• January 15, 2023

देश से नशे के खात्मे के लिए केंद्र सरकार का साथ डेरा सच्चा सौदा के हाथ :: प्रांजल संस्था

देश से नशे के खात्मे के लिए केंद्र सरकार का साथ डेरा सच्चा सौदा के हाथ :: प्रांजल संस्था

सिरसा (सतीश बंसल)    पानीपत शहर के दशहरा ग्राउंड के पीछे सेक्टर 13.17 में बना विशाल पंडाल रविवार को डेरा सच्चा सौदा के पूज्य गुरु संत डाण् गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां की पावन प्रेरणा से समाज को नशा मुक्त करने के लिए चलाया जा रहा ध्यान योग और स्वास्थ्य द्वारा अखिल भारतीय नशा मुक्ति अभियान का साक्षी बना। अवसर था डेरा सच्चा सौदा के दूसरे गुरु परम पिता शाह सतनाम जी महाराज के पावन अवतार महीने की खुशी में आयोजित पानीपत जोन की विशाल रूहानी नामचर्चा का।

रूहानी नामचर्चा में कड़ाके की ठंड की परवाह किए बगैर बड़ी संख्या में पानीपत व आस.पास के ब्लॉकों से भारी तादाद में डेरा अनुयायियों ने भाग लिया। साध.संगत के अटूट प्रेमए श्रद्धा और विश्वास के आगे प्रबंधन द्वारा किए गए सारे प्रबंध छोटे पड़ गए।

इस अवसर पर डेरा सच्चा सौदा के अनुयायियों ने 147 मानवता भलाई कार्यो को रफ्तार देते हुए 250 जरूरतमंद लोगों को गर्म कपड़े वितरित कर उनकी सहायता की। इसके अलावा क्षेत्र में फैले नशे रूपी दैत्य को जड़ से उखाड़ फेंकने के लिए उपस्थित साध.संगत व शहर वासियों ने डेरा सच्चा सौदा की डेप्थ मुहिम के तहत अपने दोनों हाथ उठाकर नशे के खिलाफ लोगों को जागरूक करने और नशा नहीं करने के लिए प्रेरित करते हुए शपथ ली।

नामचर्चा के दौरान पूज्य गुरु जी द्वारा भेजी गई 13वीं रूहानी चिट्ठी भी पढ़कर सुनाई गई। चिट्ठी के माध्यम से पूज्य गुरु जी ने केन्द्र सरकार द्वारा ड्रग्स के खिलाफ उठाए जा रहे कदमों की सराहना करते हुए लिखा कि वे स्वयं व डेरा सच्चा सौदा की पूरी साध.संगत इस मुहिम में अपना पूरा सहयोग दे रहे है। नाम चर्चा पंडाल में 9 बड़ी एलईडी स्क्रीनों के माध्यम से पूज्य गुरु जी के पवित्र वचनों को चलाया गया। जिसे साध.संगत ने एकाग्रचित होकर सुना। दोपहर 12 बजे धन.धन सतगुरु तेरा ही आसरा का पवित्र नारा लगाकर नामचर्चा की शुरूआत की गई। बाद में कविराजों ने भजन वाणी के माध्यम से साध.संगत को लाभान्वित किया।

रूहानी नामचर्चा में उपस्थित साध.संगत को संबोधित करते हुए पूज्य गुरु संत डाण् गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने फरमाया कि राम का नाम व बेगर्ज प्रेम दो ऐसी बाते हैए जिसको अपनाने से पूरी जिदंगी बदल जाती है। ऐसा करने से पूरा समाज बदल जाता है और इंसान के अंदर.बाहर की तमाम कमियां दूर हो जाती है। ओम हरि, अल्लाह, वाहेगुरु का नाम लेना इस घोर कलयुग में बड़ा ही मुश्किल है।

इंसान को अपने काम धंधे याद रहते हैं लेकिन भगवान का नाम लेना उसे याद नहीं रहता। आज इंसान दिन.रात काम क्रोध, लोभ, मोह, अहंकार में लगा रहता है और भूल जाता है उस परम पिता परमात्मा को तथा अपने ओम हरि , अल्लाह वाहे गुरु राम को जो दया का सागर है तथा मनुष्य को समुद्र के समुद्र खुशियां देने वाला है।

पूज्य गुरु जी ने आगे फरमाया कि बेपरवाह जी ने एक भजन में लिखा है कि दाता भूल दातां नाल प्यार पा लिया यानी आज का इन्सान उस मालिक को भूल गया और उस मालिक की बनाई गई चीजों में दिन.रात खोया हुआ है और मस्त है। मालिक की बनाई गई बातों पर ध्यान नहीं देताए बल्कि उसकी बनाई गई दातों पर ध्यान देता है।

पूज्य गुरु जी ने कहा कि संत.पीर.फकीरों ने यह बार.बार समझाया हैए बताया है और शिक्षा दी है कि इन्सान अपने मालिक को याद करे और इंसान मालिक के नाम को जपे तो जरूर परम पिता परमात्मा को पा सकता है। लेकिन उस बात को भूलकर आज का इंसान खुदगर्जी मेंए अहंकार मेंए कामए वासनाए क्रोधए लोभए मोहए ममता अहंकार में बुरी तरह से पागल है।

