• October 3, 2015

सड़क सुरक्षा सघन जांच अभियान : 4521 चालान : जुर्माने और कर के रूप में 60 लाख रुपए से अधिक वसूल

सड़क सुरक्षा सघन जांच अभियान  : 4521 चालान  : जुर्माने और कर के रूप में 60 लाख रुपए से अधिक वसूल

जयपुर – राज्यभर में सोमवार से शुरू हुए सड़क सुरक्षा सघन जांच एवं जनजागृति अभियान में गुरुवार दोपहर बाद से शुक्रवार दोपहर एक बजे तक 16 हजार से अधिक वाहनों की जांच की गई और 4500 से अधिक चालान बनाए गए। इस दौरान जुर्माने और कर के रूप में 60 लाख रुपए से अधिक वसूल किए गए।
राज्यभर में गुरूवार दोपहर बाद से शुक्रवार दोपहर एक बजे तक सघन जांच अभियान में कुल 4521 चालान बनाए गए। कार्यवाही में बिना लाइसेंस वाहन चलाने वाले 695 व्यक्तियों के चालान किए गए। निर्धारित से अधिक गति में वाहन चलाने वाले 76 व्यक्तियों के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही की गई। इसी प्रकार बिना हैलमेट 1099 एवं बिना सीट बैल्ट लगाए वाहन चलाते 847 लोगों के चालान काटे गए, वाहन चलाते समय मोबाइल का उपयोग करने के 207, बिना फिटनेस वाहन चालन के 379, बिना अनुज्ञा प्रमाणपत्र के वाहन चालन के 160 एवं क्षमता से अधिक भार परिवहन के 567 मामले पकड़े गए। कार्यवाही के तहत ट्रेफिक सिग्नल उल्लंघन के 52, भार वाहनों में नियम विरुद्घ यात्री परिवहन पर 93, बिना परावर्ती व रिफ्लेक्टर टेप के पाए गए 426 वाहनों के खिलाफ कार्यवाही की गई। अभियान में यातायात नियमों का उल्लंघन पाए जाने पर 237 वाहन जब्त किए गए। यातायात नियमों के उल्लंघन पर वाहनचालकों से राज्यभर में जुर्माने के रूप में करीब 43 लाख 55 हजार रुपए एवं कर के रूप में करीब 60 लाख 51हजार रुपए वसूल किए गए।
जयपुर में 3305 वाहनों की जांच, 1363 चालान
प्रादेशिक परिवहन अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार को शहर में खिरनी फाटक झोटवाड़ा, नारायण सिंह सर्किल, अपेक्स सर्किल मालवीय नगर, पीडब्ल्यूडी चौराहा हसनपुुरा, एस.पी ग्रामीण ऑफिस रेल्वे स्टेशन तथा डीसीपी साउथ ऑफिस गोपालपुरा बाईपास आदि पर सघन चैकिंग कार्य किया गया। जयपुर रीजन में परिवहन विभाग द्वारा कुल 3305 वाहनों की जांच की गई जांच करने पर विभिन्न प्रकरणों में कुल 1363 चालान किए गए जिनमें मिनी बस के 64, टैक्सी मैक्सी 143, भार वाहन 322, चार पहिया निजी वाहन 246 तथा अन्य 588 वाहनों के चालान किये गये। इसके अलावा चैकिंग के दौरान जन-जागृति हेतु उडऩदस्तों द्वारा विशेष तौर से सड़क सुरक्षा के तहत संकेतक बोर्ड, नियमों की जानकारी के माध्यम से अधिक से अधिक प्रसार किया गया साथ ही धीमी गति के वाहनों पर विभाग द्वारा रिफलेक्टर भी लगाए गए।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply