• September 28, 2016

“विशेष स्वच्छ नगर अभियान’’-2 अक्टूबर से 28 अक्टूबर, 2016

“विशेष स्वच्छ नगर अभियान’’-2 अक्टूबर से 28 अक्टूबर, 2016

जयपुर 28 सितम्बर। स्वच्छता को व्यवहार में लायें इसे एक आदत बनायें। इस आम धारणा को दूर करें कि स्वच्छता अभियान के दौरान ही होगी। स्वच्छता रखना सभी नागरिकों का दायित्व है। इसे सरकारी प्रयासों न जोड़े अभियान के दौरान स्वच्छता को गति प्रदान की जाती है।

प्रदेश के सभी सरकारी कार्यालय में 2 अक्टूबर को स्वच्छ नगर अभियान के तहत गोष्ठियों, बैठकों के आयोजन के साथ कार्यालयाें में स्वच्छता का कार्य भी किया जायेगा। यह उद्गार प्रदेश के मुख्य सचिव श्री ओ.पी. मीणा ने बुधवार प्रातः 10ः00 बजे सभी जिला कलेक्टरों के साथ स्वच्छ भारत मिशन के तहत 2 अक्टूबर से 28 अक्टूबर, 2016 तक आयोजित होने वाले स्वच्छ नगर अभियान के लिये आयोजित विडियो कॉफ्रेसिंग के दौरान व्यक्त किये। 1

इस अवसर पर प्रमुख शासन सचिव, स्वायत्त शासन विभाग डॉ. मनजीत सिंह, निदेशालय स्थानीय निकाय विभाग के निदेशक एवं विशिष्ठ सचिव श्री पुरूषोत्तम बियाणी, नगर निगम जयपुर के आयुक्त श्री हेमन्त गैरा, मुख्य अभियन्ता श्री के.के. शर्मा, नगर निगम जयपुर के मुख्य अभियन्ता श्री सुभाष गुप्ता एवं विडियो कॉफ्रेसिंग के माध्यम से जुड़े सभी जिला कलेक्टर उपस्थित थे।

विडियो कॉफ्रेसिंग में मुख्य सचिव श्री ओ.पी. मीणा ने निर्देश दिये कि 2 अक्टूबर से जारी होने वाले स्वच्छ नगर अभियान के दौरान सभी नगरीय निकायों में प्रमुख स्थानों के साथ-साथ हॉस्पिटल, बस स्टेण्ड, रेल्वे स्टेशन, पर्यटक स्थलों शहर के एन्ट्री पॉईन्ट्स आदि की सफाई की जाये एवं इन्हे सफाई का मॉडल बनायें।

उन्होंने कहा कि इस दौरान सामुदायिक केन्द्रों, सामुदायिक सफाई केन्द्रों, सार्वजनिक सुविधाओं की सफाई की जाये एवं इनकी निरंतर मॉनिटरिंग की जाये। उन्होंने बताया कि प्रायः यह देखा जाता है कि सभी नगरीय निकायों में प्रातः 10-11 बजे तक सफाई चलती रहती है। इस दौरान नगरीय निकायों के मुख्य मार्गों एवं सड़काें पर आवागमन प्रारम्भ हो चुका होता है तथा भीड़ हो जाती है। जिससे स्वच्छता कार्य में अवरोध पैदा होता है।

स्वायत्त शासन विभाग एवं सभी नगरीय निकायों को यह तय करना होगा कि प्रतिदिन प्रातःकालीन समय में सफाई कार्य निर्वाध रूप से सम्पादित हो सके। उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश के भोपाल सहित कुछ शहरों में प्लास्टिक कैरी बैग्स पर प्रभावी रोकथाम लगायी गयी है एवं इस कार्य में नागरिकों के साथ-साथ स्वयं सेवी संस्थाओं को जोड़ा गया है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में किसी भी प्रकार के प्लास्टिक कैरी बैग्स के उत्पादन विपणन उपयोग पर पूर्ण रूप से रोक लगी हुई है। हमें यह देखना होगा कि जब प्रदेश में इनका उत्पादन नहीं हो रहा तो यह कहां से आ रहे हैं। और यदि उत्पादन हो रहा है तो उत्पादन करने वाली ईकाई के विरूद्ध सख्ती से कार्यवाही करनी होगी।

उन्होंने निर्देश दिये कि 2 अक्टूबर को प्रदेश के सभी सरकारी कार्यालय खुलेंगे एवं कार्यालयों में स्वच्छ नगर अभियान के तहत गोष्ठियों बैठकों के आयोजन के साथ कार्यालयों में स्वच्छता का कार्य भी किया जायेगा। प्रमुख शासन सचिव, डॉ. मनजीत सिंह ने निर्देश दिये कि 2 अक्टूबर को सभी नगरीय निकायों में स्वच्छ भारत मिशन के तहत आयोजित स्वच्छ नगर अभियान के तहत स्वच्छता के साथ-साथ आमजन जनजागृति के प्रभात फेरियों गोष्ठियाें का आयोजन क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों की अध्यक्षता/उपस्थिति में किया जाये।

उन्होंने बताया कि सम्पूर्ण प्रदेश में यह अभियान 28 अक्टूबर तक चलेगा। परन्तु जयपुर में अभियान अवधि 15 नवम्बर तक निर्धारित की गई है। उन्होंने जिला कलेक्टरों को निर्देश दिये कि अभियान से सभी जनप्रतिनिधियों, वार्ड पार्षदों, कॉलेज, स्कूल के विद्यार्थीयों, एन.सी.सी. स्काउट्स केडिट्सो, धार्मिक सामाजिक, वाणिज्यिक संस्थाओं, गैर सरकारी संस्थाओं, मौहल्ला विकास समितियों नागरिक संगठनों आदि को आवश्यक रूप से जोड़ा जाये एवं इन्हें आवश्यक जिम्मेदारियां दी जाये।

इस दौरान छात्र-छात्राओं के मध्य स्वच्छता के लिये प्रतिस्पर्धा पैदा करने के लिए गोष्ठियों प्रभात फेरियों, चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जाये। विडियो कॉफ्रेसिंग के दौरान सभी जिला कलेक्टर्स ने अपने-अपने जिलाें में स्थित नगरीय निकायों में अभियान को लेकर किये जा रहे विभिन्न कार्यों की विस्तार से जानकारी दी। सभी ने बताया कि उनके यहां स्वच्छ नगर अभियान के दौरान सम्पत्ति विरूपण अधिनियम के तहत कार्यवाही की जा रही है। इसी प्रकार प्लास्टिक बैग्स पर प्रभावी रोकथाम के लिए दलों का गठन कर जब्ती की कार्यवाही की जा रही है।

आवारा पशुओं को पकड़ा जा रहा है। निदेशक स्थानीय निकाय विभाग श्री पुरूषोत्तम बियाणी ने भी सभी नगरीय निकायाें को निर्देश दिये कि वे स्वच्छ नगर अभियान के दौरान स्थानीय सामाजिक एवं धार्मिक संगठनों के प्रभावी प्रतिनिधियों जिनकी समाज में पैठ हो का सहयोग भी लिया जाये, जिससे अभियान की सफलता सुनिश्चित हो सके।

जयपुर में स्वच्छ नगर अभियान – विडियो कॉफ्रेसिंग के दौरान नगर निगम जयपुर के आयुक्त श्री हेमन्त गैरा ने बताया कि जयपुर शहर में स्वच्छ नगर अभियान को सफल बनाने के लिए अभियान को दो भागों में बांटा गया है। अभियान के दौरान शहर के प्रत्येक वार्ड की सफाई की जिम्मेदारी नगर निगम के एक-एक वरिष्ठ अधिकारी को सौंपी गई है। यह अधिकारी क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि के साथ मिलकर वार्ड की सफाई व्यवस्था को व्यवस्थित करेगा।

उन्होंने बताया कि शहर के सभी वार्डों में जहां-जहां मलबा पड़ा है उन स्थानों का चिन्हिकरण किया जाकर मलबा उठाना शुरू कर दिया है। सम्पत्ति विरूपण के मामलों में अवैध रूप से की गई। वॉल पेन्टिंग एवं पोस्टरों को हटाने तथा लगाने वालों के खिलाफ एफ.आई.आर. दर्ज करवाने के लिए टीमों का गठन किया गया है। आवारा पशुओं एवं अवैध डेरियों को हटाया जा रहा है। अस्थाई अतिक्रमण को हटाने का कार्य 8 टीमों के माध्यम से किया जा रहा है तथा सम्पूर्ण शहर में प्रमुख स्थान पर नाईट स्विपिंग शुरू की गई है।

चार दिवारी के भीतर गलियों की सफाई का कार्य दिपावली से पूर्व पूरा हो जायेगा। शहर में जिला प्रशासन के सहयोग से 135 क्विंटल पॉलिथीन की थैलियां पकड़ी जाकर उनके विरूद्ध कार्यवाही की जा रही है। शहर के सभी वार्डों में 10-10 स्थानाें का चयन किया गया है जहां पर दोपहर की पारी में सफाई की जायेगी।

कचरा लिफ्टिंग का कार्य दो पारियों में किया जायेगा एवं टूटी नालियों फैरो कवर की मरम्मत भी प्रारम्भ कर दी गई है तथा सड़कों के पेच वर्क का कार्य 15 अक्टूबर तक पूर्ण हो जाएगा। सभी वार्डों में वार्ड पार्षदों से सम्बन्धित जोन के उपायुक्त सम्पर्क कर अभियान में उनका सहयोग लेंगे। अभियान के दौरान पार्कों और हॉस्पिटल, सामुदायिक केन्द्रों, सार्वजनिक एवं सामुदायिक सुविधाओं की सफाई एवं कीटनाशक दवा के छिड़कने का कार्य भी किया जायेगा।

Related post

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

सुरेश हिंदुस्थानी ———लोकसभा चुनाव के दौरान राजनेताओं के बयान सुनकर ऐसा लगने लगता है कि ये…
सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…

Leave a Reply