• November 16, 2021

स्टेट बैंक ऋण (एसबीआई) घोटाला– जैसलमेर कोर्ट द्वारा पारित आदेश पर रोक —न्यायमूर्ति विनीत कुमार माथुर

स्टेट बैंक ऋण (एसबीआई) घोटाला– जैसलमेर कोर्ट द्वारा पारित आदेश पर रोक   —न्यायमूर्ति विनीत कुमार माथुर

राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति विनीत कुमार माथुर की पीठ ने भारतीय स्टेट बैंक ऋण (एसबीआई) घोटाला मामले के संबंध में धीर और धीर के प्रबंध भागीदार, आलोक धीर के खिलाफ गैर-जमानती गिरफ्तारी वारंट के संबंध में जैसलमेर कोर्ट द्वारा पारित आदेश पर रोक लगा दी।

पार्टियों की प्रस्तुतियाँ

याचिकाकर्ता की ओर से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता श्री अभिषेक मनु सिंघवी ने प्रस्तुत किया कि समान तथ्यों पर, 2017 में जयपुर में एक प्राथमिकी दर्ज की गई थी, जिसमें उसी लेनदेन पर सवाल उठाया गया था और माननीय सर्वोच्च न्यायालय ने उस प्राथमिकी को रद्द कर दिया था।

वरिष्ठ अधिवक्ता ने प्रस्तुत किया कि वर्तमान प्राथमिकी में भी, पुलिस ने जांच के बाद नकारात्मक अंतिम रिपोर्ट दाखिल करते हुए कहा कि मामला दीवानी प्रकृति का है।

उन्होंने आगे तर्क दिया कि घटनाओं के कालक्रम से पता चलता है कि मामला दीवानी प्रकृति का था और प्राथमिकी में लगाए गए आरोपों को पहले ही माननीय सर्वोच्च न्यायालय तक सुनाया जा चुका था और यह उनके पक्ष में तय किया गया था। आगे यह भी प्रस्तुत करता है कि याचिकाकर्ता निचली अदालत के समक्ष पेश होने के लिए तैयार और इच्छुक थे, लेकिन याचिकाकर्ताओं को इससे पहले बिना बुलाए सीधे गिरफ्तारी वारंट जारी करके बुलाया गया था।

श्री एस.के. भाटी और श्री एम.एस. भाटी विद्वान लोक अभियोजक ने प्रतिवादी की ओर से उपस्थित श्री सरांश सैनी, विद्वान अधिवक्ता ने प्रतिवादी संख्या 2 की ओर से नोटिस स्वीकार किया।

कोर्ट ने वकीलों को सुनने के बाद कहा कि,

“मैंने बार में किए गए सबमिशन पर विचार किया है और माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा पारित आदेश दिनांक 23.10.2017 को भी देखा है, जिसमें माननीय सर्वोच्च न्यायालय ने एफआईआर संख्या 605/2017 को रद्द करते हुए निम्नानुसार आयोजित किया था:

“यह मामला होने के नाते, हमें आश्चर्य है कि उक्त स्थगन को लागू करने के बाद एक मध्यस्थता कार्यवाही शुरू करने के लिए कहा गया है और मध्यस्थता अधिनियम की धारा 37 के तहत अपील पर विचार किया जा रहा है। इसलिए, हम जिला न्यायाधीश के दिनांक 06.07.2017 के आदेश को रद्द करते हैं और आगे कहते हैं कि धारा 14 (1) (ए) का यह प्रभाव है कि उक्त स्थगन के बाद स्थापित की गई मध्यस्थता कानून में नहीं है। श्री जयंत भूषण विद्वान वरिष्ठ वकील, हमें यह भी सूचित करते हैं कि आपराधिक कार्यवाही एफआईआर संख्या 0605 दिनांक 06.08.2017 को यह देखने के लिए एक हताश प्रयास में लिया गया है कि आईआरपी दिवाला संहिता के तहत कार्यवाही जारी नहीं रखता है जो कि सख्ती से समय है -बाध्य। हम इस कार्यवाही को रद्द करते हैं।”

Related post

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ———–  येल प्रोग्राम ऑन क्लाइमेट चेंज कम्युनिकेशन और सीवोटर इंटरनेशनल द्वारा किए गए…
स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

कविता कुमारी  (गया) — करीब 10 वर्ष पूर्व जब केंद्र सरकार ने देश में स्वच्छ भारत अभियान…
कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

सैयदा तैय्यबा काज़मी (पुंछ, जम्मू)——–  हाल ही में बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री की कैंसर से मौत…

Leave a Reply