• June 16, 2016

सीएम विंडों :: 1863 शिकायत समस्याएं व सुझाव प्राप्त – : उपायुक्त

सीएम विंडों :: 1863 शिकायत समस्याएं व सुझाव प्राप्त – : उपायुक्त
झज्जर,16 जून।   उपायुक्त अनिता यादव ने वीरवार को लघु सचिवालय में विभागाध्यक्षों के साथ सीएम विंडों पर दर्ज समस्याओं की समीक्षा बैठक की । बैठक में नोडल अधिकारी एवं सीटीएम विजय ने बताया कि जिलें के विभिन्न विभागों में सीएम विंडों के माध्यम से अब तक 1863 शिकायत,समस्याएं व सुझाव प्राप्त हुए हैं। इनमें से 1492 का समाधान कर दिया गया है, 39 की रिपोर्ट पूरी हो चुकी है, बाकि 332 पर कार्यवाही चल रही है। उपायुक्त ने अधिकारियों को बाकि  332 समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर निर्धारित समय सीमा में निदान करने के निर्देश दिए।  16 DC Jhajjar
उपायुक्त ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सुशासन की नीति के तहत यह सुविधा प्रदेश के लोगों को मुहैया करवाई है। उन्होंने कहा कि सीएम विंडों आमजन और मुख्यमंत्री  के बीच सीधे संवाद का  सशक्त माध्यम है। सीएम विंडों के माध्यम से प्राप्त होने वाली शिकायतों, समस्याओं और सुझावों पर अधिकारीगण गंभीरता से कार्यवाही करें।
उपायुक्त ने बैठक में बाकि 332 शिकायतों की समीक्षा करते हुए संबंधित विभागाध्यक्षों को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि शीघ्रअतिशीघ्र निपटान कर नोडल अधिकारी को सूचित करें।  शिकायत का समाधान करते समय प्रशासन के मार्गदर्शन व मदद की जहां भी जरूरत है, तो तुरंत अपने संबंधित एसडीएम के संज्ञान में मामले को लाएं। उन्होंने कहा कि अधिकारी प्रतिदिन सीएम विंडों पर पेडिंग स्टेट्स रिपोर्ट का अवलोकन भी करें।
श्रीमती यादव ने कहा कि शिकायत या समस्या कई विभागों से संबंधित होने पर सभी संबंधित विभाग आपसी तालमेल कायम करते हुए उसका निदान करें। समस्या का समाधान हर हाल में जरूरी है। उन्होंने कहा कि निर्धारित समयसीमा में शिकायत या समस्या का निदान न होने पर संबंधित विभाग की प्रतिकूल रिपोर्ट मुख्यालय को भेजी जाएगी। बैठक में एसडीएम झज्जर सतेंद्र सिवाच, एसडीएम बेरी अजय चोपड़ा, एसडीएम बहादुरगढ़ मनीषा शर्मा, डीडीपीओ विशाल कुमार सहित सभी विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।
 ईमानदारी का परिचय————-बहादुरगढ़—–— शहर के गोरैया पर्यटक स्थल के कर्मचारियों व अधिकारियों की ईमानदारी के चलते गुरूवार को पर्यटक स्थल में ठहरे एक पर्यटक को दो लाख रूपए के आर्थिक नुकसान से राहत मिली। पर्यटक ने गोरैया संस्थान के कर्मियों व अधिकारियों का आभार जताते हुए उनकी ईमानदारी पर गौरवांवित महसूस किया।

