• June 16, 2016

भाजपा सरकार की सजगता, लिंगानुपात में सुधार : कौशिक

भाजपा सरकार की सजगता, लिंगानुपात में सुधार : कौशिक
बहादुरगढ़, 16 जून स्थानीय विधायक नरेश कौशिक ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार महिला सशक्तिकरण के पुरजोर प्रयास कर रही है और यही कारण है कि अब लोगों की मानसिकता में निरंतर बदलाव दिखाई दे रहा है। लिंगानुपात के आंकड़ों में पिछड़ा झज्जर जिला भी बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ राष्ट्रीय कार्यक्रम के अंतर्गत कदमताल करते हुए आगे बढ़ा है, विभागीय आंकड़ों के मुताबिक झज्जर जिले का लिंगानुपात पिछले वर्ष 836 की तुलना में बढ़कर अब 873 तक पहुंच गया है जोकि सरकार की सकारात्मकता का सफलतम पहलु है।
कौशिक ने गुरूवार सुबह क्षेत्र के लोगों से रूबरू होते हुए उनकी शिकायतों/जनसमस्याओं को सुना और मौके पर ही संबंधित अधिकारियों को समाधान के निर्देश दिए। उपस्थित लोगों से बातचीत करते हुए विधायक ने कहा भाजपा सरकार महिलाओं के आत्मविश्वास को कायम रखने व उन्हें स्वावलंबी बनाने के लिए सजग है।
आज बेटियां किसी भी क्षेत्र में बेटों से पीछे नहीं हैं, ऐसे में पुरानी मानसिकता को दर किनार करते हुए सरकार की ओर से भी नई सोच व उमंग के साथ बेटियों को उन्हें पूरा मान-सम्मान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम तथा सुकन्या समृद्धि योजना के सुखद परिणाम सामने आ रहे हैं।
महिला सशक्तिकरण की दिशा में कदम —-बहादुरगढ़, 16 जून स्थानीय विधायक नरेश कौशिक ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार महिला सशक्तिकरण के पुरजोर प्रयास कर रही है और यही कारण है कि अब लोगों की मानसिकता में निरंतर बदलाव दिखाई दे रहा है। लिंगानुपात के आंकड़ों में पिछड़ा झज्जर जिला भी बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ राष्ट्रीय कार्यक्रम के अंतर्गत कदमताल करते हुए आगे बढ़ा है, विभागीय आंकड़ों के मुताबिक झज्जर जिले का लिंगानुपात पिछले वर्ष 836 की तुलना में बढ़कर अब 873 तक पहुंच गया है जोकि सरकार की सकारात्मकता का सफलतम पहलु है।
कौशिक ने गुरूवार सुबह क्षेत्र के लोगों से रूबरू होते हुए उनकी शिकायतों/जनसमस्याओं को सुना और मौके पर ही संबंधित अधिकारियों को समाधान के निर्देश दिए। उपस्थित लोगों से बातचीत करते हुए विधायक ने कहा भाजपा सरकार महिलाओं के आत्मविश्वास को कायम रखने व उन्हें स्वावलंबी बनाने के लिए सजग है। आज बेटियां किसी भी क्षेत्र में बेटों से पीछे नहीं हैं, ऐसे में पुरानी मानसिकता को दर किनार करते हुए सरकार की ओर से भी नई सोच व उमंग के साथ बेटियों को उन्हें पूरा मान-सम्मान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम तथा सुकन्या समृद्धि योजना के सुखद परिणाम सामने आ रहे हैं।
महिला पुरस्कार : 21 हजार से डेढ़ लाख रूपए तक का मिलेगा सम्मान
विधायक कौशिक ने बताया कि प्रदेश सरकार की ओर से विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धियां प्राप्त करने वाली महिलाओं को हरियाणा राज्यस्तरीय महिला पुरस्कार से नवाजा जाएगा। जिसके लिए महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से विभिन्न अवार्ड घोषित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि सरकार की ओर से इंदिरा गांधी महिला शक्ति पुरस्कार जिसमें डेढ़ लाख रूपए व प्रशस्ति पत्र, कल्पना चावला शौर्य पुरस्कार व बहन शन्नो देवी पंचायती राज पुरस्कार जिसके अंतर्गत एक-एक लाख रूपए व प्रशस्ति पत्र, लाइफटाइम अचीवर्स अवार्ड जिसमें 51 हजार रूपए व प्रशस्ति पत्र, एएनएम/नर्स/महिला एमपीडब्लू, महिला खिलाड़ी, साक्षर महिला समूह सदस्य, सामाजिक कार्यकर्ता, महिला उद्यमी व संरक्षण एवं प्रतिषेध अधिकारी सम्मान हेतु 21-21 हजार रूपए की नगद राशि व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किए जाएंगे। उक्त अवार्ड प्रक्रिया में भागीदारी हेतु नामांकन संपूर्ण बायोडाटा सहित उपायुक्त/जिला कार्यक्रम अधिकारी के माध्यम से 31 अगस्त तक जमा करवाए जा सकते हैं।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply