• April 22, 2016

व्यर्थ जल का बहाव रोक, सशक्त नागरिकता का दें परिचय :- उपायुक्त

व्यर्थ जल का बहाव रोक, सशक्त नागरिकता का दें परिचय :- उपायुक्त
झज्जर, 22 अप्रैल उपायुक्त अनिता यादव ने कहा कि आने वाली पीढ़ी के लिए तथा बढ़ते गर्मी के मौसम में पर्याप्त जल भंडार सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी हम सबकी है। ऐसे में जल संरक्षण के प्रति अपनी जिम्मेवारी का निर्वहन करना हर नागरिक का फर्ज है। उपायुक्त ने शुक्रवार को जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों के साथ जिले में जल संसाधनों की व्यवस्था पर चर्चा की। 1-save-water-save-world
उपायुक्त श्रीमती यादव ने कहा कि जल संरक्षण के क्षेत्र में जहां सरकार व प्रशासन सक्रिय है वहीं समाज की भागीदारी भी बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि जल संसाधनों के संरक्षण में सामाजिक संगठनों और सरकारी एजेंसियों की बराबर की भागीदारी है।
जल संसाधनों पर भले ही निरंतर दबाव बढ़ रहा है किंतु यदि ठीक ढंग से जल का उपयोग किया जाए तो किसी भी रूप से जल संकट की स्थिति उत्पन्न नहीं हो सकती। उन्होंने कहा कि जल के व्यर्थ बहाव को रोकते हुए आवश्यकतानुसार जल का उपयोग करें।
उपायुक्त ने जिले के सामाजिक संगठनों का भी आह्वान किया कि वे जल संरक्षण को लेकर एक अनुकूल माहौल बनाएं। इस जागरूकता मुहिम में नौजवान, विद्यार्थियों और बुद्धिजीवियों को विशेषकर आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि दुनियाभर में हो रहे जलवायु परिवर्तनों से भी जल संसाधनों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। उन्होंने कहा कि जल संरक्षण के क्षेत्र में पंचायती राज संस्थाओं, स्थानीय निकायों और सभी हितधारकों को समान रूप से साथ लेकर आगे बढऩा होगा।
नहरी पानी चोरी रोकने के लिए दिए पैट्रोलिंग के निर्देश
बैठक में जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के कार्यकारी अभियंता आर.पी.वशिष्ठ ने जानकारी देते हुए बताया कि लोगों को पर्याप्त मात्रा में पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है। विभागीय स्तर पर रूपरेखा तैयार की गई है और नहरी पानी के माध्यम से जलघरों तक पानी सही ढंग से पहुंचे इसके लिए पैट्रोलिंग के भी निर्देश संबंधित कर्मचारियों को दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि जलघरों के माध्यम से पानी आपूर्ति पर्याप्त मात्रा में करने के लिए विभाग सक्षम है किंतु सप्लाई के दौरान जल की बर्बादी रोकने में आमजन की सहभागिता बेहद जरूरी है।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply