• October 31, 2016

– गुमनाम शहीदों की शहादत को सामने लाने का आहवान

– गुमनाम शहीदों की शहादत को सामने लाने का  आहवान

झज्जर 31, अक्टूबर। प्रदेश के कृषि,पंचायतीराज विकास,खनन, पशु एवं मत्स्य पालन मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने सोमवार को झज्जर में भारत रत्न देश के प्रथम उप प्रधानमंत्री लौह पुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के पावन पर्व पर आयोजित जिला स्तरीय रन फॉर यूनिटी का शुभारंभ किया। 31-oct-photo-no-3

रन फॉर यूनिटी शहर के राजकीय वरिष्ठ कन्या विद्यालय से शुरू हुई और अंबेडकर चौक, पुराना बस स्टैंड, शहीद कैप्टन रविंद्र छिकारा चौक होते हुए जहांआरा बाग स्टेडियम में सम्पन्न हुई। राष्ट्रीय एकता दौड़ मेें कृषि मंत्री ओमप्रकाश, उपायुक्त आर सी बिढ़ाण सहित सहित जिले के सैकड़ों लोगों ने भाग लिया।

कृषि मंत्री ने राष्ट्रीय एकता दिवस समारोह में सरदार वल्लभ भाई पटेल के चित्र पर पुष्प अर्पित करते हुए उनको कोटि- कोटि नमन किया। उन्होने कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल ने आजादी उपरांत देशभर में बिखरी पड़ी 500 से ज्यादा रियासतों को एकता के सूत्र में पिरोया। वे सही मायनों में राष्ट्रीय एकता के बेजोड़ शिल्पी थे। 24 सितंबर 1948 को हैदराबाद रियासत को भारत में शामिल करवाकर आजादी के सपनों को साकार किया।

इसी तरह भारत रत्न गोपीनाथ बोरदोलई ने भी असम सहित पूर्वी भारत के राज्यों को भारत में शामिल करवाने के लिए अहम योगदान दिया। कृषि मंत्री ने अंडेमान निकोबार की वाइपर जेल का वर्णन करते हुए कहा कि अगे्रजी शासन ने सैकडों स्वतंत्रता सेनानियों को मौत के घाट उतार दिया, जिनका देश के इतिहास में आज कहीं भी वर्णन नहीं मिलता और भी ऐसे अनेक उदाहरण हमारे सामने रहे हैं। हमारा सभी का यह प्रयास होना चाहिए कि ऐसे सभी अज्ञात स्वतंत्रता सेनानियों और वीर शहीदों के बलिदान को देश के इतिहास में सम्मान स्थान मिले। सरकार इस नेक कार्य के लिए धन की कमी आड़े नहीं आने देगी।

कृषि मंत्री ने कहा कि उनका यह सौभाग्य है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लौह पुरूष की प्रस्तावित 182 मीटर ऊंची प्रतिमा के लिए (स्टेच्यू आफॅ यूनिटी) लौह एंव मिट्टी संग्रहण समिति के राष्ट्रीय संयोजक की जिम्मेदारी सौंपी है। उन्होने इस दौरान देशभर में स्वतंत्रता सेनानियों के प्रति लोगों के सम्मान भाव को अनुभव किया है।

कृषि मंत्री ने कहा कि प्रदेश का मंत्री होने नाते वे यह विश्वास दिलाते हैं कि हरियाणा के अज्ञात स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को इतिहास के पन्नों में सम्मान के साथ दर्ज कराया जाएगा। इस कार्य के लिए धन की कोई भी कमी नहीं आने दी जाएगी। एक नवंबर से प्रदेश अपना स्वर्ण जयंती वर्ष मना रहा है। स्वर्ण जयंती वर्ष के दौरान प्रदेश के अज्ञात स्वतंत्रता सेनानियों को देश-प्रदेश के इतिहास में सम्मान के साथ शामिल करवाना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धाजंलि होगी।

कृषि मंत्री ने रन फॉर यूनिटी के शुभारंभ से पहले प्रतिभागियों को राष्ट्रीय एकता दिवस की शपथ दिलवाई। उपायुक्त आर सी बिढ़ाण ने लौह पुरूष को अपनी भावभीनी श्रद्धाजंलि अर्पित करते हुए कहा कि वे ऐसे महान स्वतंत्रता सेनानी हैं जो भारतीय जनमानस की आत्मा हैं। स्वतंत्रता संग्राम में उनका अतुलनीय योगदान रहा और आजादी के बाद खंडित देश को भारत वर्ष का स्वरूप दिया।

रन फॉन यूनिटी में जिला परिषद चेयरमैन परमजीत सौलधा, वाईस चेयरमैन योगेश सिलानी,विक्रम कादियान, सुनिता चौहान प्रशासन की ओर से नगराधीश विजय सिंह,डीएसपी हसंराज, जिला शिक्षा अधिकारी सतबीर सिंह सिवाच, डीएसओ राजबीर सिंह, एआईपीआरओ सतीश कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों, सामाजिक व राजनैतिक संगठनों के प्रबुद्ध लोगों छात्र-छात्राओं , कर्मचारियों ने भाग लेकर देश भक्ति का जज्बा प्रदर्शित किया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply