• November 12, 2014

बिहार : न्यायिक सेवाओं में आरक्षण रद्द -उच्च न्यायालय

बिहार :  न्यायिक सेवाओं में आरक्षण रद्द -उच्च न्यायालय

पटना  –  पटना उच्च न्यायालय ने न्यायिक सेवा में अनुसूचित जाति, जनजाति और पिछड़ी जाति को राज्य न्यायिक सेवा और उच्चतर न्यायिक सेवा में आरक्षण के संबंध में बिहार सरकार की अधिसूचना रद्द कर दी है। मुख्य न्यायाधीश रेखा एम दीक्षित और न्यायमूर्ति अश्विनी कुमार सिंह के खंड पीठ ने कल बिहार सरकार द्वारा 25 जून 2009 को राज्य न्यायिक सेवा और उच्चतर न्यायिक सेवा में अनुसूचित जाति, जनजाति और पिछड़ी जाति को आरक्षण देने के खिलाफ दायर अधिवक्ता दयानंद सिंह एवं अन्य की याचिका पर यह आदेश दिया।patna-high-court-picture

 खंडपीठ ने इस मामले में उच्च न्यायालय से संपर्क और परामर्श नहीं करने के लिए राज्य सरकार को फटकार लगाई। अदालत के आदेश में कहा गया है कि न्यायिक सेवा में आरक्षण लागू किया जाना उच्च न्यायालय के राय के खिलाफ कार्यपालिका के ‘अडिय़ल रवैये’ को साबित करता है। अदालत के आदेश में कहा गया है कि राज्य सरकार उच्च न्यायालय की राय को स्वीकार करे और राज्य न्यायिक सेवा से जुड़े पदों से संबंधित उच्च न्यायालय की प्रशासनिक शक्ति में हस्तक्षेप करने से स्वयं को रोके।

 याचिकाकर्ताओं ने बिहार न्यायिक सेवा नियमावाली 1955 के नियम 3ए और उच्चतर न्यायिक सेवा नियमावाली 1951 के नियम 4ए को संवैधानिक वैधता को चुनौती दी थी। राज्य सरकार ने इन नियमों को संशोधन के जरिए समाहित करते हुए उसे जूनियर डिविजन सिविल जज और अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश की नियुक्ति में लागू किया था। इस आदेश का 28वीं बिहार न्यायिक सेवा परीक्षा पर सीधा असर पड़ेगा। इस बीच विधि विभाग सूत्रों ने बताया कि उच्च न्यायालय के इस आदेश को राज्य सरकार उच्चतम न्यायालय में चुनौती देगी।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply