• December 22, 2018

सरल केन्द्र व अंत्योदय केन्द्र — मैनुअल कोई भी फाईल नहीं ली जाएगी–उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया

सरल केन्द्र व अंत्योदय केन्द्र — मैनुअल कोई भी फाईल नहीं ली जाएगी–उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया

करनाल—– उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने विभाग से संबंधित सभी सेवाओं को सरल केन्द्र व अंत्योदय केन्द्र के माध्यम से लोगों को दें ताकि पारदर्शिता बनी रहे। उन्होंने कहा कि आम जनता को एक ही छत के नीचे सरकार द्वारा दी जा रही सभी जरूरी सेवाओं व योजनाओं का लाभ मिले इसेक लिए प्रदेश के हर जिले में अंत्योदय भवन व तहसील, उपमंडल स्तर पर सरल केन्द्र स्थापित किए गए हैं।

करनाल जिले में भी 5 सरल केन्द्र स्थापित किए गए हैं, शीघ्र ही निगदू व बल्ला में भी लोगों की सुविधा के लिए सरल केन्द्र स्थापित किए जाएंगे।

उपायुक्त शनिवार को लघु सचिवालय के सभागार में अंत्योदय सरल योजना की एक कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कार्यशाला में अधिकारियों को कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा आम नागरिक को 204 सेवाएं सरल केन्द्रों के माध्यम से तथा 221 योजनाओं का लाभ अंत्योदय भवनों के माध्यम से दिया जा रहा है। सभी विभाग यह सुनिश्चित करें कि नागरिक के लिए लाभ जो विभाग दिया जाना है उसका माध्यम सरल केन्द्र या अंत्योदय केन्द्र होना चाहिए, ———मैनुअल कोई भी फाईल नहीं ली जाएगी,———– यदि कोई विभाग मनमानी करता है तो संबंधित विभाग के नोडल अधिकारी की जवाबदेही होगी।

उन्होंने कहा कि मैनुअल कागजात लेने से संबंधित विभागों में कईं प्रकार की रूकावटें आ जाती हैं और नागरिक को सेवा लेने में काफी दिक्कत आती है जबकि ऑनलाईन होने से समय की बचत और पारदर्शिता आती है। उन्होंने कहा कि यदि किसी अधिकारी को इसकी जानकारी नहीं है तो आईटी विभाग हरियाणा द्वारा इसका समय-समय पर प्रशिक्षण दिया जा रहा है। कोई भी अधिकारी अपने अधीनस्थ अधिकारी व अन्य कर्मचारी को इसका प्रशिक्षण दिला सकता है ताकि कार्य सुचारू रूप से चल सके।

कार्यशाला में मुख्यमंत्री की सुशासन सहयोगी सुश्री सुविधा ने विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा सभी विभागों में ऑनलाईन सेवाएं देेने के लिए नोडल अधिकारी बनाने का निर्णय लिया गया है जिनकी जवाबदेही होगी, नागरिक को हर सेवा समय पर मिले, विभाग द्वारा नागरिक के साथ कोई गलत व्यावहार न हो इसके लिए एक ही छत के नीचे सभी सेवाएं देने का निर्णय लिया गया है।

जो भी नागरिक सेवा लेने के लिए आए या योजना का लाभ ले तो उसकी फाईल पहले अंत्योदय सरल केन्द्र पर ऑनलाईन करनी होगी, जो भी विभाग ऐसा नहीं करता उस विभाग के नोडल अधिकारी को इसकी जवाबदेही देनी होगी। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा हर योजना व सेवा का लाभ देने के लिए समय और फीस निर्धारित की गई है यदि कोई भी अधिकारी या कर्मचारी सरकारी फीस से अधिक पैसे मांगता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

इस अवसर पर एसडीएम घरौंडा मो. इमरान रजा, एसडीएम करनाल नरेन्द्र पाल मलिक, एसडीएम इंद्री सुमित सिहाग, एसडीएम असंध अनुराग ढालिया, सीटीएम डॉ. अनुपमा सांगवान, जिला राजस्व अधिकारी राजबीर धीमान, जिला सूचना अधिकारी महीपाल सीकरी, मुख्यमंत्री की सुशासन सहयोगी सुश्री सुविधा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…

Leave a Reply