• July 23, 2018

सेना की भर्ती रैली–झज्जर के युवाओं के लिए 8 व 9 अगस्त निर्धारित : सोनल गोयल

सेना की भर्ती रैली–झज्जर के युवाओं के लिए 8 व 9 अगस्त निर्धारित : सोनल गोयल

झज्जर——— रोहतक के राजीव गांधी स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में आगामी तीन से 13 अगस्त तक सेना की भर्ती रैली आयोजित की जाएगी। सेना भर्ती कार्यालय रोहतक की ओर से आयोजित होने वाली भर्ती रैली में झज्जर, रोहतक, पानीपत व सोनीपत जिला के युवाओं को अवसर मिलेगा। जिला सैनिक बोर्ड की अध्यक्ष एवं उपायुक्त सोनल गोयल ने बताया कि झज्जर जिला के युवाओं के लिए 8 व 9 अगस्त निर्धारित किए गए है।

जिला सैनिक बोर्ड की अध्यक्ष ने बताया कि सेना भर्ती रैली में सोल्जर जीडी, सोल्जर क्लर्क/ एसकेटी के पद पर आवेदन किया जा सकता है। जिला के युवाओं के लिए भर्ती में तहसीलवार शेड्यूल जारी किया गया है।

बहादुरगढ़ व मातनहेल तहसील क्षेत्र के युवाओं के लिए आठ अगस्त तथा झज्जर व बेरी तहसील क्षेत्र के युवाओं के लिए 9 अगस्त निर्धारित की गई है। भर्ती में अवसर प्राप्त करने के लिए इच्छुक युवा की आयु सोल्जर जीडी के लिए पहली अक्टूबर 2018 को साढ़े 17 से 21 वर्ष (पहली अक्टूबर 1997 से पहली अप्रैल 2001 के मध्य जन्मतिथि) आयु तथा सोल्जर क्लर्क/एसकेटी के लिए साढ़े 17 से 23 वर्ष (पहली अक्टूबर 1995 से पहली अप्रैल 2001 के मध्य जन्मतिथि) आयु होनी चाहिए।

उपायुक्त ने बताया कि सोल्जर जीडी के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता न्यूनतम 45 प्रतिशत अंकों के साथ (सभी विषयों में कम से कम 33 प्रतिशत अंक अवश्य) दसवीं कक्षा उतीर्ण, ग्रेड सिस्टम में विषयवार डी ग्रेड न्यूनतम, ओवर ऑल न्यूनतम सी-2 ग्रेड या 4.75 अंक होने चाहिए। वहीं गोरखा उम्मीदवारों के लिए दसवीं कक्षा उतीर्ण की अनिवार्यता रखी गई है।

सोल्जर क्लर्क/एसकेटी के लिए बारहवीं कक्षा में 60 प्रतिशत व किसी भी विषय में 50 प्रतिशत से कम अंक नहीं होने चाहिए। उन्होंने सेना के भर्ती तंत्र को पूरी तरह पारदर्शी, निष्पक्ष व त्रुटिरहित बताते हुए युवाओं से अपील की भर्ती के लिए किसी अनैतिक सामग्री का सहारा लेना गैरकानूनी है। सेना में भर्ती युवाओं की जिदंगी आम नहीं होती, देश सेवा के जज्बे को देखते हुए देशवासी अपनी सेना पर नाज करते हैं।

उन्होंने बताया कि जिन युवाओं ने भर्ती के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कराया हुआ है केवल उन्हीं युवाओं को भर्ती में फिजिकल के लिए अवसर प्राप्त होगा। फिजिकल फिटनेस टेस्ट, शारीरिक मापदण्ड, डाक्यूमेंट जांच व मेडिकल जांच में सफल होने के उपरांत अभ्यर्थियों का मिल्ट्री स्टेशन, हिसार में 28 अक्टूबर को कॉमन एंट्रेंस एक्जाम लिया जाएगा।

भर्ती रैली के लिए अभ्यर्थी के पास एडमिट कार्ड (बिना मुड़ा हुआ), नवीनतम पासपोर्ट फोटो 20 प्रति, शैक्षणिक प्रमाण पत्र, रिहायशी प्रमाण पत्र आदि प्रमाण पत्र होने चाहिए। प्रमाण पत्रों से संबंधित अधिक जानकारी के लिए सेना भर्ती कार्यालय रोहतक के दूरभाष 01262-268568 पर संपर्क किया जा सकता है।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply