• January 7, 2023

याचिकाकर्ताओं को 30 लाख रु. रुपये का भुगतान करने का निर्देश : कलकत्ता उच्च न्यायालय

याचिकाकर्ताओं को 30 लाख रु. रुपये का भुगतान करने का निर्देश  : कलकत्ता उच्च न्यायालय

इसरत बेगम और अन्य बनाम पूर्णेंदु कुमार माजी और अन्य के मामले में कलकत्ता उच्च न्यायालय की न्यायमूर्ति मौसमी भट्टाचार्य की एकल न्यायाधीश पीठ ने विचारकों को रुपये का भुगतान करने का निर्देश दिया। विवाद की विषयवस्तु को ध्वस्त कर आदेश को विफल करने का प्रयास करने के लिए याचिकाकर्ताओं को 30 लाख रु.का भुगतान करने का निर्देश

मामले का तथ्यात्मक मैट्रिक्स यह है कि हाइवे पर याचिकाकर्ता के पक्के मकानों को गिराने की शुरुआत 13.12.22 यानी सुनवाई की तारीख को हुई थी। तत्पश्चात, न्यायालय ने पश्चिम बंगाल भूमि सुधार अधिनियम, 1955 की धारा 51बी(1) के तहत वैधानिक आवश्यकता का उल्लंघन पाया। इस तरह के गैर-अनुपालन को पाए जाने पर न्यायालय ने कथित अवमाननाकर्ताओं को तत्काल किसी भी तरह के विध्वंस को रोकने के लिए निर्देश देना उचित समझा। याचिकाकर्ताओं की साजिश अर्थात् मामले की सुनवाई हलफनामे पर होने तक।

न्यायालय का अवलोकन:

माननीय न्यायालय ने माना कि कोई भी व्यक्ति या नागरिक अधिकार के प्रवर्तन के लिए भारत के संविधान के अनुच्छेद 226 के तहत उत्तरदायी अधिकारियों की ओर से एक ठोस अधिकार और एक संबंधित कर्तव्य के अधीन एक रिट अदालत से संपर्क कर सकता है। उम्मीद यह है कि रिट, आदेश और निर्देशों के रूप में न्यायालय के समक्ष लाए गए विवाद का न्यायनिर्णयन होगा। एक न्यायालय की गरिमा और महिमा न केवल न्यायालय द्वारा पारित आदेशों और निर्देशों की जानबूझकर अवज्ञा से कम होती है बल्कि न्याय के प्रशासन में हस्तक्षेप या बाधा डालने वाले कार्य से भी कम होती है।
कोर्ट का फैसला:

न्यायालय का विचार था कि कथित अवमाननाकर्ताओं ने जानबूझकर आदेश की अवज्ञा करके और विवाद की विषय वस्तु को ध्वस्त करके आदेश को विफल करने का प्रयास करके इस न्यायालय की गरिमा और महिमा को कम किया है। यह न्याय के प्रशासन में बाधा डालने का एक स्पष्ट उदाहरण था। अदालत ने कथित अवमाननाकर्ताओं को रुपये का भुगतान करने का निर्देश दिया। आज से एक पखवाड़े के भीतर याचिकाकर्ताओं को 30 लाख।

केस : इसरत बेगम और अन्य बनाम पूर्णेंदु कुमार माजी और अन्य
ओरम: माननीय न्यायमूर्ति मौसमी भट्टाचार्य

केस नंबर: 2022 का सीएपीएन 1428, 2022 के डब्ल्यूपीए 27501 में

याचिकाकर्ता के वकील: श्री पप्पू अधिकारी, श्री अरित्रा रॉयचौधरी

प्रतिवादी के वकील: श्री पार्थ प्रतिम रॉय, श्री सर्बानंद सान्याल

अवमाननाकर्ताओं के अधिवक्ता: श्री आशीष कुमार गुहा, श्री जे. के. गुप्ता, श्री नरेन घोषदास्तिदार

Related post

Leave a Reply