• May 19, 2018

सोनीपत- प्रदेश का पहला खेल विश्वविद्यालय

सोनीपत- प्रदेश का पहला खेल विश्वविद्यालय

चण्डीगढ़—– हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि सोनीपत के मोतीलाल नेहरू स्पोट्र्स स्कूल, राई(सोनीपत) को खेल विश्वविद्यालय का दर्जा दिया जाएगा, जो प्रदेश का पहला खेल विश्वविद्यालय होगा।
CM
मुख्यमंत्री आज सोनीपत के खरखौदा में दीनबंधु छोटूराम कुश्ती अकादमी का शिलान्यास करने के उपरांत उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि खेलों का विकास व खिलाडियों का कल्याण हरियाणा सरकार की अहम प्राथमिकताओं में शामिल है। उन्होंने इस मौके पर दीनबंधु छोटूराम कुश्ती अकादमी के लिए 21 लाख रूपए देने की घोषणा भी की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा प्रदेश खेल के क्षेत्र में देश व दुनिया में स्पोर्टर्स हब के रूप में विकसित हुआ है और खेलो को विकसित करने की दिशा में वर्तमान हरियाणा सरकार ने खेल नीति को व्यवहारिक रूप दिया है और इसी कड़ी में विभिन्न स्तरों पर पदक विजेता खिलाडियों के लिए पुरस्कार राशियों में अभूतपूर्व रूप से वृद्धि भी की गई है, जिसके तहत 6 करोड़ रुपए तक की राशि खिलाडियों को दी जाती है।

राज्य के लोगों के स्वास्थ्य की बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि गत दिवस हरियाणा में एक साथ 309 गांवों में व्यायामशालाएं प्रारंभ की गई हैं ताकि परपरांओं को कायम रखा जा सकें और लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहें। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में व्यायामशालाओं की स्थापना को निरंतर रूप से विस्तार दिया जाता रहेगा।

हरियाणा में विद्यालयों में 09 वर्ष से 14 वर्ष तक की आयु के बच्चों के लिए भी 525 खेल नर्सरियां स्थापित की गई है ताकि बचपन से बच्चे के कौशल और रूचि के अनुसार उसे भविष्य के लिए तैयार किया जा सके।

श्री मनोहर लाल ने कहा कि हमारे परंपरागत कुश्ती व कबड्डी खेलों को विस्तार देने के लिए इनामी कुश्ती व कबड्डी प्रतियोगिताएं प्रारंभ की गई है, जिनमें एक-एक करोड़ रुपए की दंगल व कुश्ती प्रतियोगिताएं शामिल है। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश खेल क्षेत्र में प्रारंभ से ही अग्रणी रहा है और अभी हाल ही में हुए कॉमन वैल्थ गेम्स में भारत द्वारा प्राप्त किए गए 66 पदकों में से 22 पदक हरियाणा के खिलाडियों ने प्राप्त किए हैं, जोकि कुछ पदकों को 33 प्रतिशत है।

उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार प्रदेश को विश्वस्तर पर खेलों के केन्द्र के रूप में विकसित करने की दिशा में विभिन्न स्तरों पर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि हरियाणा की आबादी देश में केवल 2 प्रतिशत है परंतु हमारे खिलाडी 33 प्रतिशत तक पदकों को जीत कर लाते हैं जो राज्य के लिए गर्व की बात है।

हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि हरियाणा प्रदेश के खिलाडी हमारे देश की शान है। खेल क्षेत्र को विकसित करना हरियाणा सरकार विशेषकर मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की अहम प्राथमिकता है। हरियाणा सरकार ने खेल क्षेत्र के विकास के लिए कई कदम उठाए हैं वित्त मंत्री ने कहा कि खेलों के विकास व खिलाडियों की हर स्तर पर सहायता के लिए वे निजी तौर पर भी सदैव तत्पर हैं।

उन्होंने कहा कि आज हमारे खिलाडियों ने देश व विदेशों में धूम मचाई है, जिसके कारण से एक नई अर्थ व्यवस्था खड़ी हुई है। उन्होंने कहा कि आज कुश्ती व कब्बड्डी के लीग मैच होते है और इन लीग मैचों की टीमों में 80 प्रतिशत तक खिलाडी हरियाणा से संबंध रखते हैं।

उन्होंने कहा कि पहले कब्बडी व कुश्ती के खेल मेलों के दौरान होते थे परंतु आज कब्बड्डी व कुश्ती के लीग मैचों को लोग टेलीविजन पर बडे ही चाव के साथ देखते हैं। उन्होंने कहा कि इस प्रकार से खेल व खिलाडी को एक प्रकार से आर्थिक उत्साह मिलता है।

वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि दीनबंधु छोटूराम कुश्ती अकादमी का नाम किसानों के हितों के लिए लडऩे वाले दीनबंधू छोटूराम पर रखा गया है, जो कि अकादमी का नाम एक किसान के नाम स जोडऩे का काम किया गया है।

उद्घाटन समारोह में दीनबंधु छोटूराम कुश्ती अकादमी के श्री जोगेंद्र सिंह ने मुख्यमंत्री का परंपरागत रूप से स्वागत किया। उद्घाटन समारोह में वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु व मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार श्री राजीव जैन का भी परंपरागत रूप से स्वागत हुआ। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार श्री राजीव जैन भी मौजूद रहे।

हरियाणा पिछड़ा वर्ग विकास निगम के चेयरमैन श्री रामचन्द्र जांगडा,भाजपा महिला प्रदेश उपाध्यक्ष श्रीमती कविता चौधरी, जिला परिषद के उप चेयरमैन श्री विजेंद्र मलिक, देवेन्द्र कौशिक,कुलदीप काकरान व प्रीतम खोखर,भाजपा जिला अध्यक्ष डॉ धर्मबीर नांदल मौजूद रहे।

उद्घाटन समारोह में पहलवानों में ओलंपिक पदक विजेता श्री योगेश्वर दत्त,कोमनवेल्थ पदक विजेता श्री बजरंग पुनिया, कॉमन वैल्थ पदक विजेता श्री मौसम खत्री, अर्जुन अवार्डी संजय पहलवान , अर्जुन अवार्डी श्री ओमबीर, अर्जुन अवार्डी श्री अशोक गर्ग व अर्जुन श्री धर्मेन्द्र व अन्य कुश्ती खिलाडी भी मौजूद थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply