• May 3, 2016

ढाकला : वीर शहीद समाधि की मिट्टी : कृषि मंत्री ओपी धनखड़

ढाकला : वीर शहीद  समाधि की मिट्टी : कृषि मंत्री ओपी धनखड़
झज्जर, 3 मई। हरियाणा के कृषि, पंचायत एवं विकास, सिंचाई, पशु एवं मत्स्य पालन मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि देश के लिए अपने प्राणों का बलिदान देने वाले हरियाणा के प्रत्येक स्वतंत्रता सेनानी और शहीद का नाम सामने आना चाहिए।06
वर्तमान प्रदेश सरकार इस कार्य में लगी हुई है और हरियाणा के लोग भी इसमें अपना योगदान दें। सरकार की ओर से इस काम के लिए पैसे की कोई कमी नहीं आने दी जायेगी। गांव में कृषिमंत्री ने अमरवीर रिसलदार बदलूराम विक्टोरिया क्रास की समारक की आधारशिला रखी। उन्होंने कहा कि गांव में भव्य शहीद समारक बनाया जाएगा।
कृषि मंत्री मंगलवार को मिश्र से जिला के ढ़ाकला गांव में विक्टोरिया क्रास विजेता रिसलदार बदलूराम की समाधी की मिट्टी को लेकर गांव पहुंचे। उन्होंने कहा कि विगत में देश के स्वतंत्रता सेनानियों और शहीदों को जिस प्रकार का सम्मान मिलना चाहिए था, वह उन्हें नहीं मिल पाया। देश के बहुत से ऐसे स्वतंत्रता सेनानी और शहीद हैं, जिनकी शहादत को कोई नही जानता।  उन्होंने कहा कि  देश के प्रत्येक स्वतंत्रता सेनानी और शहीद को पुरा मान सम्मान मिलना चाहिए।
श्री धनखड़  ने कहा कि उन्होंने 26 जनवरी 2015 को रोहतक में आयोजित समारोह में अज्ञात स्वतंत्रता सेनानियों और शहीदों के नाम सामने लाने के लिए 20 लाख रूपए की घोषणा की थी। उन्होंने कहा कि सरकार इस कार्य पर निरंतर आगे बढ़ रही है।  प्रदेश की जनता को भी इसमें सहयोग करना चाहिए। इस काम के लिए पैसे की कोई कमी नहीं आने दी जायेगी।
उन्होंने कहा कि वीर शहीद बदलूराम की समाधि स्थल की मिट्टी को अपने वतन धरा तक लेेकर आना गौरव की बात है। वे शिष्टमंडल के साथ मिश्र देश की यात्रा पर गए थे। उन्हें वहां  जानकारी मिली कि ढ़ाकला गांव के बेटे विक्टोरिया क्रास विजेता रिसलदार बदलूराम की समाधि है।
उन्होंंने तुरंत मिश्र की सरकार और भारतीय उच्चायोग के सहयोग मांगा।  वहां पहुचकर उन्होंने शहीद की शहादत को नमन किया और उनकी समाधि से मिट्टी लेकर आज यहां उनके पतृक गांव पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि अमरवीर रिसलदार बदलूराम के सम्मान में  ढ़ाकला में एक भव्य स्मारक बनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि मिश्र में शहीद बदलूराम की समाधी स्थल पर हजारों अन्य शहीदों की समाधि भी है, जिनमे से 400 से अधिक शहीद भारत के है।
उन्होंने कहा कि पहले ही वीर शहीदों की वीरता को भारत तक लाया जाना चाहिए था, जिसकों नही किया गया। उन्होंने कहा कि जो कोई भी सत्ता में आया उसने केवल अपने परिवार का महिमामण्डल किया। ऐसे बहुत से वीर सेनानी हैं, जिन्होंने देश की आजादी में अपना सब कुछ न्यौछावर कर दिया लेकिन उनकी शहादत को पहचान नही मिली।
उन्होंने कहा कि वे सरदार बल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा के निर्माण के मामले में मिट्टी लेने के लिए अण्डेमान निकोबार द्वीप पर अग्रेंजों द्वारा निर्मित सैंट्रल जेल गए थे। वहा के सांसद उन्हें पहले वाईपर नामक टापू पर ले गए और बताया कि अग्रेजों द्वारा सबसे पहली जेल इस टापू पर बनाई गई थी, जिसमें झांसी की रानी लक्ष्मीबाई की सेना के दौ सो से भी अधिक सैनिकों को रखा गया था। उन्होंने यह भी बताया कि इस जेल मेें एक दिन में ही 79 लोगों को फांसी दी गई थी। कृषिमंत्री ने कहा कि हमारे देश के अनेको इसी प्रकार के शहीद एवं स्वतंत्रता सेनानी हुए है, जिनकी बहुत कम जानकारी है।
श्री धनखड़ ने कहा कि हरियाणा प्रदेश वीरों की भूमि है। यहां ऐसा कोई गांव नही  है,  जिसमें शहीद की प्रतिमा ना लगी हो। ऐसे वीरों की गाथा सुनकर हर प्रदेशवासी का सीना चौड़ा हो जाता है। उन्होंने कहा कि देश के वीरों और मातृभूमि के संस्कारों की बदौलत ही आज मां भारती के सुपूत रिसलदार बदलूराम की समाधि से मिट्टी यहां ला पाए हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा के ज्यादात्तर घर ऐसे है जहां हर रोज कश्मीर का जिक्र होता है।
