• July 5, 2016

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों के लिए वरदान ::देसी गाय के दूध पर इनाम व सब्सिडी :- धनखड़

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों के लिए वरदान ::देसी गाय के दूध पर इनाम व सब्सिडी  :- धनखड़

झज्जर/ बेरी —————— हरियाणा के कृषि, सिंचाई व पंचायती राज मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि किसानों को फसलों का पूरा लाभ देने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना शुरू की गई है, जोकि किसानों के लिए वरदान साबित होगी। इस योजना के तहत खरीफ मौसम की चार फसलें धान, कपास, बाजरा व मक्का का मुआवजा दिया जाएगा। इस योजना के तहत धान की फसल का 25 हजार रुपए, कपास का 24 हजार रुपए, बाजरा का 11 हजार व मक्का का 10 हजार रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से बीमा किया जाएगा। Photo 2 with farmer

ओमप्रकाश धनखड़ सोमवार को जिले के गांव बहराना के गल्र्स सीनियर सेकंडरी स्कूल में सिंचाई विभाग की केसीबी ड्रेन पर बनने वाले पुल के शिलान्यास समारोह में ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार का प्रयास है कि हर गांव को जोखिम फ्री बनाया जाए यानी गांवों में सभी ग्रामीणों, पशुओं व फसलों का बीमा हो तथा कोई भी अनहोनी घटना होने पर परिवार को कम से कम आर्थिक नुकसान न उठाना पड़े।

उन्होंने कहा कि इन फसलों के लिए बीमा प्रीमियम राशि भी अधिक नहीं होगी तथा कुल बीमा राशि का केवल 2 प्रतिशत ही प्रीमियम के रूप में किसान से लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जो किसान पट्टे पर जमीन लेकर खेती करते हैं, वे पहले ही फार्म पर मालिक से अंडरटेकिंग ले लें। फार्म पर दी गई अंडरटेकिंग से केवल मुआवजा राशि प्राप्त होगी तथा यह डाक्यूमेंट किसी अन्य मामले में कोर्ट में मान्य नहीं होगा। उन्होंने कहा कि खरीफ मौसम की फसलों का बीमा 31 जुलाई तक किया जाएगा तथा रबी फसलों का बीमा 31 दिसंबर तक होगा।

इस योजना के तहत किसान को फसल कटने के दो सप्ताह बाद तक लाभ दिया जाएगा, यानी फसल कटने या मंडी में पहुंचने पर भी खराब होती है तो किसान को मुआवजा राशि दी जाएगी। जिन जिलों में 2 प्रतिशत से अधिक प्रीमियम की राशि है, उस राशि को केंद्र व राज्य सरकार वहन करेंगी। इस अवसर पर उन्होंने फसल बीमा योजना करवाने वाले किसानों के फार्म जमा करवाए तथा उन्हें प्रोत्साहित किया।

देसी गाय के दूध पर इनाम व सब्सिडी—————-– पशुपालन एवं डेरी मंत्री ने कहा कि हरियाणा में देसी गाय का ए-2 पास्चुरीकृत दूध उपलब्ध होना शुरू हो गया है। देसी गाय के दूध पर 10 से 20 हजार रुपये तक के इनाम व सब्सिडी दी जाती है। अब तक विभिन्न श्रेणियों में देसी गाय के दूध उत्पादन पर 117 पुरस्कार वितरित किए गए हैं। भविष्य में किसानों को देसी गाय का ए-2 पास्चुरीकृत दूध पर उचित दाम मिलेंगे तथा देसी गाय पालन किसानों के लिए लाभकारी होगा, न की घाटे का सौदा।

केसीबी ड्रेन के पुल का शिलान्यास : सिंचाई मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने गांव बहराना के राजकीय गल्र्स सीनियर सेकंडरी स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में 22.75 लाख रुपए की लागत से केसीबी ड्रेन पर बनने वाले पुल का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि इस पुल की मांग करीब 15 साल पुरानी थी, जिसे ग्रामीणों की मांग पर तुरंत पूरा किया जा रहा है। इस पुल का निर्माण होने से गांव बहराना व कुलताना के सैकड़ों किसानों को लाभ होगा तथा उन्हें अपने खेत में जाने के लिए दूर से रास्ता तय नहीं करना पड़ेगा। इस पुल की चौड़ाई करीब 14 फुट व लंबाई 50 फुट होगी।

गांवों की सभी मांगें पूरी करने का आश्वासन : पंचायती राज मंत्री ओमप्रकश धनखड़ ने गांव बहराना की ओर से रखी गई सभी मांगें पूरी करने का आश्वासन दिया। उन्होंने गांव की 15 गलियां पक्की करने, जल निकासी नाला व गांवों के सभी सिंचाई नाले पक्के करने, ग्राम सचिवालय का निर्माण करने, गांव के जोहड़ों में थ्री पोंड सिस्टम बनाने, बिजली की तार बदलवाने, गल्र्स स्कूल में वाटर कूलर लगवाने, गांव की फिरनी का पुनर्निमाण करने संबंधी सभी मांगों को पूरा करने को कहा। इससे पहले गांव में पहुंचने पर कृषि मंत्री का जोरदार स्वागत किया गया।

इस अवसर पर जला परिषद के चेयरमैन परमजीत सौलधा, वाइस चेयरमैन योगेश सिलानी, सिंचाई विभाग के मु य अभियंता एसएस कादियान, अधीक्षक अभियंता, भाजपा नेता विक्रम कादियान, अनूप अहलावत व जिला प्रशासन के अधिकारी उपस्थित थे।

(श्रोत ः- जनसंपर्क, झज्जर)

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply