छिक कोष से देने की घोषणा भी की।

आचार्य गद्दीनशीन महन्त दयासागर ने मुख्यातिथि श्री धनखड़ का स्वागत करते हुए कहा कि संत गरीबदास के अनुयायी आज पूरी दुनिया में है और उनके दिखाए मार्ग पर आगे बढ़ते हुए वे समाज हित की सोच को सार्थक कर रहे हैं। संंत गरीबदास फाउंडेशन के अध्यक्ष आनन्द सागर ने साल भर चलने वाले कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि 4 मई 2018 तक चलने वाले इस कार्यक्रम में गरीबदास साहिब की वाणी के 1008 अखण्ड पाठ के साथ-साथ हवन-यज्ञ, भण्डारे व कई प्रकार के धार्मिक अनुष्ठानों के अलावा योग-शिविर, विशाल नि:शुल्क चिकित्सा शिविर, बल्ड डोनेशन कैम्प, गौरक्षा सम्मेलन, ज्ञान-गोष्ठी, विशाल खेल आयोजन, शोभा यात्राएं, नि:शुल्क सामूहिक विवाह आदि जनहित के कार्य सालभर में विभिन्न स्थानों पर किए जाएंगे।

कार्यक्रम में हरियाणा ग्रंभ अकादमी के उपाध्यक्ष प्रो.वीरेंद्र चौहान, हिमाचल प्रदेश से पूर्व सांसद सुरेश चंदेश, भाजपा जिला अध्यक्ष बिजेंद्र दलाल, जिला परिषद् चेयरमैन परमजीत, वाइस चेयरमैन योगेश सिलानी, ब्लाक समिति बहादुरगढ़ चेयरपर्सन प्रतिनिधि युद्धवीर भारद्वाज, रविभान राठी, भाजपा छारा मंडल अध्यक्ष अनिल दलाल, सीमा दहिया, अमित छनपाडिय़ा, कमल सागर, रतन सागर सहित जिला प्रशासन की ओर से एसडीएम बहादुरगढ़ जगनिवास व बीडीपीओ रामफल सिंह मौजूद रहे।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply