• April 15, 2016

सामाजिक समरसता कार्यक्रम

सामाजिक समरसता कार्यक्रम

झज्जर  (दिनेश शर्मा, ज०स०वि०) —बाबा साहेब डा. भीमराव अंबेडकर की 125वीं जयंती पर शुक्रवार को ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के दृष्टिगत गांव गुढ़ा में सामाजिक समरसता कार्यक्रम का आयोजन हुआ। कार्यक्रममें अतिरिक्त उपायुक्त प्रदीप डागर बतौर मुख्यातिथि उपस्थित हुए। उन्होंने बाबा साहेब के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें नमन किया और ग्रामीणों को आपसी सौहार्द बनाए रखने के लिए शपथ भी दिलाई।14 ADC Jhajjar01

अतिरिक्त उपायुक्त श्री डागर ने कहा कि सरकार की ओर से जनमानस में समरसता लाने तथा किसानों को सरकार की जनहितकारी योजनाओं से अवगत कराने के साथ-साथ ग्राम सभा में ग्रामीण विकास कराने केलिए यह अभियान निश्चित तौर पर कारगर कदम है। उन्होंने बताया कि सरकार की ओर से आज से 24 अप्रैल तक ‘ग्राम उदय से भारत उदय अभियान’ (ग्राम स्वशासन अभियान) का आयोजन किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि इस अभियान का उद्देश्य गांवों में सामाजिक सौहार्द को बढ़ावा देने के साथ ही राष्ट्रव्यापी प्रयासों को बल देना, पंचायती राज का मजबूतीकरण करना, ग्रामीण विकास को प्रोत्साहित करना तथा किसानों की प्रगति को बढ़ावा देना है। उन्होंने बताया कि आज से 16 अप्रैल के बीच केन्द्रीय पंचायती राज मंत्रालय तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के सहयोग से सभी ग्राम पंचायतों में ‘सामाजिक सौहार्द कार्यक्रम’ संचालित किए जा रहे हैं।

इस कार्यक्रम में ग्रामीण डा.अंबेडकर को श्रद्दाजंलि देंगे तथा ‘सामाजिक सौहार्द को मजबूत बनाने का संकल्प ले  सकेंगे। उन्होंने कहा कि सामाजिक न्याय को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सरकार की विभिन्न योजनाओं के संबंध में सूचना उपलब्ध करवाई जाएगी।

अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि कृषि को प्रोत्साहित करने के लिए 17 से 20 अप्रैल के बीच ग्राम पंचायतों में ‘ग्राम किसान सम्मेलन’ आयोजित किए जाएंगे। 21 से 24 अप्रैल तक देशभर में ग्राम सभा बैठकेें  आयोजित होंगी। स्वच्छता और सांस्कृतिक तथा खेल कार्यक्रमों के अतिरिक्त गांवों में प्रभातफेरी भी निकाली जाएगी। 24 अप्रैल को पंचायती राज दिवस मनाया जाएगा।

इस मौके पर अंबेडकर सेवा समिति गुढ़ा के पदाधिकारी यशपाल, रण सिंह, शिक्षाविद् संजय शर्मा, कुलदीप, नीटू, नरेश, जोगेंद्र सूबेदार सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply