• May 30, 2017

सामाजिक बुराईयो के प्रति जागरूक सेमिनार का आयोजन

सामाजिक बुराईयो के प्रति जागरूक सेमिनार का आयोजन

झज्जर/बहादुरगढ़(पत्रकार गौरव शर्मा)———– उपमंडल विधिक सेवा समिति के तत्वाधान में उपमंडल के दुल्हेडा गांव के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में छात्रों को मैत्रीपूर्ण माहौल और उन्हें संरक्षण के लिए स्कूली लीगल लिटरेसी क्लब के अन्तर्गत ग्रास रुट लेवल सेमिनार का आयोजन किया गया। SATENDER DAHIYA

कार्यक्रम संयोजिका डॉक्टर मीना गौड़ ने बताया कि स्कूल प्राचार्य प्रभारी अजय खोखर की अध्यक्षता में आयोजित शिविर में उपमंडल विधिक सेवा समिति के सदस्य सत्येंद्र दहिंयां मुख्य वक्ता तथा सड़क सुरक्षा संगठन के सहसचिव सुरेन्द्र रोहिल्ला विशिष्ट अतिथि के रुप में उपस्थित रहें ।

शिविर में उपस्थित छात्रों को संबोधित करते हुए समिति सदस्य सत्येन्द्र दहिया ने कहा कि विद्यार्थियों को कड़ी मेहनत व लगन के साथ लक्ष्य निर्धारित कर पढ़ाई करनी चाहिए ताकि आज के दौर में अन्य लोगों के साथ खड़े हो सकें।

उन्होने कहा कि सफलता का कोई शार्टकट रास्ता नहीं है। उन्होंनें अधिकारों एवं कर्तव्यों के साथ साथ घरेलू हिंसा, कन्या भ्रूण हत्या , दहेज प्रथा, बाल श्रम एवं नशाखोरी सहित विभिन्न प्रकार की सामाजिक बुराइयों पर अंकुश लगाने के लिए विद्यार्थियों को जागरूक किया ।

उन्होने बताया कि लोक अदालत के माध्यम से हम अपने केशो को आपसी सहमति से सुलझा सकते है।इससे समय ओर पैसे की बचत होती है।सडक सुरक्षा संगठन के सहसचिव सुरेन्र्द रोहिल्ला ने सड़क सुरक्षा एवं यातायात नियमों बारे विस्तार से जानकारी दी।

उन्होने हेल्मेट लगाने,सीट बेल्ट लगाने तथा किसी भी प्रकार का नशा करके गाड़ी न चलाने के लिए प्रेरित किया। सेमिनार मे पुछे गये प्रश्नो के सही उत्तर देने वाले छात्रों कुणाल, अंकित, मयंक, यशवंत एवं प्रेम शंकर को समिति की तरफ से पुस्तिका देकर प्रोत्साहित किया गया। अपने अध्यक्षीय संबोधन में स्कूल के प्राचार्य प्रभारी अजय खोखर ने कहा कि बच्चे देश का भविष्य है बच्चों को परिवार व समाज मैं अच्छा वातावरण मिले यह हम सबका दायित्व है ।

उन्होनें बेटियो के साथ साथ बेटो को पढाने पर भी बल दिया। कार्यक्रम संयोजिका डॉक्टर मीना गौड़ ने मंच संचालन किया तथा उन्होंने सभी अतिथियों का स्वागत एवं धन्यवाद किया ।इस अवसर पर स्कूल का पूरा स्टाफ मौजूद रहा ।

Related post

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ———–  येल प्रोग्राम ऑन क्लाइमेट चेंज कम्युनिकेशन और सीवोटर इंटरनेशनल द्वारा किए गए…
स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

कविता कुमारी  (गया) — करीब 10 वर्ष पूर्व जब केंद्र सरकार ने देश में स्वच्छ भारत अभियान…
कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

सैयदा तैय्यबा काज़मी (पुंछ, जम्मू)——–  हाल ही में बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री की कैंसर से मौत…

Leave a Reply