• February 23, 2016

शांति मार्च : 36 बिरादरी एक हैं -: उपायुक्त अनिता यादव

शांति मार्च : 36 बिरादरी एक हैं -: उपायुक्त अनिता यादव
झज्जर, 23 फरवरी  भाईचारा बना रहे.. 36 बिरादरी एक है…यह नारे आज झज्जर शहर में गणमान्य लोगों ने लगाते हुए अमन-चैन व सामाजिक सौहार्द बनाने की अपील की। उपायुक्त अनिता यादव की पहल पर निकाले गए शांति मार्च में सभी वर्गों के लोगों ने एकजुटता दिखाते हुए जनजीवन को सामान्य बनाने के लिए अपना योगदान देने का आश्वासन दिया। 1
उपायुक्त अनिता यादव के नेतृत्व में निकाला गया शांति मार्च शहर के जहांआरा बाग स्टेडियम से शुरू होकर शहीद छिक्कारा चौक, बस स्टेंड रोड, अंबेडकर चौक, मेन बाजार, दिल्ली गेट, सिलानी गेट, यादव धर्मशाला होते हुए बर्फखाना रोड पर पहुंचकर संपन्न हुआ। जगह-जगह रूककर उपायुक्त व गणमान्य लोगों ने शहरवासियों को भयमुक्त रहने का भरोसा दिया और जनजीवन को सामान्य बनाने के लिए शहरवासियों का सहयोग मांगा। लोगों ने झज्जर जिले का भाईचारा व शांति बनाने के लिए जिला प्रशासन का पूर्ण सहयोग देने की बात कही।
उपायुक्त श्रीमती यादव ने कहा कि तनाव के जिस दौर से हम गुजरे हैं, वह पल जिंदगी में कभी वापस न आए, इसके लिए हम सबको मिलकर पहल करनी होगी। जहांआरा बाग स्टेडियम में शांति मार्च शुरू होने से पूर्व सेना के अधिकारी कर्नल नागेश्वर राव ने लोगों को भरोसा दिलाते हुए कहा कि आपकी सुरक्षा की जिम्मेवारी हम पर है और जब तक हालात सामान्य नहीं होते सेना झज्जर में ही रहेगी। शांति मार्च में एसडीएम पंकज सेतिया, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी विशाल कुमार, तहसीलदार हितेंद्र, जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी नीरज कुमार सहित झज्जर के अनेक गणमान्य लोग शामिल हुए।
 हालात का जायजा ————————-हरियाणा के कृषि, ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने आज झज्जर पहुंच कर हालात का जायजा लिया। लघु सचिवालय स्थित उपायुक्त कार्यालय में कृषि मंत्री ने जिला प्रशासन व सेना के अधिकारियों की संयुक्त बैठक लेकर झज्जर व आस-पास के क्षेत्रों में बने हालात की जानकारी ली।2
उन्होंने हरियाणा सरकार की ओर से क्षेत्रवासियों को आश्वस्त करते हुए कहा कि उपद्रव के दौरान मारे गए निर्दोष लोगों के परिवारों को दस लाख रुपए मुआवजा राशि व उनके एक आश्रित को सरकारी नौकरी दी जाएगी। इसके अलावा सरकारी व निजी संपत्ति को पहुंचे नुकसान की भरपाई भी राज्य सरकार की ओर से की जाएगी। उन्होंने झज्जर में महापुरूषों की प्रतिमा को खंडित होने से स्वयं को आहत बताते हुए इनका पुन:निर्माण अपनी एच्छिक निधि से कराने की बात कही।
कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने जिला प्रशासन व सेना के अधिकारियों से रूबरू होते हुए कहा कि हालात सामान्य करने के लिए सभी मिलकर एक टीम की तरह कार्य करें। आपके मत अनेक हो सकते हैं लेकिन निर्णय एक होना चाहिए।
