• May 27, 2018

समर्था कार्यक्रम-36 केंद्रों पर 1100 महिलाएं ले रही हैं सिलाई -कढ़ाई की निशुल्क ट्रेनिंग

समर्था कार्यक्रम-36 केंद्रों पर 1100 महिलाएं ले रही हैं सिलाई -कढ़ाई की निशुल्क ट्रेनिंग

झज्जर——- ग्रामीण परिवेश में महिलाओं के आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनने पर ही सही मायनों में समाज उन्नति के मार्ग पर अग्रसर होगा। यह तभी संभव है,जब महिलाएं सरकार व गैर सरकारी संस्थाओं द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न जनकल्याणकारी कार्यक्रमों में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करेंगी।
27 may photo 2
प्रदेश के विकास एवं पंचायत मंत्री औम प्रकाश धनखड़ ने रविवार को नेहरू कालेज के सभागार में आयोजित समर्था कार्यक्रम में प्रशिक्षकों व प्रशिक्षुकों को संबोधित करते हुए यह बात कही।

पंचायत मंत्री ने उम्मीद व्यक्त करते हुए कहा कि शिक्षा विभाग के सहयोग से सामाजिक संस्था समर्था व सिंगर इंडिया द्वारा ग्रामीण परिवेश में शुरू किया गया समर्था कार्यक्रम महिलाओं का कौशल निखारकर उनको आर्थिक रूप से आत्म निर्भर बनाएगा।

उन्होंने कहा कि हमारी बेटियों में प्रतिभा की कमी नहीं है केवल उनको सही मार्ग दिखाने की जरूरत है और शिक्षा विभाग के सहयोग से समर्था व सिंगर इंडिया ने यह नेक कार्य शुरू किया है, इसके लिए ये बधाई के पात्र हैं।

पंचायत मंत्री ने कहा कि समर्था एक नाम नहीं पहचान बने । ड्रेस डिजाइनिंग की चुनौतियों को स्वीकार करने का आहवान किया ताकि प्रशिक्षण उपरांत समर्था महिलाएं एक बड़े समर्था ब्रांड के रूप में उभरें। यहीं उनका सपना है कि हमारी होनहार बेटियां न केवल आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर हो बल्कि सिलाई-कढ़ाई व डे्रस डिजाइनिंग के क्षेत्र में भी सफलता की नई बुलंदियां छुएं। उन्होंने कहा बड़ा काम करने के लिए सकारात्मकता के साथ मन को बड़ा बनाएं।

पंचायत मंत्री श्री धनखड़ ने कहा कि समाज के सर्वागिंण उत्थान का लक्ष्य सभी के सकारात्मक सहयोग व भागीदारी से ही हासिल किया जा सकता है। उन्होने कहा कि शिक्षा विभाग के सहयोग से समर्था संस्था व सिंगर इंडिया जिला की महिलाओं को सिलाई व कढ़ाई के कार्य में दक्ष बना रही है। प्रथम चरण में जिला के 36 केंद्रों पर सिलाई व कढ़ाई का प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया गया है। जिसमें लगभग 1100 महिलाएं प्रशिक्षण प्राप्त कर रही हैं।

ग्रामीण महिलाओं का कौशल विकास कर उन्हें आर्थिक रूप से आत्म निर्भर बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। श्री धनखड़ ने कहा कि जब गांव की महिला आर्थिक रूप से आत्म निर्भर होकर चलेगी तब हम कह सकेंगे कि ग्रामीण परिवेश उन्नति के शिखर की ओर चल पड़ा है।

विकास एंव पंचायत मंत्री ने समर्था के प्रशिक्षकों को प्रेरित करते हुए कहा कि आपकी मेहनत और हुनर की बदौलत ही महिलाओं का कौशल विकास होगा। इसलिए समर्पित भाव से इस कार्य को करने की जरूरत है। टे्रनिंग में अपना बेहतरतम योगदान दें और प्रशिक्षुओं का बेहतरतम ढंग से कौशल निखारें।

कार्यक्रम में जिला शिक्षा अधिकारी सतबीर सिंह सिवाच , ग्रवित के स्टेट कोर्डिनेटर डॉ राजीव कटारिया, समर्था की अध्यक्षा अनीता गुप्ता, सिंगर इंडिया के महाप्रबंधक सुधीर मोहन ने भी प्रशिक्षकों व प्रशिक्षुओं को बेहतर कार्य करने के लिए प्रेरित किया । डीईओ सतबीर सिंह सिवाच ने कहा कि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में पंचायत मंत्री श्री धनखड़ की पहल को साकार करने के लिए सभी संभव कदम उठाए गए हैं ताकि किसी भी महिला प्रशिक्षु को कोई परेशानी न हो।

समर्था की अध्यक्षा अनीता गुप्ता और सिंगर इंडिया के जीएम ने टे्रनिंग उपरांत रोजगार के अवसरों व स्वरोजगार शुरू के लिए प्रशिक्षुओं को अहम टिप्स दिए। अनिता गुप्ता ने कहा कि मंत्री श्री औमप्रकाश धनखड़ की नेक पहल का भागीदार बनने पर हमें गर्व है।

इस अवसर पर हरियाणा राज्य आजीविका मिशन के सीईओ रमेश कृष्णा, अतिरिक्त उपायुक्त सुशील सारवान,एनआरएलएम के डीपीएम योगेश पाराशर, रविभान राठी, प्रकाश धनखड़, समर्था से पिंकी गुलिया, रीना हुड्डा सहित काफी सख्यां में महिलाएं व प्रशिक्षु उपस्थित रहे।

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…

Leave a Reply