कृषि मंत्री ने बताया कि जब उन्होंने रिसलदार बदलूराम की समाधि की मिट्टी भारत लेकर आने की बात मुख्यमंत्री मनोहर लाल, रक्षा मंत्री मनोहर परीकर, रक्षा राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह, सेना प्रमुख जनरल दलबीर सुहाग को फोन पर बताई तो सभी ने कहा कि इससे अधिक गौरव की बात नहीं हो सकती। सभी ने अपने अपने स्तर पर इस कार्य के लिए पूरा सहयोग दिया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने देश के लिए बलिदान देनेे वालों को हमेशा पूरा सम्मान दिया है और भविष्य में भी यह सिलसिला जारी रहेगा। सरकार ने हाल ही में प्रदेश के शहीदों को दी जाने वाली राशि 20 लाख से बढ़ाकर 50 लाख किए है।
इस अवसर पर 61 सब एरिया जयपुर के जीओसी मेजर जनरल पंकज सक्सेना ने कृषि मंत्री द्वारा किए गए कार्य की सराहना करते हुए कहा कि श्री धनखड़ के प्रयास से आज सभी सेनाओं और उनके शहीदों को सम्मान व ईज्जत मिली है। उन्होंने कहा कि सभी को मिलकर ऐसे बलिदान को ध्यान में रखते हुए देश के लिए कार्य करें।  देश को विश्व में प्रथम स्थान पर लेकर जाएं।04
जनरल ने कहा कि समारोह से पहले उन्होंने एक छोटी बच्ची से पूछा कि आज स्कूल क्यों नहीं गए, तो उसने जवाब दिया कि आज दादा की मिट्टी गांव  आ रही है। उस बच्ची को आज का दिन पूरी जिंदगी याद रहेगा और मैं भी  इस दिन को कभी नहीं भूल पाऊंगा। जरनल सक्सेना ने कहा कि रिसलदार बदलूराम की शहादत ने देश को पहचान दिलाई है।
समारोह मेें नारनौल के विधायक ओमप्रकाश ने कहा कि अपनी धरती पर सम्मान मिलना दूसरेे देश की धरती पर मिले सम्मान से कहीं अधिक होता है। रिसलदार बदलूराम को भी आज अपनी मिट्टी में आकर अच्छा लगा होगा। उन्होंने कहा कि रिसलदार बदलूराम ने विश्व का सबसे बडा सम्मान हासिल किया और अपने देश का गौरव बढाया। कृषिमंत्री ने 98 साल बाद उनकी समाधि की मिट्टी को गांव लाकर पूरे प्रदेश को गौरवांवित किया है।
समालखा के विधायक रविन्द्र मछरौली ने कहा कि पहले भी प्रदेश के कई नेता मिश्र गए हैं। लेकिन किसी ने हमारे देश  के शहीद की मिट्टी लाने के बारे में नहीं सोचा। उन्होंने कहा कि कृषि मंत्री के प्रयासों से आज पूरे प्रदेश की जनता को अपने शहीद बेटे को श्रृद्वांजलि देने का मौका मिला है।   पूर्व क्रिकेटर चेतन शर्मा, वायु सेना में विंग कमांडर अमर शहीद बदलूराम पौते योगेंद्र धनखड़, महाबीर सिंह, गांव की सरपंच मोनिका देवी ने समारोह को संबोधित किया।
इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष बिजेंद्र दलाल, जिला परिषद चैयरमेन परमजीत, वाईज चैयरमेन योगेश सिलानी, मास्टर सुनिल गुलिया, आनंद सागर सहित प्रसाशन की ओर से एसडीएम पंकज सेतिया, जिला सैनिक बोर्ड सचिव कर्नल ए.एस यादव सहित काफी संख्या में ग्रामीण पूर्व सैनिक उपस्थित रहे।
हवाई अड्डे से मिट्टी के कलश को लेकर झज्जर पहुंचने पर युवाओं, पूर्व सैनिकों, समाज के गणमान्य लोगों ने जोरदार स्वागत किया। कोसली रोड से ढाकला गांव तक मिट्टी के कलश को काफिले के रूप में गाजे बाजे के साथ ले जाया गया। रास्ते में जगह जगह ग्रामीणों ने अपने वीर सुपूत को श्रद्धांजलि दी। गांव ढाकला पहुंचने पर मिट्टी के कलश की सेना के बैंड ने अगवानी की। स्मारक स्थल पर सेना व हरियाणा पुलिस के जवानों ने सलामी दी।
डेक्कन होर्स के उप कमान अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल मुनीष गुप्ता ने अमरवीर रिसलदा बदलूराम का सैन्य जीवन पढ़ा। उन्होंने उनकी बहादुरी की विस्तार से जानकारी दीं। कमान अधिकारी ने कहा कि डेक्कन होर्स को अपने अमरवीर पर लाज है।
मिट्टी कलश के साथ  मौजूद
मिश्र से प्रदेश के कृषिमंत्री ओमप्रकाश धनखड के साथ उनकी धर्मपत्नि निरूपा धनखड़, समालखा विधायक रविंद्र माच्छरौली और नारनौल से विधायक ओमप्रकाश यादव भी साथ रहे।

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…

Leave a Reply