उन्होंने शांति बहाली व सामाजिक सौहार्द कायम करने के लिए जनभागीदारी की आवश्यकता की बात कही। बैठक के दौरान उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों से झज्जर जिले में बीते दिनों हुए उपद्रव के दौरान जानमाल की क्षति को लेकर जानकारी ली। उपद्रव के दौरान सरकारी व निजी संपत्ति को हुए नुकसान का आंकलन शीघ्रता से होना चाहिए। जिन लोगों का नुकसान हुआ है उनसे भी नुकसान के बारे में दावा लिया जाए।
उपायुक्त अनिता यादव ने झज्जर में चले घटनाक्रम की सिलसिलेवार जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिले में मंगलवार को किसी अप्रिय घटना के बारे में जानकारी नहीं मिली है। सभी सड़कों पर यातायात बहाल हो चुका है। इस दौरान अफवाहों को रोकने के लिए पूरा प्रशासन मुस्तैद है।
सेना की ओर से बैठक में पहुंचे अजय सेठी व कर्नल नागेश्वर राव ने कृषि मंत्री को आश्वस्त करते हुए बताया कि अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए पर्याप्त सुरक्षा बल झज्जर में मौजूद है। पैरा मिल्ट्री फोर्स की 12 कंपनियां तथा सेना के 20 कॉलम लगातार कार्रवाई करने में सक्षम है। इसके उपरांत कृषि मंत्री ने झज्जर शहर में उपद्रव की भेंट चढ़े संस्थानों जैसे सिंचाई भवन, पावर हाऊस आदि स्थानों का दौरा कर हालात जाने।
बैठक में पुलिस विभाग की ओर से नोडल अधिकारी के.के.राव, एसपी सुमित कुमार, अतिरिक्त उपायुक्त नरेश नरवाल, एसडीएम झज्जर पंकज सेतिया, डीडीपीओ विशाल कुमार सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।
निजी संपत्तियों  की भरपाई———————- उपायुक्त अनिता यादव ने झज्जर जिले में बीते दिनों उपद्रव की भेंट चढ़ी सरकारी व निजी संपत्तियों को पहुंचे नुकसान के आंकलन के लिए उपमण्डल स्तर पर कमेटी गठित करने के आदेश दिए है। सभी उपमण्डल में एक राजपत्रित अधिकारी की अध्यक्षता में यह कमेटी गठित होगी। उन्होंने यह जानकारी आज झज्जर शहर के व्यापार वर्ग के प्रतिनिधियों की बैठक के दौरान दी।
लघु सचिवालय स्थित उपायुक्त कार्यालय में आयोजित बैठक में व्यापारियों ने उपद्रव के दौरान उनके प्रतिष्ठानों को पहुंचे नुकसान की जानकारी दी। उपायुक्त ने व्यापारियों के नुकसान की भरपाई कराने का भरोसा देते हुए कहा कि यह कार्य शीघ्रता से पूरा किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सरकारी व निजी संपत्तियों को पहुंचे नुकसान को लेकर बेहद गंभीर है और इसकी भरपाई करने के प्रति संवेदनशील है। उन्होंने कहा कि जिन प्रतिष्ठानों को नुकसान पहुंचा है, उनके मालिक एक क्लेम फॉर्म के जरिए अपना दावा कर सकेंगे। दावे के उपरांत उपमण्डल स्तर पर गठित कमेटी मौके का मुआयना करेगी और यह सारा कार्य तीन दिनों के भीतर होगा।
नगर पालिका सचिव इस मामले में अपनी रिपोर्ट देंगे ताकि नुकसान का आंकलन शीघ्रता से किया जा सकेगा। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त नरेश नरवाल, एसडीएम पंकज सेतिया, डीडीपीओ विशाल कुमार, तहसीलदार हितेंद्र कुमार, जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी नीरज कुमार, नपा सचिव राजेश वर्मा सहित व्यापारी वर्ग के प्रतिनिधि शामिल हुए।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply