विश्व बाल सुरक्षा दिवस :डिस्प्ले बोर्ड

विश्व बाल सुरक्षा दिवस :डिस्प्ले बोर्ड

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज यहां विश्व बाल सुरक्षा दिवस के अवसर पर अपने निवास कार्यालय में डिस्प्ले बोर्ड का विमोचन किया। इसका प्रकाशन छत्तीसगढ़ राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग द्वारा किया गया है। इस डिस्प्ले बोर्ड में बाल श्रम को रोकने और बच्चों को स्कूल भेजने के लिए प्रबुद्ध नागरिकों सहित स्कूल शिक्षा, श्रम, पुलिस तथा महिला एवं बाल विकास विभाग का ध्यान आकर्षित किया गया है।1273cc

डिस्प्ले बोर्ड में आयोग द्वारा अपनी हेल्प लाइन के टोल फ्री नम्बर 1800-2330055 और 1098 की भी जानकारी दी गई है। मुख्यमंत्री ने बाल श्रम की सामाजिक बुराई को दूर करने और  इसके प्रति जन-जागरण के लिए डिस्प्ले बोर्ड प्रकाशन की सराहना की।

उन्होंने कहा कि हर बच्चा स्कूल जाए, यह देखना हम सबकी सामाजिक जिम्मेदारी है। मुख्यमंत्री ने इसके लिए सभी लोगों से सहयोग का आव्हान किया। इसके प्रकाशन पर आयोग की अध्यक्ष श्रीमती शताब्दी पाण्डेय सहित सदस्यों और वहां के अधिकारियों तथा कर्मचारियों को बधाई और शुभकामनाएं दी।

अध्यक्ष श्रीमती पाण्डेय ने मुख्यमंत्री डॉ. सिंह को बताया कि डिस्प्ले बोर्ड में बाल श्रम के रोकथाम के लिए जन-जागरूकता लाने संबंधी संदेश दिया गया है। इसे राज्य के सभी 27 जिलों में स्कूल शिक्षा, महिला एवं बाल विकास, पुलिस, श्रम और पंचायत एवं ग्रामीण विकास आदि विभागों को सार्वजनिक स्थलों में प्रदर्शन के लिए वितरित किया जाएगा।

डिस्प्ले बोर्ड में संदेश के माध्यम से अवगत कराया गया है कि घर, ढाबों, होटलों तथा किसी भी संस्थान में बाल श्रमिकों को काम पर रखना कानूनन दंडनीय अपराध है। अब हर बच्चे को निःशुल्क तथा अनिवार्य शिक्षा का अधिकार हासिल है।

मुख्यमंत्री से मुलाकात के दौरान अध्यक्ष श्रीमती के साथ छत्तीसगढ़ राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्य डॉ. सिमी श्रीवास्तव, श्री शरद श्रीवास्तव और परमानंद देशमुख और सचिव श्री प्रतीक खरे भी उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply