• February 6, 2016

सड़क पर चलने वाले प्रत्येक व्यक्ति को सड़क नियमों का पालन करना चाहिए – परिवहन मंत्री

सड़क पर चलने वाले प्रत्येक व्यक्ति को सड़क नियमों का पालन करना चाहिए – परिवहन मंत्री

जयपुर   ——————————————- परिवहन विभाग,नगर परिषद और एक समाचार पत्र के संयुक्त तत्वावधान में टोंक शहर में शुक्रवार को खेल स्टेडियम में जन सरोकार से सम्बधित कार्यक्रम की कड़ी में सड़क सुरक्षा के जागरूकता कार्यक्रम आईए बचाए जीवन का आयोजन किया गया ।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एवं सार्वजनिक निर्माण एवं परिवहन मंत्री श्री यूनुस खान ने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे हर वर्ष सड़क दुर्घटना में होने वाली अनायास मृत्यु को लेकर चिंतित हैं। मुख्यमंत्री ने प्रत्येक व्यक्ति के जीवन को अमूल्य समझा हैं। इसके तहत वर्ष 2015-16 में सड़क सुरक्षा के तहत जन जागरूकता से सम्बधित विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। श्री खान ने कहा कि सड़क पर चलने वाले प्रत्येक व्यक्ति को सड़क नियमों का पालन करना चाहिए तथा वाहन चलाते समय शराब का सेवन,मोबाईल पर बात नही करनी चाहिए ।

इस अवसर पर खान ने टोंक विधायक श्री अजीत सिंह मेहता द्वारा प्रस्तुत तीन प्रस्तावों जिसमें टोंक बस स्टेण्ड से राष्ट्रीय राज मार्ग 12 के मध्य 174 लाख,688 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाली पटेल सर्किल से बनास नदी के मध्य 3.30 किमी की सी.सी.रोड़,399 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाली भरनी से धुंवाकला (गुरूद्वारा तक) डबल लेन 7 मीटर चौडाई की डामर सड़क की स्वीकृति की घोषणा की।

इसके अतिरिक्त टोंक विधायक ने टोंक विधानसभा में बने गौरव पथ, नॉन पेचेवल सड़को, सी.आर.एफ. के मध्य सोनवा में बनने वाले हाई लेवल ब्रिज की प्रगति के बारे में सार्वजनिक निर्माण मंत्री को बताया तथा उन्होने टोंक बनास ब्रिज छान को शीघ्र पूर्ण कराने की मांग की । जिस पर सार्वजनिक निर्माण मंत्री ने शीघ्र कार्य करवाने का आश्वासन दिया ।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे कृषि मंत्री श्री प्रभूलाल सैनी ने कहा कि सड़क नियमों का पालन कर हम स्वयं एवं दूसरों का जीवन बचा सकते है।उन्होने कहा कि सड़क दुर्घटना के समय हमें अच्छे मददगार की भूमिका में हमेंशा तैयार रहना चाहिए। उन्होने दुर्घटना पर लगेगा ताला, जब पहनोंगे सड़क सुरक्षा की माला ,यह दो पंक्तियां बोलकर सड़क सुरक्षा का संदेश दिया ।

कार्यक्रम में क्षेत्रीय विधायक श्री अजीत सिह मेहता ने कहा कि सड़क दुर्घटना में किसी भी व्यक्ति की मृत्यु उसके परिवार के लिए अपूरणीय क्षति होती हैं। उन्होने विशेषकर युवा पीढ़ी को सड़क पर वाहन चलाते समय सावधानी बरतने एवं सड़क नियमों का पालन करने की सलाह दी। नगर परिषद सभापति श्रीमती लक्ष्मी जैन ने सड़क सुरक्षा को अपनी मानसिकता बनाने एवं औपचारिकता नही करने पर जोर दिया । इस अवसर पर टोंक पंचायत समिति के प्रधान जगदीश गुर्जर ने युवा वर्ग को सावधानी से वाहन चलाने की सलाह दी ।

कार्यक्रम में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रतनलाल भार्गव ने केवल आईएसआई मार्का के हेलमेट पहने और चलते वाहन में मोबाईल का उपयोग नही करने पर बल दिया।

समाचार पत्र के स्टेट हैड दौलत सिंह चौहान ने कहा कि राजस्थान सरकार एवं समाचार पत्र मिलकर यह जन सरोकार से सम्बधित कार्यक्रम दो सो विधानसभा क्षेत्रों में आयोजित करेगें। साथ ही समाचार पत्र जयपुर के स्थानीय संपादक श्रवण यादव ने बताया कि 13 जनवरी 2016 को चौमू से इस जन सरोकार से सम्बधित कार्यक्रम का आगाज किया हैं। इसके बाद एक फरवरी को बांदीकुई एवं शुक्रवार को टोंक मुख्यालय पर यह कार्यक्रम आयोजित किया है। सड़क सुरक्षा से सम्बधित परिवहन अधिकारी विरेन्द्र सिंह राठौड ने सड़क सुरक्षा सम्बधित सड़क नियमों की जानकारी दी ।

Related post

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

सुरेश हिंदुस्थानी ———लोकसभा चुनाव के दौरान राजनेताओं के बयान सुनकर ऐसा लगने लगता है कि ये…
सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…

Leave a Reply