दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना: 7,000 गांवों के विद्युतीकरण का लक्ष्य

दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना:  7,000 गांवों के विद्युतीकरण का लक्ष्य

केंद्र ने दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत मौजूदा वित्त वर्ष में 7,000 गांवों के विद्युतीकरण का लक्ष्य हासिल कर लिया है। प्रधानमंत्री ने वित्त वर्ष 2016 के आखिर तक 7,000 गांवों के विद्युतीकरण का लक्ष्य रखा था।

इस योजना के तहत सरकार के प्रदर्शन का संकेत देने वाले जीएआरवी पोर्टल के अनुसार कुल 18,452 गांवों में से 7,008 गांवों का विद्युतीकरण कर दिया गया है। बिजली मंत्री पीयूष गोयल ने आज एक ट्वीट संदेश में कहा, ‘गांवो के लिए एक छोटा कदम, भारत के लिए एक बड़ा कदम। 7,000 गांवों के विद्युतीकरण का लक्ष्य हासिल।

स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री के देश के नाम संबोधन के मद्देनजर सरकार ने बिजली सुविधा से वंचित शेष 18,452 गांवों को 1,000 दिन यानी एक मई 2018 तक बिजली पहुंचाने का लक्ष्य रखा है।

स्मार्टफोन की बिक्री 16 करोड़ ——-—————- देश में स्मार्टफोन की बिक्री 2016-17 में बढ़कर 16 करोड़ इकाई पर पहुंच जाएगी। इससे पिछले वित्त वर्ष यानी चालू साल में यह करीब 10 करोड़ इकाई रही है। उद्योग मंडल एसोचैम ने यह अनुमान लगाया है। एसोचैम की रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में स्मार्टफोन की सस्ती कीमत की वजह से इसकी बिक्री में लगातार इजाफा हो रहा है।

2012-13 में यह 4.4 करोड़ इकाई रही थी, जो 2015-16 में दोगुना से अधिक होकर 10 करोड़ इकाई हो गई। एसोचैम के अध्ययन में कहा गया है कि इनबिल्ट कैमरा और अन्य इंटरनेट आधारित फीचर्स की वजह से देश में 2016-17 में स्मार्टफोन की बिक्री बढ़कर 16 करोड़ इकाई पर पहुंच जाएगी, जो चालू वित्त वर्ष में करीब 10 करोड़ इकाई रही है। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि ज्यादातर उपभोक्ता स्मार्टफोन खरीदना पसंद करते हैं, क्योंकि इनबिल्ट कैमरा की वजह से उन्हें फोटो खींचने और वीडियो बनाने में मदद मिलती है, जिन्हें वे अपने दोस्तों के साथ तत्काल साझा कर सकते हैं। ज्यादातर युवा ऑनलाइन फोटोग्राफ साझा करते हैं और साथ ही फोटो अपलोड करते हैं। महानगरों में यह एक नया नजरिया बन चुका है। इससे स्मार्टफोन की बिक्री बढ़ रही है।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply