• May 7, 2016

समीक्षा : योजनाओं को अमलीजामा पहनाएं अधिकारी: उपायुक्त :: म्हारा गांव-जगमग गांव योजना-

समीक्षा : योजनाओं को अमलीजामा पहनाएं अधिकारी: उपायुक्त  :: म्हारा गांव-जगमग गांव योजना-

झज्जर——–   उपायुक्त अनिता यादव ने शनिवार को लघु सचिवालय में विभागाध्यक्षों की बैठक लेते हुए कहा कि अधिकारी फील्ड में उतरकर विकासपरक व जनकल्याणकारी योजनाओं को अमलीजामा पहनाएं। उन्होने कहा कि योजनाओं का लाभ समाज के अक्षतम पात्र व्यक्ति तक पंहुचाना सुनिश्चित हो और विकास कार्यो को तय समयसीमा में पूरा करें।dc meeting photo

उपायुक्त ने कड़े शब्दों में कहा कि विकासपरक व लोकहित की योजनाओं के क्रि यान्वयन में लापरवाही व कोताही किसी भी हाल में बर्दास्त नहीं होगी। आमजन के हित से सीधे जुड़े विभागों के अधिकारी सरकार की तय प्राथमिकताओं को समझें और पारदर्शिता के साथ कार्यों को पूरा करें।

— बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओं व स्वच्छता अभियान——————–  उपायुक्त ने बैठक् में लिंगानुपात में सुधार के लिए बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की समीक्षा की। महिला एवं बाल विकास, स्वास्थ और शिक्षा विभाग से अभियान की प्रगति रिपोर्ट तलब की। बैठक् मे पीजीआईएमएम रोहतक की टीम ने भी अपनी निरीक्षण रिपोर्ट प्रस्तुत की।

उपायुक्त ने कहा कि आंगनवाड़ी वर्कर्स बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं अभियान का अहम हिस्सा हैँं। प्रत्येक आंगनवाड़ी वर्कर्स अपने -अपने कार्यक्षेत्र में गर्भवती माताओं, किशोरियों,व शिशुओं का रिकार्ड अच्छी तरह रखें। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की सजगता कन्या भ्रूण हत्या रोकने में अहम भूमिका अदा कर रही है।

बैठक् में स्वच्छ भारत अभियान के तहत स्कूलों में शौचालयों की सफाई व्यवस्था को सुधारने, ग्रामीणों को अपने-अपने घरों में शौचालय बनाने के लिए प्रेरित करने को कहा। उपायुक्त ने कहा कि ग्रामीण कूड़ा खुले में न फैंके इसके लिए विभाग लोगों को कूड़े से खाद बनाने के लिए प्रेरित करें। बैठक में पीओडीआईसी व सीएमओ झज्जर ने अपने -अपने विभागों की प्रगति रिपोर्ट रखी।

निर्धारित समयसारिणी के अनुसार पेयजल व बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के आदेश
उपायुक्त ने कहा कि गर्मी के मौसम में लोगों को निर्धारित मात्रा और समयसारिणी के अनुसार बिजली व पेयजल मुहैया करवाना प्रशासन की प्राथमिकता है। गांवों में पुशधन के लिए तालाबों व जोहड़ों को भरा जाए। उपायुक्त ने कहा कि जिले में कुछ नहरों से पानी चोरी घटनाएं प्रशासन के संज्ञान में आई हैं। इससे जलापूर्ति में बाधा आती है।

पानी आपूर्ति के लिए नहरों से पानी चोरी की घटनाओं को पूर्ण रूप से रोकने के आदेश दिए। उन्होने जनस्वास्थ विभाग को जल सरंक्षण के बारे में भी लोगों का जागरूक करने को कहा। उपायुक्त ने कहा कि विभाग पाइपलाइन लिकेज ठीक करें तथा खुले नलों पर वाटरटेप लगाए।

फील्ड में उतरकर निरीक्षण करने के आदेश
उपायुक्त ने बैठक् मे कहा कि विभागध्यक्ष निरंतर फील्उ में जाकर अपने-अपने विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा करें। संबंधित उपमंडल के एसडीएम भी सीधे पात्र व लाभार्थियों से मिलकर फील्ड से रिपोर्ट लें। उपायुक्त ने कहा कि विभागों की विकासपरक कार्यों व जनहितैषी नितियों के क्रियान्वयन की निरंतर निगरानी की जाएगी।

उन्होने जोहड़ व तालाबों को तुरंत भरने के आदेश देते हुए खंड के संबंधित बीडीपीओं को रिपोर्ट देने को कहा। उन्होने कहा कि धरातल पर योजनाओं के क्रियान्वयन की प्रक्रिया नजर आनी चाहिए। उपायुक्त ने फसल अवशेष जलाने वालों के खिलाफ भी कानूनन कार्यवाही अमल में लाने को कहा ।

म्हारा गांव-जगमग गांव योजना——————-  बहादुरगढ़-    प्रदेश सरकार की ग्रामीण क्षेत्र को जगमग करने की महत्वाकांक्षी म्हारा गांव जगमग गांव योजना में अब देवरखाना व लोहट गांव भी भागीदार बनेंगे। निर्बाध रूप से बिजली आपूर्ति का लाभ उठाने के लिए शनिवार को दोनों गांव में आयोजित सभाओं में बहादुरगढ़ के उपमंडल अधिकारी (ना.)प्रदीप कौशिक के समक्ष ग्रामीणों ने उत्साहपूर्वक योजनानुसार सहयोग दिए जाने का विश्वास दिलाया।07 SDM @ Devarkhana

रविवार से दोनों गांवों में बिजली निगम की टीम घरों के बाहर मीटर लगाने का काम शुरू करेंगी जिसके साथ ही निगम की ओर से गांवों को योजना में शामिल करने की प्रक्रिया भी शुरू होगी। ग्रामीणों ने प्रशासन व निगम का हर संभव सहयोग दिए जाने का विश्वास दिलाया।

एसडीएम श्री कौशिक ने ग्रामीणों से सीधा संवाद करते हुए कहा कि राज्य सरकार की ओर से ग्रामीण परिवेश में शहरों की तर्ज पर बिजली आपूर्ति उपलब्ध कराने के लिए म्हारा गांव जगमग गांव योजना को लागू किया है। बातचीत के आधार पर ग्रामीणों ने अपने गांव में घरों के बाहर बिजली के मीटर लगाने के साथ-साथ बिजली के बिलों का नियमित भुगतान करने की भी बात कही।
24 घंटे बिजली मगर  शत-प्रतिशत भुगतान ———- उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के कार्यकारी अभियंता एस.के.ढुल ने ग्रामीणों को बताया कि म्हारा गांव जगमग गांव योजना के तहत 15 से 18 घंटे बिजली आपू्र्ति प्राप्त करने के लिए गांवों में बिजली के मीटर घर से बाहर लगेंगे। 21 घण्टे तक बिजली आपूर्ति के लिए लाइन लॉस 25 प्रतिशत व 90 प्रतिशत बिलों का भुगतान होना चाहिए। उन्होंने बताया कि सरकार की ओर से जिन गांवों में शत-प्रतिशत बिजली के बिलों का भुगतान होगा और लाइन लॉस 20 प्रतिशत से कम रहेगा वहां निगम की ओर से 24 घंटे बिजली आपूर्ति मिलेगी।
उन्होंने ग्रामीणों को सरकार की ओर से कम दर पर दी जा रही एलईडी लाईट का उपयोग कर बिजली बचत करते हुए लाभ उठाने का भी आह्वान किया। इस मौके पर निगम के एसडीईओ खूबचंद सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण व पंचायत प्रतिनिधि मौजूद रहे।

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply