• June 13, 2016

लिंगानुपात में बढोतरी 836 से बढ़कर 873 : उपायुक्त

लिंगानुपात में बढोतरी 836 से बढ़कर 873 : उपायुक्त
झज्जर, 13 जून—   बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं कार्यक्रम की मुहिम से जिले में सकारात्मक परिणाम मिले है और   लिंगानुपात पिछले वर्ष 836 की तुलना में बढ़कर 873 तक पंहुच गया है।  जिला उपायुक्त अनिता यादव ने पीएनडीटी एक्ट  के तहत  जिला टास्क फोर्स की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि लिंगानुपात में और ज्यादा सुधार की जरूरत है।
पीएनडीटी एक्ट के तहत सभी संबंधित विभाग आपसी तालमेल के साथ कार्य करते हुए इसे पूरी सख्ती के साथ लागू करें। उन्होने लिंग जांच करने और कन्या भ्रण हत्या करने वालों पहचान कर त्वरित कार्यवाही अमल में लाने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि पीएनडीटी एक्ट के तहत दर्ज केसों की पैरवी अच्छे ढ़ंग से की जाए ताकि आरोपियों को सजा मिल सके।
– सभी नवजात शिशुओं का पंजीकरण जरूरी 
 उपायुक्त ने बैठक में निर्देश देते हुए कहा कि जिले में सभी नवजात शिशुओं का पंजीकरण करवाना जरूरी है इसके लिए प्राइवेट अस्पताओं को भी पूर्ण रूप से सहयोग करना होगा और बच्चे के पैदा होने की रिपोर्ट निर्धारित समय में नागरिक अस्पताल को देनी होगी। उन्होने कहा कि सभी बच्चों को आधार नंबर से भी लिंक किया जाना अनिवार्य है। ईंट भट्ठों व दूरदराज के इलाकों में बच्चों को आधार नंबर से लिंक करने के लिए विशेष अभियान चलाने को कहा।
 सक्रिय महिलाओं को अभियान से जोड़े 
श्रीमती यादव ने कहा कि लिंगानुपात में और सुधार लाने के लिए महिलाओं को जागरूक और प्रेरित करना जरूरी है। समाज में सक्रिय महिलाओं को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं कार्यक्रम से जोड़े । इसके लिए आंगनवाड़ी वर्कर्स, आशा वर्कर्स और एएनएम को अपनी जिम्मेदारी अच्छी तरह से निभानी होगी। उन्होने कहा कि गर्भवती माताओं को नागरिक अस्पताल में पंजीकरण करवाने को प्रेरित करें ताकि संस्थागत डिलिवरी को बढ़ावा मिले।
लिंग जांच के नौ मामले कोर्ट में विचाराधीन
बैठक में सीएमओ ने बताया कि विभाग लिंग जांच करने वालों को पकडऩे के लिए निरंतर सक्रिय है। लिंग जांच के नौ केस कोर्ट में चल रहे हैं । इनमें सात जिला स्तर पर और दो केस माननीय हाईकोर्ट के पास विचाराधीन हैै। उन्होने कहा कि इस साल भी लिंग जांच करने वालों के खिलाफ पांच एफआईआर दर्ज हो चुकी है। उपायुक्त ने कहा कि सभी केसों की पैरवी अच्छी तरीके की जाए और ताकि  आरोपियों को सजा मिल सके।
बैठक आंगनवाड़ी केंद्रों में पूरक पोषाहार की गुणवता बढ़ाने, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ जांच योजना का दायरा बढ़ाने सहित महिला एवं बाल विकास और स्वास्थ विभाग की अन्य योजनाओं की भी समीक्षा की गई। इस अवसर पर जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी विशाल कुमार, सीएमओ श्रीराम सिवाच, जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी नीरज कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी वेदपाल दौलता, कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास नीना खत्री सहित संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे। –
-मुख्य सचिव ने वीडियो कांफ्रेस के माध्यम सें दिए निर्देश —–       हरियाणा सरकार के मुख्य सचिव डीएस ढेसी ने सोमवार को वीडियो कांफ्रेस  के माध्यम से ऐच टेट लेवल 3 परीक्षा से संबंधित तैयारियों का जायजा लिया और परीक्षा को नकल रहित करवाने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होने  जिला प्रशासन को एचटेट लेवल-3 परीक्षा को  नकल रहित करवाने के लिए शिक्षा बोर्ड द्वारा निर्धारित किए नियमों की अनुपालना करने को कहा।13 DC VC
उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के उचित प्रबंध किए जाए। वीडियो कांफ्रैंस में उपायुक्त अनिता यादव ने मुख्य सचिव को बताया कि परीक्षा केंद्रों पर जिला प्रशासन द्वारा धारा-144 लागू करने सहित सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए है। डयूटी पर नियुक्त सभी अधिकारियों को शिक्षा  बोर्ड द्वारा निर्धारित किए गए नियमों का पूरी तरह पालन के निर्देश दिए गए है।
इस अवसर पर एसपी जश्रदीप सिंह रंधावा, सीटीएम विजय, डीडीपीओ विशाल कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी सहित संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply