• December 7, 2022

वैश्विक भूख सूचकांक में भारत तेजी से फिसला है ::: यह सुनिश्चित करना हमारी संस्कृति है कि कोई भी खाली पेट न सोए—– सुप्रीम कोर्ट

वैश्विक भूख सूचकांक में भारत तेजी से फिसला है ::: यह सुनिश्चित करना हमारी संस्कृति है कि कोई भी खाली पेट न सोए—–  सुप्रीम कोर्ट

यह सुनिश्चित करना हमारी संस्कृति है कि कोई भी खाली पेट न सोए, सुप्रीम कोर्ट ने कहा और केंद्र सरकार से यह देखने को कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत खाद्यान्न अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे।

जस्टिस एम आर शाह और हिमा कोहली की पीठ ने केंद्र को ईश्रम पोर्टल पर पंजीकृत प्रवासी और असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की संख्या के साथ एक नया चार्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया।

“यह सुनिश्चित करना केंद्र सरकार का कर्तव्य है कि एनएफएसए के तहत खाद्यान्न अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे। हम यह नहीं कह रहे हैं कि केंद्र कुछ नहीं कर रहा है, भारत सरकार ने कोविड के दौरान लोगों को खाद्यान्न सुनिश्चित किया है। साथ ही, हमें यह देखना होगा कि यह जारी रहे। यह हमारी संस्कृति है (सुनिश्चित करने के लिए) कि कोई भी खाली पेट न सोए।

यह अपने आप में कोविड महामारी और परिणामी लॉकडाउन के दौरान प्रवासी श्रमिकों की दुर्दशा से संबंधित एक जनहित मामले की सुनवाई कर रहा था।

तीन सामाजिक कार्यकर्ताओं अंजलि भारद्वाज, हर्ष मंदर और जगदीप छोकर की ओर से पेश अधिवक्ता प्रशांत भूषण ने कहा कि 2011 की जनगणना के बाद देश की जनसंख्या में वृद्धि हुई है और इसलिए एनएफएसए के तहत लाभार्थियों की संख्या भी बढ़ी है।

भूषण ने कहा कि सरकार दावा कर रही है कि हाल के वर्षों में लोगों की प्रति व्यक्ति आय में वृद्धि हुई है, लेकिन वैश्विक भूख सूचकांक में भारत तेजी से फिसला है।

केंद्र की ओर से पेश अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल ऐश्वर्या भाटी ने कहा कि एनएफएसए के तहत 81.35 करोड़ लाभार्थी हैं, भारतीय संदर्भ में भी यह बहुत बड़ी संख्या है।

एएसजी ने कहा कि 2011 की जनगणना ने सरकार को लाभार्थियों की सूची में और लोगों को जोड़ने से नहीं रोका है जो बढ़ रही है।

भूषण ने यह कहते हुए हस्तक्षेप किया कि 14 राज्यों ने यह कहते हुए हलफनामा दायर किया है कि उनके खाद्यान्न का कोटा समाप्त हो गया है।

मामला 8 दिसंबर  फिर से सुनवाई ।

शीर्ष अदालत ने पहले केंद्र से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा था कि एनएफएसए के लाभ 2011 की जनगणना के आंकड़ों तक सीमित नहीं हैं और अधिक जरूरतमंद लोगों को अधिनियम के तहत कवर किया जाना चाहिए, संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत “भोजन के अधिकार” को मौलिक अधिकार करार दिया।

2013 में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के लागू होने के बाद से भारत में प्रति व्यक्ति आय में वास्तविक रूप से 33.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, केंद्र ने पहले शीर्ष अदालत को बताया था कि बड़ी संख्या में परिवारों ने उच्च स्तर पर संक्रमण किया है। आय समूह।

“पिछले आठ वर्षों के दौरान, एनएफएसए के अधिनियमन के बाद से, भारत में जनसंख्या की प्रति व्यक्ति आय में वास्तविक रूप से 33.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। केंद्र ने एक हलफनामे में कहा था कि लोगों की प्रति व्यक्ति आय में वृद्धि बड़ी संख्या में परिवारों को उच्च आय वर्ग में ले जाने के लिए बाध्य है और वे 2013-14 की तरह कमजोर नहीं हो सकते हैं।

सरकार ने 10 सितंबर, 2013 को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 को अधिसूचित किया, जिसका उद्देश्य लोगों को गरिमा के साथ जीवन जीने के लिए सस्ती कीमतों पर गुणवत्तापूर्ण भोजन की पर्याप्त मात्रा तक पहुंच सुनिश्चित करके खाद्य और पोषण सुरक्षा प्रदान करना है।

यह अधिनियम लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली (टीपीडीएस) के तहत रियायती खाद्यान्न प्राप्त करने के लिए ग्रामीण आबादी के 75 प्रतिशत तक और शहरी आबादी के 50 प्रतिशत तक कवरेज का प्रावधान करता है।

जुलाई में, शीर्ष अदालत ने कहा था कि प्रवासी श्रमिक राष्ट्र के निर्माण में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और उनके अधिकारों की बिल्कुल भी अनदेखी नहीं की जा सकती है, और केंद्र से एक तंत्र तैयार करने को कहा था, ताकि वे बिना राशन कार्ड के भी खाद्यान्न प्राप्त कर सकें।

यह देखा गया था कि विकास के बावजूद नागरिक भूख के कारण मर रहे हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए तौर-तरीके निर्धारित किए जाने चाहिए कि अधिक से अधिक प्रवासी श्रमिकों को राशन दिया जाए।

शीर्ष अदालत ने प्रवासी श्रमिकों के लिए कल्याणकारी उपायों की मांग करने वाले तीन कार्यकर्ताओं की याचिका पर अधिकारियों को कई दिशा-निर्देश जारी किए थे और राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) को आदेश दिया था कि वे महामारी के रहने तक उन्हें मुफ्त सूखा राशन उपलब्ध कराने के लिए योजनाएं तैयार करें। इसने केंद्र से अतिरिक्त खाद्यान्न आवंटित करने के लिए भी कहा।

इसने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को सभी प्रतिष्ठानों को पंजीकृत करने और कानून के तहत सभी ठेकेदारों को लाइसेंस देने और प्रवासी श्रमिकों के विवरण देने के लिए ठेकेदारों पर लगाए गए वैधानिक कर्तव्य को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

Related post

Leave a Reply