• February 15, 2018

” स्वच्छता और हम” कृति सम्मान के लिए चयनित

” स्वच्छता और हम”  कृति सम्मान के लिए चयनित

झज्जरं(जनसंपर्क विभाग)—-हरियाणा साहित्य अकादमी द्वारा झज्जर के सेवानिवृत्त जिला शिक्षा अधिकारी एवं शिक्षाविद् डॉ.जय भगवान शर्मा की पर्यावरण संरक्षण पर आधारित कृति “स्वच्छता और हम” सर्वश्रेष्ठ कृति सम्मान के लिए चयनित किया है।

शिक्षाविद् डॉ.जय भगवान शर्मा
शिक्षाविद् डॉ.जय भगवान शर्मा

प्रस्तुत कृति में पर्यावरण प्रदूषण के परिणामों स वर्तमान पीढ़ी को सजग करके स्वच्छता के प्रति प्रेरित किया गया है। इसके अतिरिक्त पर्यावरण संरक्षण की मूलाधार स्वच्छता के प्रति सजग करने वाले विभिन्न मानकों पर भी विचार किया गया है।

अकादमी द्वारा डॉ.शर्मा को उपयुक्त सम्मान के लिए चयनित होने पर वरिष्ठ साहित्यकार डा.मधुकांत, रोहित यादव, डॉ.श्रीनिवास शर्मा, डा.अशोक कुमार मंगलेश, डा.कैलाश चंद्र शर्मा, सत्यवीर नाहडिया, हारित फाऊंडेशन के अध्यक्ष कृष्ण कुमार शर्मा हरित, अशोक यादव व डा.रामनिवास मानव सहित अन्य साहित्यकारों ने बधाई देते हुए उन्हें शुभकामनाएं दी हैं।

वरिष्ठ साहित्यकार डॉ.शर्मा को यह सम्मान जल्द ही साहित्य अकादमी की ओर से आयोजित कार्यक्रम में, अकादमी की नियमावली के मुताबिक सम्मानित किया जाएगा।

डॉ.शर्मा ने लेखन की विभिन्न विधाओं में स्पंदन, बेटियां और समाज, हमारे परमवीर चक्र विजेता, पथ के राही सहित लगभग तीन दर्जन पुस्तकों को लेखनी बद्ध किया है।

काव्य की नव्यतम विधा हाइकु पर इन्होंने श्रेष्ठ कार्य किया और हरियाणवी में हाइकु रचना करने वाले डा.शर्मा प्रथम हाइकुकार बन गए हैं।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2016 के लिए भी डा.शर्मा की हरियाणवी पांडुलिपि ” कितै दीखै तै बताइयों” को भी हरियाणा साहित्य अकादमी द्वारा पुस्तक प्रकाशनार्थ सहायतानुदान के लिए चुना गया है।

हाल ही में उन्हें निर्मला साहित्य समिति चरखी दादरी द्वारा आयोजित राष्ट्रीय साहित्यकार सम्मान समारोह में साहित्य सृजन साधना के लिए निर्मला हरियाणा गौरव साहित्य सम्मान से भी नवाजा गया है।

डा.शर्मा की इस उपलब्धि पर जिला प्रशासन ने भी उनकी लेखनी की सराहना की है।

Related post

रिन्यूबल एनेर्जी में ट्रांज़िशन को न्‍यायसंगत बनाना जरूरी

रिन्यूबल एनेर्जी में ट्रांज़िशन को न्‍यायसंगत बनाना जरूरी

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ——– पूरी दुनिया में जलवायु परिवर्तन के विनाशकारी दुष्परिणामों के मद्देनजर भारत में…
हिन्द महासागर का बढ़ता तापमान करेगा पृथ्वी को परेशान 

हिन्द महासागर का बढ़ता तापमान करेगा पृथ्वी को परेशान 

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ————  एक नए अध्ययन ने हिंद महासागर के भविष्य के बारे में चौंकाने…
इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहनों के लिए भारत बना सबसे बड़ा बाजार

इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहनों के लिए भारत बना सबसे बड़ा बाजार

लखनऊ (निशांत सक्सेना)    —–एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) के नवीनतम ग्लोबल इलेक्ट्रिक…

Leave a Reply