देश से खत्म होना चाहिए नशा
डेरा सच्चा सौदा के श्रद्धालुओं ने नामचर्चा के दौरान कहा कि भारत एक आध्यात्मिक देश है और इस आध्यात्मिक देश की आस्था पर घात लगाने के लिए कुछ देश विरोधी ताकते नशे को भारत में भेजने में लगी हुई हैं। ताकि भारत का नौजवान अंदर से खोखला होता रहे और भविष्य में विदेशी ताकतों का सामना ना कर सके। इसलिए देश में नशे का खात्मा होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। देश के प्रधानमंत्री नशे को खत्म करने के लिए अनेक कदम उठा रहे हैं। इसलिए देश की जनता को एकजुट होते हुए नशे के खिलाफ मुहिम में शामिल होना चाहिए। इस दौरान साध.संगत से आह्वान किया गया कि वे नशे को खत्म करने के लिए गांव व शहरों में अभियान चलाए। जिसके पश्चात साध.संगत ने हाथ खड़े करके अभियान में शामिल होने का संकल्प लिया।

फूड बैंक डॉक्यूमेंट्री से किया प्रेरित
कोई भी इंसान भूखा ना सोएए इसके लिए नामचर्चा के दौरान लोगों को जागरूक करने हेतु डेरा सच्चा सौदा द्वारा चलाई जा रही फूड बैंक मुहिम संबंधित डाक्यूमेंट्री दिखाई गई। इस मुहिम के तहत साध.संगत सप्ताह में एक दिन उपवास रखकर बचा हुआ अनाज ब्लॉकों में बनाए गए फूड बैंक में जमा कराती है। बाद में उस अनाज को दीन.दुखियों सहित जरूरतमंद लोगों में बांटा जाता है।

रंगोली से दिया नशा रोकने का संदेश
पावन अवतार माह की खुशी में आयोजित विशाल रूहानी नामचर्चा के दौरान पूरे पंडाल में सुंदर डेकोरेशन की गई। इसके अलावा पंडाल व पूरे शहर में लगाए गए पूज्य गुरु जी के सुंदर स्वरूप सभी को अपनी ओर आकर्षित कर रहे थे। वहीं पंडाल में मुख्य स्टेज के पास डेप्थ मुहिम का संदेश देती रंगो व फूलों की सुंदर रंगोली भी सभी के आकर्षण का केंद्र रही।

प्रांजल संस्था की स्थापना दिवस
सिरसा    —-सामाजिक संस्था प्रांजल ने अपना 11 वां स्थापना दिवस बड़ी धूम.धाम से मनाया। कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी देते हुए प्रांजल सचिव अनिल सैनी ने बताया कि सन 2012 में प्रांजल संस्था की स्थापना की गई थी। प्रांजल संस्था विभिन्न सामाजिक कार्यों को कर रही है। इसके अंतर्गत प्रांजल विद्यार्थी सहायता केंद्र द्वारा 10वीं और 12वीं कक्षा की छात्राओं के लिए निशुल्क कोचिंग कक्षाएं चलाई जा रही है। यह कक्षाएं हर वर्ष अक्टूबर से शुरू होकर मार्च तक चलती है। इन कोचिंग कक्षाओं में मेरिट प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति दी जाती है।

मकर संक्रांति के पावन अवसर पर इन छात्राओं को छात्रवृत्ति देने के लिए एक समारोह का आयोजन किया गयाए जिसकी अध्यक्षता सेवानिवृत्त प्राचार्य मित्रसेन गर्ग ने की। मुख्य अतिथि के तौर पर प्रसिद्ध शिक्षाविद प्रोण् रूप देवगुण ने शिरकत की विशिष्ट अतिथि के तौर पर प्राचार्य राजकुमार अरोड़ा व प्रवक्ता गुरदीप सैनी पहुंचे। कार्यक्रम में बच्चों ने सुंदर.सुंदर गीत और कविताएं प्रस्तुत की।

पिछले वर्ष मेरिट में आई हुई 9 छात्राओं को छात्रवृत्ति प्रदान की गई।

इस अवसर पर प्रांजल कार्यकारिणी के सदस्य प्रधान राजवीर सिंह, रामकृष्ण खोथ विनय आनंद शर्मा, देवकीनंदन कौशिक, संग्राम सिंह, सोमनाथ, संजय वर्मा, हरीश सेठी तथा प्रांजल परिवार के सदस्य जयकरण बिरथलए श्याम सुंदर सैनी, डॉक्टर मनफूल वर्मा, पवन कुमार कैरांवाली, विशाखा, पंचकूला से विशेष तौर पर पधारे चीफ अकाउंट्स ऑफिसर जयप्रकाश कलवासिया, डॉ0 राजेश कुमार, चंद्रकला वर्मा, प्रमोद वर्मा, निधि वर्मा, स्नेह लता, राजेंद्र सोनी, राहुल हिसारिया तथा सुरेंद्र जोशी उपस्थित थे। प्रांजल प्रधान राजबीर सिंह ने आए हुए अतिथियों का आभार व्यक्त किया।

सतीश बंसल पत्रकार
सिरसा हरियाणा
मोबाइल व्हट्सएप्प नंबर 7027101400

Related post

Leave a Reply