सेब प्रापण के लिए मण्डी मध्यस्थता योजना

सेब प्रापण के लिए मण्डी मध्यस्थता योजना

हिमाचलप्रदेश —————–  प्रदेश सरकार के एक प्रवक्ता ने आज यहां कहा कि सरकार ने हिमाचल प्रदेश में सेब के प्रापण के लिए वर्ष 2016 के दौरान आगामी 20 जुलाई से 31 अक्तूबर, 2016 तक मण्डी मध्यस्थता योजना के कार्यान्वयन को स्वीकृति प्रदान की है

प्रवक्ता ने कहा कि योजना के अन्तर्गत फल उत्पादकों की मांग पर 279 प्रापण केन्द्र खोले जाएंगे, जिसमें से 162 एकत्रण केन्द्र एचपीएमसी तथा 117 हिमफैड द्वारा खोले व संचालित किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि मण्डी मध्यस्थता योजना के अन्तर्गत 1,10,700 मीट्रिक टन सेब का प्रापण 6.50 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से किया जाएगा, जबकि 2.75 रुपये प्रति किलोग्राम हैंडलिंग चार्ज तथा 3.25 रुपये प्रति किलोग्राम बिक्री अनुमान के रूप में निर्धारित किए गए हैं। 35 किलोग्राम की बोरियों में वाष्पोत्सर्जन व अन्य नुकसान के दृष्टिगत 2.5 प्रतिशत फलों का प्रापण अधिक किया जाएगा।

प्रवक्ता ने कहा कि योजना के तहत 51 मिलिमीटर आकार के सेबों का प्रापण किया जाएगा। पक्षियों द्वारा नुकसान पहुंचाए गए, क्षतिग्रस्त, कीटाणुओं एवं कीटों द्वारा क्षतिग्रस्त व फंफुदयुक्त, स्कैब रोग से प्रभावित, एथराॅल स्प्रेयुक्त, अध-पक्के व गले-सडे़ सेबों का प्रापण नहीं किया जाएगा। हालांकि ओलों से हल्के क्षतिग्रस्त फलों, हल्के दाग वाले व हल्के विकृत सेबों का प्रापण किया जाएगा।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply