• October 26, 2022

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ऐसे छात्रों के प्रति कोई सहानुभूति नहीं दिखाई जा सकती, जिन्होंने 31 मई के बाद प्रवेश लिया है

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ऐसे छात्रों के प्रति कोई सहानुभूति नहीं दिखाई जा सकती, जिन्होंने 31 मई के बाद प्रवेश लिया है

न्यायमूर्ति अजय रस्तोगी और न्यायमूर्ति सी.टी. भारतीय चिकित्सा परिषद बनाम डॉ प्रियंबदा शर्मा और अन्य प्रतिवादी (ओं) के अधिक्रमण में बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के मामले में शीर्ष अदालत के रविकुमार ने कहा कि ऐसे छात्रों के प्रति कोई सहानुभूति नहीं दिखाई जा सकती है, जिन्होंने 31 मई के बाद न केवल प्रवेश किया है। उनके प्रवेश पूरी तरह से विनियम, 2000 के उल्लंघन में थे।

मामले का तथ्यात्मक मैट्रिक्स यह है कि भारतीय चिकित्सा परिषद के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स ने ये अपीलें कलकत्ता के उच्च न्यायालय के प्रतिवादी संख्या के आदेश के खिलाफ दायर की हैं। 2 पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय प्रारंभिक रूप से उच्च न्यायालय के विद्वान एकल न्यायाधीश द्वारा पारित अंतरिम आदेशों द्वारा प्रतिवादी उम्मीदवारों को प्रवेश देने के लिए कट-ऑफ तिथि के बाद स्नातकोत्तर चिकित्सा पाठ्यक्रमों में छात्र आवेदकों को अंतरिम आदेश के अनुसार अनंतिम प्रवेश प्रदान करता है। पूर्ण अज्ञान।

अपीलकर्ता की ओर से उपस्थित विद्वान अधिवक्ता ने प्रस्तुत किया है कि उच्च न्यायालय ने 31 मई के बाद शैक्षणिक वर्ष 2019-20 में स्नातकोत्तर चिकित्सा पाठ्यक्रमों में अपील के इस बैच में अनंतिम प्रवेश के निर्देश में एक गंभीर त्रुटि की है और इसके अलावा, प्रवेश हो सकता है योग्यता के क्रम में उनकी नियुक्ति की परवाह किए बिना फर्स्टकमफर्स्ट सर्व के सिद्धांत पर नहीं बनाया गया है जो स्नातकोत्तर चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए टचस्टोन है। उच्च न्यायालय द्वारा पारित ऐसे आदेश कानूनी रूप से टिकाऊ नहीं हैं और रद्द किए जाने योग्य हैं। यह आगे प्रस्तुत किया गया था कि केवल इसलिए कि कुछ छात्रों को इस न्यायालय द्वारा पारित स्थगन आदेश के बावजूद प्रांतीय आधार पर पाठ्यक्रम जारी रखने की अनुमति है, उनके द्वारा कोई सहानुभूति का दावा नहीं किया जा सकता है और इस तरह की गलत सहानुभूति वास्तव में एक बुरी मिसाल कायम करेगी।

प्रतिवादी के विद्वान अधिवक्ता ने तर्क दिया कि उच्च न्यायालय द्वारा पारित आदेश के कारण किसी भी छात्र की गलती नहीं थी। यह आगे प्रस्तुत किया गया था कि छात्र अपने जीवन के केवल तीन कीमती वर्ष खो देंगे और न तो अपीलकर्ता और न ही किसी और को लाभ होने वाला है।
न्यायालय का अवलोकन

अदालत ने कहा कि ऐसे छात्रों के प्रति कोई सहानुभूति नहीं दिखाई जा सकती है, जिन्होंने न केवल वर्ष के 31 मई के बाद प्रवेश किया है, बल्कि उनके प्रवेश पूरी तरह से विनियम, 2000 के उल्लंघन में हैं और उच्च न्यायालय द्वारा अनंतिम प्रवेश के सिद्धांत की अनदेखी करते हुए अनुमति दी गई थी। योग्यता जो NEET परीक्षा, 2019 के आधार पर स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एकमात्र कसौटी है, जहां प्रवेश योग्यता के क्रम में सख्ती से किए जाते हैं और इस न्यायालय द्वारा पारित स्थगन आदेश के बावजूद, यदि उन्हें स्नातकोत्तर चिकित्सा पाठ्यक्रमों में जारी रखने की अनुमति दी जाती है, यह पूरी तरह से अवैध होगा और अधिकारियों की ओर से इस तरह की अवमाननापूर्ण कार्रवाई को इस न्यायालय द्वारा अनुमोदित नहीं किया जा सकता है।

केस का नाम- भारतीय चिकित्सा परिषद बनाम डॉ प्रियंबदा शर्मा और अन्य प्रतिवादी के अधिक्रमण में बोर्ड ऑफ गवर्नर्स

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply