सार्वजनिक स्थानों पर माँ का दूध : 47 जिले में ब्रेस्ट फीडिंग कार्नर

सार्वजनिक स्थानों पर माँ का दूध :  47 जिले में ब्रेस्ट फीडिंग कार्नर

मनोज पाठक————————— कुपोषण को समाप्त करने की दिशा में एकीकृत बाल विकास ने ठोस पहल की है। सार्वजनिक स्थानों पर नवजात शिशुओं को माँ का दूध मिले, इसके लिये 47 जिले में ब्रेस्ट फीडिंग कार्नर स्थापित किये गये हैं।

महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में सभी स्थानों पर ऐसे कार्नर स्थापित किये जायेंगे, जिससे माँ को अपने नवजात शिशु को दूध पिलाने में कोई असुविधा न हो।

श्रीमती सिंह ने बताया कि नवजात शिशु के लिये माँ का दूध बहुत जरूरी है। कुपोषण को समाप्त करने में इसकी अहम भूमिका है। माँ का दूध बच्चों को रोगों से लड़ने की क्षमता भी देता है और उन्हें मृत्यु से भी बचाता है।

महिला-बाल विकास मंत्री ने बताया कि सर्वे के अनुसार शिशु के जन्म एक घंटे के भीतर स्तनपान की शुरूआत करवाकर लगभग 22 प्रतिशत और 6 माह की उम्र तक केवल स्तनपान करवाकर 15.6 प्रतिशत शिशुओं को बचाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि बच्चे को माँ का दूध अनिवार्य रूप से 6 माह तक मिले इसके लिये सरकार ने ब्रेस्ट फीडिंग कार्नर स्थापित करने का निर्णय लिया है।

मंत्री श्रीमती माया सिंह ने कहा कि उन्होंने रेलवे स्टेशन और ट्रेनों में भी ऐसे कार्नर स्थापित करने के‍लिये रेल मंत्री को पत्र लिखा है। रेल मंत्री ने हमारे आग्रह को स्वीकार‍किया है और वह सहयोग दे रहे हैं। श्रीमती सिंह ने बताया कि बस स्टेण्ड, रेलवे स्टेशन आदि स्थानों पर भी ब्रेस्ट फीडिंग कार्नर स्थापित किये गये हैं। इससे माँ को अपने शिशु को दूध पिलाने में संकोच नहीं होगा।

ब्रेस्ट फीडिंग कार्नर भोपाल में 3, रायसेन 47, सीहोर 5, राजगढ़ 2, विदिशा 5, इंदौर 25, बड़वानी 2, बुरहानपुर 6, झाबुआ 65, खण्डवा 55, खरगोन 3, जबलपुर 13, छिंदवाड़ा 2, बालाघाट 1, डिण्डोरी 30, कटनी 4, सिवनी 10, नरसिंहपुर 4, अशोक नगर 3, गुना 1, शिवपुरी 1, होशंगाबाद 18, बैतूल 1, हरदा 3, शहडोल 5, उमरिया 4, उज्जैन 10, आगर 9, देवास 10, मंदसौर 4, नीमच 7, रतलाम 20, शाजापुर 8, रीवा 62, सतना 15, सीधी 11, सिंगरौली 17, भिण्ड 1, मुरैना 8, श्योपुर 50, सागर 11, दमोह 4, पन्ना 1 और टीकमगढ़ में एक कार्नर स्थापित किया गया है।

 

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply