राज्य स्तरीय कौशल प्रतियोगिता: युवा आर्थिक रूप से समृद्ध बने :- कलेक्टर श्री प्रकाश

राज्य स्तरीय कौशल प्रतियोगिता: युवा आर्थिक रूप से समृद्ध बने :-  कलेक्टर श्री प्रकाश

बैकुंठ्पुर (छ०गढ)——— विश्व कौशल दिवस ———    राजधानी रायपुर में राज्य स्तरीय कौशल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में जिले के चार प्रतिभागियों ने विजयी हासिल कर जिले को गौरवान्वित किया। मैकेनिक प्रतियोगिता में श्री सुरेन्द्र शर्मा ने द्वितीय, टैली कम्प्यूटर की प्रतियोगिता में श्री प्रफुल कुमार सोनी ने द्वितीय, गायन प्रतियोगिता में श्री पारसनाथ खैरवार ने तृतीय और टेलीरिंग प्रतियोगिता में श्री संजय कुमार ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

कलेक्टर श्री प्रकाश ने राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में विजयी प्रतिभागियों को बधाई और शुभकामनाएं दी, तथा उनकी उज्जवल भविष्य की कामना की। कलेक्टर श्री प्रकाश ने मैकेनिक प्रतियोगिता में द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले श्री सुरेन्द्र शर्मा और टैली कम्प्यूटर प्रतियोगिता में श्री प्रफुल कुमार सोनी को 20-20 हजार रूपये की राशि का चेक, प्रशस्ति पत्र एवं मेडल और टेलीरिंग प्रतियोगिता में तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले श्री संजय कुमार को 15 हजार रूपये का चेक, प्रशस्ति पत्र, मेडल एवं गायन प्रतियोगिता में तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले श्री पारस खैरवार को मोमेन्टो प्रदान कर सम्मानित किया।

कलेक्टर श्री प्रकाश ने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य शासन द्वारा 14 से 45 वर्ष आयु समूह के बेरोजगार युवाओं को विभिन्न ट्रेंडो में प्रशिक्षित कर उन्हें स्वरोजगार से जोडने का सार्थक प्रयास किया जा रहा है। बेरोजगार युवा इस योजना से लाभान्वित हो रहे है और स्वावलंबी बन रहे है। जो बेरोजगारों के लिए वरदान साबित हो रहा है। उन्होनें जिले के युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्राप्त कर आर्थिक रूप से समृद्व बन कर जिले के विकास में सहयोगी बनने का आग्रह किया।

कलेक्टर श्री प्रकाश ने विजयी प्रतिभागियों को प्रधानमंत्री मुद्रा लोन का लाभ लेकर स्वावलंबी बनने की बात भी कही। उन्होनें कहा कि रोजगार की शुरूआत कम राशि से होनी चाहिए। लेकिन आर्थिक रूप से समृद्व होने की सोच ज्यादा होना चाहिए। सोच और लगन से किया हुआ कार्य सफलता की ओर अग्रसर होता है। उन्होनें कहा कि विभिन्न टेªडो में जिले के बाहर नियुक्ति होने पर अन्यत्र भी अपने आर्थिक समृद्व के लिए कार्य करना चाहिए, जो एक अच्छा संदेश देगा। जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुश्री संतन देवी जांगडे ने भी संबोधित किया। उन्होनें राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में विजयी होने वाले प्रतिभागियों को अपनी बधाई और शुभकामनाएं दी।

कार्यक्रम का संचालन लाईवलीहुड कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य श्री उमेश जायसवाल न किया। इस अवसर पर लाईवलीहुड कॉलेज के प्रशिक्षक, विद्यार्थी एवं व्ही.पी.टी के प्रशिक्षण प्रदाता उपस्थित थे। उल्लेखनीय है कि 11 जुलाई को आयोजित कौशल प्रतियोगिता में विभिन्न ट्रेडो के चयनित प्रतिभागियों ने 13 जुलाई को अम्बिकापुर में आयोजित संभाग स्तरीय प्रतियोगिता में शामिल हुए थे। संभाग स्तरीय प्रतियोगिता में चयनित होकर जिले के 8 प्रतिभागियों ने राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में शामिल हुए थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply