• November 3, 2014

विद्युत योजनाओं के लक्ष्यों को निर्धारित समय में पूरा करें -ऊर्जा राज्य मंत्री

विद्युत योजनाओं के लक्ष्यों को निर्धारित समय में पूरा करें -ऊर्जा राज्य मंत्री

जयपुर – ऊर्जा राज्य मंत्री श्री पुष्पेन्द्र सिंह ने अधिकारियों को विद्युत की विभिन्न योजनाओं के निर्धारित लक्ष्यों को समय रहते हुये पूर्ण करने, सुचारु विद्युत आपूर्ति करने एवं जले तथा खराब ट्रांसफार्मर को निर्धारित अवधि में बदलने के निर्देश दिये हैं।

श्री सिंह ने रविवार को यहां विद्युत भवन में विद्युत निगमों के उच्चाधिकारियों की बैठक में विद्युत निगमों की विभन्न योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने के साथ ही राज्य में विद्युत आपूर्ति की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे।

उन्होंने विभिन्न श्रेणियों में बिजली कनेक्शनों को निर्धारित समय पर दिये जाने पर जोर दिया गया। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में पर्याप्त घरेलू बिजली आपूर्ति एवं किसानों को रबी की फसल के लिये 7 घंटे तक निर्धारित ब्लॉक में बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिये।

ऊर्जा राज्य मंत्री ने विद्युत प्रसारण तंत्र की भी अधिकारियों से विस्तार से जानकारी प्राप्त की। प्रसारण निगम द्वारा प्रदेश में स्थापित 400केवी, 220केवी एवं 132केवी. सब-स्टेशनों सहित नये स्थापित होने वाले विभिन्न सब-स्टेशनों सहित रिन्यूएबल एनर्जी ट्रासंमिशन एवं ग्रीन एनर्जी कोरीडोर के बारे में जानकारी ली।

बैठक में प्रेजेन्टेशन के माध्यम से विद्युत वितरण निगमों द्वारा प्रदेश में विद्युत की उपलब्धता एवं आपूर्ति की स्थिति, जले और खराब ट्रांसफार्मर को 72 घंटे की निर्धारित अवधि में बदलने, विद्युत जनित हादसों को रोकने के लिये किये गये प्रभावी उपाय एवं 24 घंटे बिजली आपूर्ति करने के लिये सब-स्टेशन इम्प्रूवमेन्ट प्रोग्राम के अन्तर्गत रोस्टर स्विच, सर्किट ब्रेकर, फीडर मीटर लगाने, ढीले तारों को कसने, टेडे-मेडे पोलों को ठीक करने आदि विभिन्न कार्यों की जानकारी दी गई। इसके साथ ही फीडर इम्प्रूवमेन्ट प्रोग्राम, आरजीजीवाई योजना, मुख्यमंत्री सबके लिये विद्युत योजना, कृषि एवं घरेलू कनेक्शन, विद्युत चौपाल एवं विद्युत आपूर्ति के बारे में सरपंचों से फीडबैक लेना आदि कार्यों की विस्तार से जानकारी दी गई।

बैठक में ऊर्जा सचिव श्री संजय मल्होत्रा, जयपुर डिस्कॉम के प्रबन्ध निदेशक श्री बी.के.दोसी, अजमेर डिस्कॉम के प्रबन्ध निदेशक श्री बी. राणावत, जोधपुर डिस्कॉम के प्रबन्ध निदेशक श्री एन.एम.चौहान सहित विद्युत वितरण निगमों एवं प्रसारण निगम के निदेशक तकनिकी, निदेशक वित्त सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply