• December 8, 2017

स्टुडेंट पुलिस कैडेट कार्यक्रम की शुरूआत —केन्द्रीय गृहमंत्री श्री राजनाथ सिंह

स्टुडेंट पुलिस कैडेट कार्यक्रम की शुरूआत —केन्द्रीय गृहमंत्री श्री राजनाथ सिंह

चण्डीगढ़—–केन्द्रीय गृहमंत्री श्री राजनाथ सिंह 24 दिसंबर को गुरुग्राम से राष्ट्रीय कैडेट कॉप्र्स (एनसीसी) के तहत राष्ट्रीय स्तर पर स्टुडेंट पुलिस कैडेट कार्यक्रम की शुरूआत करेंगे। इस अवसर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल विशिष्ट अतिथि के तौर पर उपस्थित होंगे। यह कार्यक्रम हाई स्कूल के बच्चों के लिए होगा।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य बच्चों में अनुशासन, नागरिक संवेदनशीलता तथा कानून व नियमों की स्वेच्छा से पालना करने की भावना जागृत करना है। हरियाणा पुलिस द्वारा यह प्रयास किया जा रहा है कि इस कार्यक्रम में मंच का संचालन विद्यार्थियों द्वारा ही किया जाए, जिसके लिए ऐसी प्रतिभाओं की खोज की जा रही है।

मंच संचालन करने में निपुण विद्यार्थी www.studentpolicecadet.in वैबसाईट पर जाकर अपनी दो मिनट की हिंदी या अग्रेजी में वीडियों अपलोड करें या फिर वे स्टुडेंट पुलिस कैडेट प्रोग्राम के फेसबुक पेज पर भी अपनी संचालन की विद्या को प्रदर्शित करती वीडियों डाल सकते हैं।

अनुभवी जुरी द्वारा इन वीडियों को देखकर 16 विद्यार्थियों, जिसमें 8 छात्र तथा 8 छात्राएं, को-ऑडिशन के लिए शार्ट लिस्ट किया जाएगा। इसके बाद इन्ही विद्यार्थियों में से जुरी द्वारा दो छात्राओं तथा दो छात्रों का चयन 20 दिसंबर तक कर लिया जाएगा। इस कार्यक्रम में विद्यार्थियों की भागीदारी के लिए हरियाणा पुलिस द्वारा केंद्रीय विद्यालय शिक्षा बोर्ड, अंतर्राष्ट्रीय विद्यालय शिक्षा बोर्ड तथा हरियाणा शिक्षा बोर्ड के चेयरमैनों को पत्र लिखा गया है। इनके अलावा, जिला शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में पत्र भेजे गए हैं।

इस कार्यक्रम में हरियाणा के अलावा, देश के अन्य प्रदेशों से भी विद्यार्थियों तथा पुलिस अधिकारियों के भाग लेने की संभावना है। कार्यक्रम के निमंत्रण पत्र देश के सभी राज्यों में भेजे जाएंगे।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply