• November 16, 2021

सीबीआई और ईडी मेट्रो डेयरी के मामले की जांच के लिए तैयार

सीबीआई और ईडी  मेट्रो डेयरी के मामले की जांच  के लिए तैयार

श्री अधीर रंजन चौधरी बनाम पश्चिम बंगाल राज्य के मामले में मुख्य न्यायाधीश प्रकाश श्रीवास्तव और न्यायमूर्ति आई पी मुखर्जी की कलकत्ता उच्च न्यायालय की खंडपीठ को सीबीआई के वकील ने सूचित किया कि सीबीआई और ईडी दोनों मेट्रो डेयरी के मामले की जांच के लिए तैयार हैं।

याचिका की पृष्ठभूमि

यह जनहित याचिका पश्चिम बंगाल कांग्रेस के अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी द्वारा दायर की गई थी, जिसमें आरोप लगाया गया था कि 2017 में 85 करोड़ रुपये के लिए मेट्रो डेयरी में अपनी 47 % हिस्सेदारी निजी डेयरी संगठन केवेंटर एग्रो लिमिटेड को बेचने के दौरान पश्चिम बंगाल सरकार की प्रणाली में पारदर्शिता की कमी थी।

यह भी बताया गया कि साल 2017 में सिंगापुर की एक कंपनी ने मेट्रो डेयरी के 15% शेयर को ज्यादा कीमत यानी 135 करोड़ में लाया था।

चौधरी द्वारा यह आरोप लगाया गया था जनता के पैसे से स्थापित सरकार को रुपये का भारी नुकसान हुआ था। अपनी मेट्रो डेयरी की हिस्सेदारी केवेंटर को कम कीमत पर बेचकर 500 करोड़ रु.कोर्ट ने अपने आदेश में इसे दर्ज किया।

“याचिकाकर्ता के अधिवक्ता ने प्रतिवादी संख्या 13 के विवरण को ठीक करने के लिए थोड़े समय के लिए प्रार्थना की, जैसा कि प्रतिवादी संख्या 13 के विद्वान अधिवक्ता द्वारा कहा गया है कि विवरण गलत है। उन्होंने यह भी आश्वासन दिया है कि वह तीन दिनों के भीतर याचिकाकर्ता के अधिवक्ता को उक्त प्रतिवादी का सही विवरण प्रस्तुत करेंगे।

“प्रतिवादी संख्या 14 और 15 के विद्वान वकील ने प्रस्तुत किया है कि उक्त प्रतिवादियों की ओर से किसी भी विपक्ष के हलफनामे की आवश्यकता नहीं है क्योंकि उक्त प्रतिवादियों को कोई आपत्ति नहीं है यदि अंततः यह न्यायालय इस निष्कर्ष पर पहुंचता है कि मामला होना आवश्यक है सीबीआई जांच कर रही है।”

प्रतिवादी संख्या 10 के विद्वान अधिवक्ता का निवेदन है कि बाद के कुछ विकासों के आधार पर उन्हें एक अतिरिक्त हलफनामा दाखिल करना आवश्यक है।”

“प्रतिवादी नंबर 4 के विद्वान वकील ने यह भी प्रस्तुत किया कि उक्त प्रतिवादी द्वारा किसी भी विरोध-शपथ पत्र की आवश्यकता नहीं है क्योंकि रिट याचिका में उक्त प्रतिवादी के खिलाफ कोई आरोप नहीं है”।

तदनुसार, मामले की सुनवाई 16 दिसंबर 2021 को सूचीबद्ध की गई है।

Related post

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ———–  येल प्रोग्राम ऑन क्लाइमेट चेंज कम्युनिकेशन और सीवोटर इंटरनेशनल द्वारा किए गए…
स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

कविता कुमारी  (गया) — करीब 10 वर्ष पूर्व जब केंद्र सरकार ने देश में स्वच्छ भारत अभियान…
कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

सैयदा तैय्यबा काज़मी (पुंछ, जम्मू)——–  हाल ही में बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री की कैंसर से मौत…

Leave a Reply