शहर के गोरैया पर्यटक स्थल पर मूल रूप से पंजाब के मोहाली शहर निवासी तजेंद्र सिंह 13 जून से 16 जून तक ठहरे हुए थे और गुरूवार की सुबह ही तजेंद्र ने चैक आऊट किया। कमरे के चैक आऊट होने के उपरांत वेटर दयालराम कमरे की सफाई व बैडिंग के लिए कमरे में गया तो उसने बैड के पास एक पैकेट रखा दिखाई दिया।
उक्त पैकेट को लेकर वह गोरैया पर्यटक स्थल के प्रबंधक अशोक चोपड़ा के पास पहुंचा तो पर्यटक स्थल के कर्मियों व प्रबंधक ने पैकेट में दो लाख रूपए की नगद राशि पाई। उक्त राशि को प्रबंधक ने अपने पास रखा।
करीब दो घंटे उपरांत पर्यटक तजेंद्र सिंह वापस उनके पास पहुंचा और पैकेट की गुमशुदगी की जानकारी दी। प्रबंधक श्री चोपड़ा ने उक्त पर्यटक से उनके पास रखे पैकेट के बारे में पूरी तस्दीक की और 2 लाख रूपए की नगदी वाला पैकेट उन्होंने तजेंद्र सिंह को सौंप दिया।
खोई राशि को पाकर तजेंद्र सिंह ने राहत महसूस की और संस्थान प्रबंधक श्री चोपड़ा व अन्य स्टाफ कर्मियों काउंटर इंचार्ज दिनेश कुमार, वेटर दयालराम की ईमानदारी को सलाम करते हुए उनका आभार जताया। उन्होंने कहा कि यदि संस्थान की ईमानदारी के चलते उन्हें यह राशि मिली है अन्यथा आर्थिक नुकसान का उन्हें सामना करना पड़ता।
प्रबंधक अशोक चोपड़ा ने कहा कि आतिथ्य सत्कार की दिशा में उनका केंद्र सरकार की उम्मीदों पर पूर्णतया खरा उतर रहा है। उन्होंने बताया कि पर्यटक स्थल पर आने वाले लोगों को सुखद अनुभूति का अहसास कराते हुए संस्थान के कर्मियों द्वारा अपने कार्य में पूरी कर्तव्य निष्ठा बरती जाती है।
विभागीय व आमजन की सुविधाओं के अनुरूप बनाया लघु सचिवालय—-(बहादुरगढ़,)—————एसडीएम मनीषा शर्मा ने कहा कि बहादुरगढ़ उपमंडल मुख्यालय पर नवनिर्मित लघु सचिवालय में विभागीय स्टाफ के साथ-साथ आमजन को हर संभव सुविधाएं एक छत के नीचे मिले इसके लिए बेहतर व्यवस्था की गई है। जल्द ही विधिवत रूप से लघु सचिवालय आम जनता के लिए समर्पित कर दिया जाएगा। वे नवनिर्मित लघु सचिवालय परिसर का निरीक्षण कर रही थी। उन्होंने संबंधित विभागों के लिए उनके कार्यालय आबंटन की सूची भिजवाने के निर्देश भी दिए।
एसडीएम शर्मा ने कहा कि बहादुरगढ़ उपमंडल पर स्थित विभिन्न विभागों के कार्यालय शहर के विभिन्न भागों में चल रहे हैं और लोगों को इससे परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में नवनिर्मित लघु सचिवालय में जल्द ही आम जन से जुड़े कार्यालय एक ही छत के नीचे लाते हुए लोगों को हर संभव सुविधाएं प्रदान करने की उपमंडल में सार्थक पहल की जाएगी। उन्होंने बताया कि उक्त लघु सचिवालय परिसर में जनसुविधाओं के अनुरूप अधिकांश कार्यालय शिफ्ट हो जाएंगे जिससे लोगों को अपने विभागीय कार्यों हेतु अलग-अलग स्थानों पर स्थित कार्यालयों के चक्कर काटने से निजात मिलेगी। उन्होंने कुछ पहलुओं पर सुझाव दिए और कहा कि जलद से जल्द उन्हें क्रियांवित किया जाए।
अत्याधुनिक सुविधाओं की उपलब्धता रहेगी कांफ्रेंस हाल में
एसडीएम ने लघु सचिवालय के निरीक्षण के दौरान बताया कि प्रथम तल पर उपमंडलस्तरीय कांफ्रेंस हाल बनेगा जिसमें विभागीय बैठकों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस कांफ्रेंस हाल में सभी मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता रहेगी। कांफ्रेंस हाल में प्रोजेक्टर के माध्यम से प्रेजेंटेशन देने के साथ-साथ पर्याप्त मात्रा में अधिकारियों के बैठने की व्यवस्था रहेगी। उन्होंने कहा कि लघु सचिवालय परिसर में बेहतर एवं स्वच्छ माहौल लोगों को मिले इसके लिए पार्क का भी निर्माण किया जाएगा।
एसडीएम को निरीक्षण के दौरान पीडब्लूडी विभाग के कार्यकारी अभियंता एस.पी.सिंहमार ने बताया कि विभागीय स्तर पर लघु सचिवालय ह्यपूर्ण रूप से तैयार है और विभागीय स्तर पर कार्यालयों के आबंटन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। उन्होंने एसडीएम द्वारा दिए गए सुझावों को निर्धारित अवधि में पूरा कराने का विश्वास दिलाया। इस मौके पर संबंधित विभागीय अधिकारी भी मौजूद रहे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply