शिक्षा के स्तर पर सुधार लाने के निर्देश :- कलेक्टर श्री उमेश कुमार अग्रवाल

शिक्षा के स्तर पर सुधार लाने के निर्देश :- कलेक्टर श्री उमेश कुमार अग्रवाल

हेमनाथ —(महासमुंद / छ०गढ)—— ———————- कलेक्टर श्री उमेश कुमार अग्रवाल ने आज यहां जिला पंचायत सभाकक्ष में जिले के सभी 156 हाईस्कूल एवं हायर सेकण्ड्री स्कूलों के प्रचार्यो के समीक्षा बैठक ली। इस दौरान उन्होंने सभी प्राचार्यो को बेहतर परीक्षा परिणाम आने पर शुभकामनाए दी तथा आगामी समय में इससे और बेहतर परीक्षा परिणाम लाने को कहा।

समीक्षा के दौरान उन्होंने सभी प्राचायों को उनके विद्यालयों के बोर्ड परीक्षा फल के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि जिन विद्यालयों के परीक्षा फल 100 प्रतिशत है, ऐसे विद्यालयों के प्राचार्यो के मुख्यमंत्री के हाथों सम्मानित कराया जाएगा। तथा जिन स्कूलों के प्राचार्यों ने 95 प्रतिशत से अधिक परीक्षा फल लाए है उन स्कूलों के प्राचार्यों को 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के अवसर पर जिला मुख्यालय में सम्मानित किया जाएगा।

जहां शिक्षकों की कमी होने पर भी वैकल्पिक व्यवस्था अध्ययन कराया है और स्कूलों के परीक्षा परिणाम भी बेहतर आए है उन्हें भी सम्मानित कराया जाएगा। इसी प्रकार जिले के चार विद्यालयों के प्राचार्यों ने विद्यार्थियों  के लिए जाति प्रमाण पत्र तहसीलदार एवं एसडीएम से समन्वय स्थापित कर बच्चों को जाति प्रमाण वितरित किए है उन्हें भी सम्मानित कराया जाएगा।

कलेक्टर ने बताया कि जिले में स्कूली बच्चों के लिए दो वर्ष में दो लाख से अधिक जाति प्रमाण पत्र बनाकर वितरित किया जा चुका है। इस दौरान प्राचार्यों ने विद्यार्थियों के अच्छे परिणाम लाने के लिए किए गए प्रयासों के बारे में बताया। इस पर उन्होंने सभी प्राचार्यों को इस तरह के प्रयास करने को कहा। श्री अग्रवाल ने जिले में जिले में चलाए गए ज्ञान उत्थान अभियान, 15 दिवसीय क्रेश कोर्स, शिक्षा गुणवत्ता अभियान की सराहना की तथा आगामी शैक्षणिक सत्र में भी इस तरह के अभियान चलाकर विद्यार्थियों की परीक्षा परिणाम में बढोत्तरी करने को कहा।

स्कूलों के प्राचार्यों को जहां पांच सात किमी के अंतर्गत नोडल अधिकारी बनाए गए है उन्हें प्रायमरी, मीडिल एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों का भी निरीक्षण करने कहा और जहां कमी पाई जाती है वहां पढ़ाई, स्वच्छता एवं अन्य स्तर को सुधारने को कहा। इसके अलावा जिन क्षेत्रों की संस्थाओं में कमी पाई जाती है वहां नोडल अधिकारी इंटर चेंज कर उन संस्थाओं में सुधार ला सकते है।

उन्होंने जिन स्कूलों के विद्यार्थियों का लगातार पांच वर्षों से 40 प्रतिशत से कम परीक्षा परिणाम आ रहा है ऐसे स्कूलों प्राचार्यों की असंचयी प्रभाव से एक-एक वेतन वृद्धि रोकने तथा उनके खिलाफ शासन को अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के लिए पत्र लिखने को कहा। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री पुष्पेन्द्र मीणा, जिला शिक्षा अधिकारी श्री राकेश पांडेय सहित सभी स्कूलों के प्राचार्य उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply